सुडौल और अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आज ही से शुरू करें इनका सेवन।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

अच्छी बॉडी बनाना भला किसे पसंद नहीं होती है खासकर आजकल के समय में जब आप अपनी हर तस्वीर को आये दिन सोशियल मीडिया पर शेयर करते हों। आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो अपनी हर तस्वीर में सुंदर और अट्रेक्टिव लगे और इसके लिए जरुरी होती है एक अच्छी बॉडी जो देती है आपको वो स्टाइलिश लुक जिसको पाने के लिए आप योगा, जिम, प्रोटीन पावडर, या अन्य किसी प्रकार के स्टेरॉइड्स का सेवन तक करते हैं। भले ही ये सब प्रोडक्ट्स आपकी बॉडी बनाने में सहायक होते हैं लेकिन इनके अनेक साइडएफेक्ट भी होते हैं।
आईये आज बात करते हैं कुछ ऐसे आहरों के बारे में जिनके सेवन से आपको बॉडी बनाने में मदद तो मिलेगी इसके आलावा इनके सेवन से आपको सवास्थ्य लाभ भी होगा।

पौष्टिक आहार

courtesy google

बॉडी बनाने के लिए पौष्टिक आहार –

चने का सेवन –

चने को पौष्टिक गुणों का खजाना माना जाता है। चने में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, फास्फोरस नमी और कार्बोहाइड्रेड प्रचुर मात्रा में पाये जातें हैं। चने का सेवन करने से हमारे शरीर को 12 से 15 ग्राम तक का प्रोटीन मिलता है। आप चने को भून कर, दाल बना कर या फिर इन्हें भीगा कर अंकुरित करके खा सकते हैं।

अच्छी बॉडी बनाना

courtesy google

क्विनोआ का सेवन –

साऊथ अमेरिका से आने वाला क्विनोआ एक परफेक्ट बॉडी की चाह रखने वाले लोगों की पहली पसंद बनते जा रहा है इसके पीछे का कारन है इसमें पाए जाने वाले 9 प्रकार के एमिनो एसिड हमारी बॉडी के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं जो कि मसल्स कि वृद्धि में अत्यंत सहायक होते हैं इसके आलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे गुणकारी तत्व भी पाए जाते हैं।

सुडौल और अच्छी बॉडी

courtesy google

भांग के बीज –

भाग के बीज का सेवन भी हैल्दी बॉडी बनाने में सहायक होता है। इनमे ओमेगा -3 की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं। आप भांग के बीजों का उपयोग सलाद, चटनी, स्मूदी बना कर कर सकते हैं।

वजन ना बढ़ने कि समस्या से परेशान लोग अवश्य जाने वजन बढ़ाने के आसान टिप्स।

चिया सीड्स –

चिया सीड्स में फाइबर कि प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो कि हमारे पाचन तंत्र को भोजन को सही तरीके से पचाने में मददगार साबित होती है। यदि हमारा शरीर भोजन को सही तरीके से नहीं पचाता है तो हमे कब्ज, एसिडिटी और पेट से संबन्धित अनेक बिमारियाँ बनी रहती हैं।

सुडौल और अच्छी बॉडी

courtesy google

केले का सेवन –

केला पोटेशियम का उच्च श्रोत होता है। इसके आलावा इसमें गलूकोज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन जैसे लाभकारी तत्व भी पाए जाते हैं। जो लोग कमजोरी दुबला होने की समस्या से ग्रस्त रहते हैं उनको केले को दूध के साथ मिक्स कर के सेवन अवश्य करना चाहिये।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1