अमेरिका और कनाडा में प्याज से फैल रहा है सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

जहाँ एक तरफ सम्पूर्ण विश्व कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है, वहीं दूसरी तरह अमेरिका से एक चौकाने वाली खबर सामने आ रही है। यहाँ कोरोना के साथ सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है। सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण अब तक अमेरिका के 34 राज्यों में पहुंच चुका है और 400 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है। अमेरिका के अलावा यह कनाडा में भी फैल रहा है यहाँ अब तक 50 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण प्याज से फैलने वाला संक्रमण है। यही कारण है कि अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। CDC ने अपने दिशा निर्देश में थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी द्वारा मार्केट में सप्लाई की गयी प्याज को खरीदने से मना किया है। साथ ही यह भी कहा है यदि आपने खरीद लिया है या इससे कुछ बना लिया है तो इसे फेंक दें। बता दे कि अमेरिका में लाल प्याज से सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण फैलने के मामले सामने आए हैं। इसके चलते अब तक 60 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।

सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया

क्या कहना है FDA का –

इस पूरे मामले पर अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के अनुसार यह देखा गया की सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण अमेरिका के 34 राज्यों में लाल प्याज के सेवन से फैला है। इस बाबत सबसे पहले 19 जून-11 जुलाई के बीच ऐसे कुछ मामले सामने आए थे जिनमे यह संक्रमण देखा गया था। लेकिन धीरे-धीरे मामलों में वृद्धि दर्ज की गई। यही कारण है कि सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने प्याज सप्लायर थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी के खिलाफ दिशा-निर्देश जारी किए। मामला संज्ञान में आने के बाद कम्पनी ने भी बाजार से लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज को वापस मंगा लिया है। हालांकि कम्पनी का कहना है कि उन्हें इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि उनके प्रोडक्ट से किसी तरह का संक्रमण फैल रहा है।

क्या करता है सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया –

-सैल्मोनेला बैक्टीरिया से संक्रमित प्याज खाने से व्यक्ति के शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है और उसे तेज बुखार आ जाता है। इसके अलावा व्यक्ति को उल्टी, डायरिया और पेट में तेज दर्द महसूस होता है।

-हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुअतबिक सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया से ग्रसित प्याज खाने वाले व्यक्ति को डायरिया, बुखार, उल्टियां या पेट दर्द होने की समस्या 6 घंटे से लेकर 6 दिन के अंदर कभी भी नजर आ सकती है। यानि कि हर व्यक्ति में बैक्टीरिया अलग अलग समय पर अपना असर दिखता है।

-डॉक्टर्स के मुतबिक आमतौर पर सैल्मोनेला बैक्टीरिया का असर 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर देखने को नहीं मिलता है। 65 साल या इसके अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को इस बैक्टीरिया के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा रहता है। यदि समय रहते इलाज नहीं कराया गया तो यह फैलते हुए आंतों तक पहुंच जाता है और पाचन तंत्र को बुरी तरह संक्रमित कर देता है।

चीन में एक बार फिर वायरस का आतंक इस बार फैला ‘टिक बोर्न SFTS, 7 लोगों की हुई मौत।

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT