लौंग (clove) से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits From Clove)
TRENDING
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)
  • 5:31 PM » Liver detox foods in hindi : लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड्स।
  • 6:01 PM » Benefits of radish in hindi : मूली के फायदे (Muli khane ke fayde).
  • 6:18 PM » तांबे की बोतल साफ करने के आसान घरेलू नुस्खे।

अपने किचन में लौंग (clove) का उपयोग तो आप आए दिन करते ही रहते होंगे। लौंग (clove) का जिसका वानस्पतिक नाम सीजीजियम अरोमॅटिकम होता है। यह एक औषधीय गुणों से भरपूर सदाबहार प्रजाति का पौंधा होता है। अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण लौंग के पौंधे का विशेष महत्त्व होता है। इसके एंटीआक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेंटरी और ऐंटिफंगल गुण हमारे शरीर की अनेक प्रकार की बिमारियों से रक्षा करने में सहायक होते हैं। खाने का जायका बढ़ाने के साथ लौंग हमे बिमारियों से भी दूर रखने में मददगार साबित होता है।

 (clove)

courtesy google

लौंग (clove) से होने वाले स्वास्थ्य लाभ –

लौंग (clove)

courtesy google

दातों और मसूड़ों के लिए लाभकारी –

आयुर्वेद में दातों से संबन्धित समस्या के निवारण हेतु लौंग को उत्कृष्ट माना जाता है। अगर आपका दांत दर्द कर रहा हो तो आप 1 से 2 साबुत लौंग को अपने दांत दर्द वाली जगह पर रख दीजिये कुछ समय बाद आपको काफी राहत महसूस होगी। लौंग न सिर्फ दांत दर्द से निजात दिलाता है बल्कि ये मसूड़ों में होने वाली सूजन को भी ठीक करता है। यही कारण है की आजकल मार्किट में धड़ल्ले से बिकने वाले हर्बल दन्त मंजन में लौंग का उपयोग अवश्य किया जाता है।

लौंग

courtesy google

सर्दी जुकाम में हितकर –

लौंग की तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी जुकाम की समस्या से भी निजात दिलाता है। अगर आप गले में दर्द, खरास, कफ आदि की समस्या से पीड़ित हैं तो लौंग के पानी का काढ़ा या लौंग वाली चाय बनाकर पीजिये आपको बहुत रिलेक्स मिलेगा।

सीजीजियम अरोमॅटिकम

courtesy google

पेट से संबन्धित समस्याओं में है हितकारी –

लौंग के antispasmodic और anesthetic गुण कब्ज, पेट दर्द, और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में उपयोगी माने जाते हैं। यह हमारे पाचन तंत्र को सुढृढ़ करता है इसको खाने से पाचन सुचारु रूप से होता है और हमे कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

 सीजीजियम अरोमॅटिकम

courtesy google

ब्लड को करे साफ –

लौंग हमारे ब्लड को साफ करने के साथ शरीर में रक्त के प्रवाह को भी नियंत्रित करता है। इसके एंटीआक्सीडेंट गुण शरीर से टॉक्सिन पदर्थों के निष्कासन में सहायता करते हैं और हमारी रक्त प्रणाली को सहज रूप से चलने में मदद करते हैं। शरीर में लौंग तेल की मालिस भी रक्त के वेग को दुरस्त करती है।

 (clove)

courtesy google

तनाव करे दूर –

अगर आप (स्ट्रेस) तनाव की समस्या से आये दिन परेशान रहते हैं तो लौंग के तेल से अपने सर के अग्रिम हिस्से की मालिस करें (स्ट्रेस) तनाव और सर दर्द की समस्या में आराम मिलेगा। लौंग से निकलने वाली खुसबू भी तनाव को कम करने में कारगर मानी जाती है।

ये भी पढ़े – जिंदगी जीने का सही तरीका क्या है ?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest