Motapa Badhane Wale 8 Food : वजन कम करने के लिए न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

Food to avoid for weight loss in hindi…क्या आप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव लाना चाहते हैं? क्या लगातार बढ़ता वजन आपके लिए मुसीबत का कारण बनता जा रहा है? क्या नियमित रूप से योगा और वर्कआउट करने के बावजूद भी आपका वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा? यदि हाँ तो आपको जरूरत हैं अपनी डाइट में बदलाव लाने की और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को त्यागने की जिनका सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है। ऐसे कई सारे खाद्य पदार्थ हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आपका इनका सेवन छोड़ कर हेल्दी डाइट को अपनाएं। आज हम जानेंगे वजन कम करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए
courtesy google

वजन कम करने के लिए भूल से भी न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन (Motapa badhane wale food) – Food to avoid for weight loss in hindi.

Motapa badhane wale food : फास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड –

तेजी से वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट से फास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड को अलविदा कहना होगा। इस प्रकार के सभी फ़ूड मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) युक्त होते हैं। जो वजन बढ़ाने का मुख्य कारण बन सकता है। इन पर हुए शोध बताते हैं जो लोग अक्सर इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। उनका वजन तेजी से बढ़ता है।

मीठा खाने से बचे –

वजन कम करने के लिए (vajan kam karne ke upay) आपको मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन भी बेहद संतुलित मात्रा में करना होगा। मीठा गलूकोज का अच्छा स्रोत होता है और वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। यदि आप अधिक मीठी चाय पीना पसंद करते हैं जो चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करें। अधिक मिठाइयों का सेवन करने से बचें और यदि आप मीठा खाने का बहुत अधिक शौक रखते हैं तो आर्टिफीशियल स्‍वीटनर वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जगह दें।

पिज्जा –

यदि आप एक पिज्जा लवर हैं और आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो समय आ गया है की पिज्जा का सेवन अब बंद कर दिया जाए। यह एक हाई कैलोरी वाला फ़ूड है जिसका सेवन तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। हाँ यदि आप महीने में एक से दो बार इसका सेवन करते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं। लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है।

वजन कम करने के उपाय : Fast weight loss tips in hindi

Motapa badhane wale food : आलू चिप्स और फ्रेंच फ्राइज –

यदि आप बाजर में मिलने वाले अलग-अलग ब्रांड के आलू के चिप्स, सोया या कुरकुरे जैसे उत्पादों का सेवन करने के शौक़ीन हैं तो आपको इनका सेवन करना त्याग देना चाहिए। ये अनहेल्दी होने के साथ उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ होते हैं जो तेजी से वजन बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा देखा गया है आजकल लोग रेस्ट्रों में जाकर स्नेक्स में फ्रेंच फ्राइज का सेवन करना पसंद करते हैं जिन्हें तेल में डीप फ्राई करके बनाया जाता है। ये तेजी से वजन बढ़ाने का काम करते हैं।

कोल्ड ड्रिंक –

हमारे देश में गर्मियों के दिनों में कोल्ड ड्रिंक का सेवन बेहद लोकप्रिय है। प्यास बुझानी हो तो व्यक्ति हेल्दी जूस पीने की जगह कोल्ड ड्रिंक की तरफ भागता है। ये आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाने का काम तो करती है साथ ही यह हाई कैलोरी वाला पेय होने के कारण वजन बढ़ाने का काम भी करती हैं।

व्हाइट ब्रेड –

मौजूद समय के तेज लाइफस्टाइल में समय की कमी रहते व्यक्ति नाश्ते में अधिकतर जिस चीज का सेवन करता है वो है व्हाइट ब्रेड। लेकिन क्या आप जानते हैं इस पर हुए शोध बताते हैं कि नियमित रूप से 3 या उससे अधिक व्हाइट ब्रेड का सेवन करने से तेजी से मोटापा बढ़ता है। (vajan ghatane ke upay) वजन कम करने के लिए आपको नाश्ते में व्हाइट ब्रेड का सेवन करने कि आदत को भी त्यागना होगा।

वजन घटाने के उपाय : Tips to lose weight in hindi

अल्कोहल –

अल्कोहल का सेवन करना भी लिवर से जुडी समस्याओं को जन्म देने के साथ-साथ तेजी से बढ़ते वजन के पीछे का मुख्य कारण बन सकता है। खासकर बियर का अधिक मात्रा में सेवन बढ़ते वजन का प्रमुख कारण बन सकता है। सभी अल्कोहल युक्त पदार्थ शरीर को फुलाने का काम करते हैं। साथ ही कई गंभीर समस्याओं को जन्म देने का कार्य भी करते हैं।

Motapa badhane wale food : पेस्ट्री और कुकीज –

वजन कम करने के लिए आपको पेस्ट्री और कुकीज का सेवन भी बंद करना होगा। इनमे कैलोरी और गलूकोज की उच्च मात्रा मौजूद होती है जो तेजी से वजन बढ़ाने का काम करती है। इसके आलावा इनमे ट्रांस फैट की मात्रा भी अधिक मौजूद होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •