वजन कम करने वाले फल : Fruits For Weight Loss In Hindi.
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

क्या आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं? यदि हाँ तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं वजन घटाने वाले फल। जैसा कि हम सभी जानते हैं नियमित रूप से फलों का सेवन करना अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। फलों में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने का काम करते हैं। इसके साथ ही फलों का सेवन वजन कम करने में भी सहायता करता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं वजन कम करने वाले फल। यदि आप भी मोटापे की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

वजन कम करने वाले फल
courtesy google

वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.

चकोतरा –

तेजी से बढ़ते मोटापे पर नियंत्रण लगाना चाहते हैं तो चकोतरा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इस पर हुए शोध बताते हैं कि इसका सेवन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके साथ ही चकोतरा में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। आपको बता दें कि रिच फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ते वजन की समस्या को नियत्रंण में रखने का काम करता है।

सेब –

पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन भी आपके बढ़ते वजन की समस्या पर नियंत्रण लगाने का काम करता है। सेब के बारे में अक्सर आपने लोगों को यह कहते जरूर सुना होगा (an apple a day keeps the doctor away) यानि प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर, पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड जैसे पोषक तत्वों वजन नियंत्रण करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इस पर हुए कुछ शोध बताते हैं की नियमित रूप से सेब का सेवन करने वाले लोगों में वजन बढ़ने की संभावना, सेब न खाने वाले लोगों की तुलना में 30% कम होती है।

वजन घटाने के उपाय : Tips to lose weight in hindi

नींबू –

क्या आप जानते हैं बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में नींबू को भी शामिल कर सकते हैं। इसके मौजूद पॉलीफेनॉल्स नामक तत्व शरीर से अतिरिक्त वजन को हटाने का काम करता है। तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो, रोज सुबह उठ कर खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर डालें और फिर इसमें एक चम्मच शहद डालकर पी जाएँ।

एवोकाडो –

तेजी से बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में एवोकाडो को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाचन क्रिया को बढ़ावा देने का काम करती है। साथ ही फाइबर को पचने में अधिक समय लगने के कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आपका वजन नियंत्रण में रहता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड वसा को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी –

यदि आप भी लगातार बढ़ रहे मोटापे की समस्या से परेशान हो चुकें हैं तो अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को जरूर शामिल करें। इसका नियमित सेवन न सिर्फ बढ़ते वजन की समस्या पर नियंत्रण लगाने का काम करता है। बल्कि यह टाइप 2 डायबिटीज, न्यूरोडीजेनेरेशन और हृदय रोग के खतरे को भी कम करने का काम करती है। इसके एंटी-ऑक्सिडेंट गुण शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करने में सहायक होते हैं।

वजन कम करने के लिए भूल से भी न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन – Food To Avoid For Weight Loss In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT