पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

यदि आपका पाचन तंत्र खाने को सही तरीके से नहीं पचा रहा, तो आपके शरीर को भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व भी नहीं मिलते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के हर संभव प्रयास करें। यदि आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं करता तो आपको अक्सर कब्ज, अपच और एसिडटी जैसी समस्या से परेशान रहना पड़ सकता है। ऐसे में सबसे पहले मन में यही सवाल आता है आखिर अपने पाचन तंत्र को हम कैसे सुधार सकते हैं। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आपको सबसे पहले अधिक तैलीय, गरिष्ठ, मिर्च मसालेदार खाने से परेहज करना होगा। साथ ही जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड के सेवन पर भी अंकुश लगाना होगा। अपनी डाइट में आपको फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने
Photo by Ylanite Koppens on Pexels.com

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन – Drinks that improve digestion in hindi.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए अदरक की चाय –

पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए आप नियमित रूप से अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसकी चाय लार के प्रवाह, पित्त और गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को उत्तेजित करने का काम करती है। जिसके परिणाम स्वरूप भोजन का पाचन आसानी से होने लगता है। इसका लाभ लेने के लिए आधा इंच अदरक के टुकड़े को कद्दूकस कर एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छानकर अदरक की चाय को पी जाएँ। पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए भोजन करने से 15 मिनट पहले इस चाय का सेवन करें।

कलौंजी ड्रिंक –

पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए आप कलौंजी ड्रिंक को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कलौंजी ड्रिंक का सेवन हमारी आंत में मौजूद स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने का कार्य करता है। साथ ही यह पेट के अल्सर को भी ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए ½ छोटी चम्मच कलौंजी के बीज को ½ कप पानी में रात भर भिगो दें और अगली सुबह पी लें।

एप्पल साइडर विनेगर –

पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं का निवारण करने और पाचन को बढ़ावा देने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर से बनने वाले ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं। इसका सेवन आंतों से खराब बैक्टीरिया को भी बाहर निकालने का काम करता है। साथ ही यह कब्ज और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है। इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच शहद मिलाकर रोजना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Mint Water Benefits In Hindi : पुदीने का पानी पीने के फायदे।

चिया सीड्स ड्रिंक –

फाइबर से भरपूर चिया सीड्स भी पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का काम करते हैं। साथ ही यह फाइबर का रिच स्रोत भी माना जाता है। इस ड्रिंक का सेवन पाचन को बढ़ावा देने और इससे जुडी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। इसके लिए एक चम्मच चिया सीड्स को रात भर के लिए एक कप पानी में भिगोएं। फिर सुबह इन्हें मिक्सी में ब्लेंड कर इसे पी जाएँ।

जीरा पानी –

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के लिए आप जीरे पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसको पीने से बदहजमी, एसिडिटी, पेट की अम्लता और सूजन की समस्या दूर होती है। इसके अलावा यह पेट दर्द और ऐठन की समस्या को भी दूर करने का काम करता है। जीरे पानी का सेवन पाचन के लिए जरूरी माने जाने वाले एन्जाइम्स के स्राव को उत्तेजित करता है। जिसके परिणाम स्वरूप पाचन की क्रिया तेज हो जाती है। इस पानी को आप नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं।

Jeera Pani Peene Ke Fayde : जीरा पानी के फायदे। (Benefits Of Jeera Water In Hindi).

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT