Health

क्या वाकई मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

चीन के वुहान प्रान्त में जन्मा कोरोना वायरस आज पुरे विश्व के लिए खतरा बनते जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस के चलते 3 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 90 हजार से अधिक लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। चीन के बाद इटली दूसरा ऐसा देश बन गया हैं जहाँ कोरोना वायरस के चलते 148 लोगों की मौत हो गयी है और 3 हजार से अधिक लोग इन्फेक्टेड पाए गए हैं। ईरान में वायरस के चलते 108 और साउथ कोरिया में 40 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस का सामना करना इस समय पुरे विश्व के लिए एक चुनौती बन गया है। कोरोना वायरस के कारण सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वो है बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करना, लेकिन क्या वाकई मास्क पहन कर हम अपने आप को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं, आइये जानते हैं।

कोरोना वायरस मास्क
courtesy google

Contents

कोरोना वायरस से बचाने में मास्क कितना प्रभावी – How effective the mask is in preventing the coronavirus

कोरोना वायरस खासनें, छींकने और एक दूसरे के सम्पर्क में आने से फैलने वाला वायरस है। इसलिए ये सलाह दी जाती है की छीकते और खांसते समय रुमाल को मुँह के पास रखें ताकि इसके वायरस आस पास के लोगों को प्रभावित न करें। लेकीन कई बार ऐसी परिस्थिति बन जाती हैं कि आप चाह कर भी रुमाल या भीड़ से कहीं दूर जाकर खास नहीं पाते। ऐसी स्थिति से बचने का सबसे बेहतर तरीका है आप मास्क का प्रयोग करें। मास्क को सिर्फ पीड़ित व्यक्ति ही नहीं बल्कि स्वस्थ्य व्यक्ति भी प्रयोग कर सकता है तांकि बाहर कि गंदी संक्रमण युक्त हवा मुँह में प्रेवश न करें।

मास्क लगा कर आप कुछ हद तक सामान्य संक्रमण युत्क बिमारियों से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं इसमें कोई दोराय नहीं। लेकिन बात जब कोरोना वयरस COVID-19 की हो रही हो तो यहाँ सिचुवेशन बिलकुल अलग हो जाती हैं। साधारण और सर्जिकल मास्क लगा कर अगर आप सोचते हैं आप सुरक्षित हैं तो ये खुद को मात्र संतुष्टि देने से ज्यादा कुछ नहीं। दरअसल कोरोना को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है कोई मास्क लगाने का उपाय बता रहा है तो कुछ अन्य उपाय। हर कोई चाहता है वायरस से बचने के लिए मास्क लगा कर घर से निकले। इस होड़ में अधिकतर लोग बिना सोचे समझे ही बाजार में मिलने वाले साधारण सर्जिकल मास्क की अत्यधिक खरीदारी कर उनको अपने घर में स्टॉक करने लगे हैं जो कि बिलकुल गलत हैं।

क्या है सर्जिकल मास्क – What is surgical mask

यह मास्क आमतौर पर हॉस्पिटल में यूज होने वाला मास्क है। इसका प्रयोग हॉस्पिटल के डाक्टर, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ और वहाँ मौजूद पेसेंट द्वारा किया जाता है। यह बाहरी बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। अधिकतम 3-8 घंटे से अधिक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह सिर्फ सामान्य संक्रमण को रोकने में प्रभावी होता है। कोरोना जैसे वायरस में इस मास्क का प्रयोग करने से बचें।

चीन में कोरोना वायरस की दहशत, भारत समेत कई अन्य देशों में हाई अलर्ट।

N95 रेस्पिरेटर मास्क – N95 Respirator Mask

N95 रेस्पिरेटर मास्क एक ऐसा सुरक्षात्मक मास्क है जो नाक और मुंह को कवर करता है और पहनने वाले को कुछ खतरनाक संक्रमणों में सांस लेने से बचाने में मदद करता है। N95 मास्क आपको धूल और मोल्ड जैसे हवा के छोटे कणों में सांस में आने से बचाता है। कोरोना वायरस में एक हद तक इसका प्रयोग आपके लिए सुरक्षित है। ध्यान रखें ये एक हद तक ही आपको सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

मास्क के इस्तेमाल में कौन सी सावधनियाँ बरतें –

अगर आप संक्रमित हैं और मास्क का प्रयोग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मास्क पहनने से पहले आपने हाथ को सेनिटाइजर से अच्छी तरह से धुलें फिर ही मास्क को पहने। मास्क पहनने के बाद मास्क को हाथों से टच नहीं करें। अगर टच करने की जरूरत पड़ रही हो तो पहले हाथ सेनिटाइजर से वाश करें। मास्क पहनने से पहले ये भी सुनश्चित कर लें की यह कितने घंटे तक प्रभावी रूप से काम करता है।

कोरोना वायरस अपडेट, आयुष मंत्रालय ने जारी की हेल्थ एडवाइजरी, पड़ें सभी दवाईओं की लिस्ट।

किन लोगों को जरुरी है मास्क पहनना – Who needs to wear a mask

* अगर आपको सर्दी खांसी या जुकाम के लक्षण हो।
* यदि आप COVID-19 से संक्रमित हो।
* यदि आप किसी हॉस्पिटल में कार्यरत हों।
* यदि आप किसी ऐसी जगह पर रह रहें हो जहाँ वायरस से ग्रसित लोग हों।
* यदि आपके घर में कोई संक्रमित व्यत्कि हो।

दिल्ली में मिला कोरोना वायरस का मरीज, नोएडा और आगरा में डर का माहौल।

मास्क पर एस्पर्ट की राय – Expert opinion on masks

* एक्सपर्ट के अनुसार मास्क तभी पहने जब इस की बेहद जरूरत महसूस हो। बेफिजूल में मास्क पहन कर न घूमें।
* आपका मास्क ऐसा होना चाहिए जो नाक और मुँह दोनों को अच्छी तरह से कवर करें। यदि ऐसा नहीं है तो मास्क पहनने का कोई मतलब नहीं।
* मास्क पहनने से जरुरी है सेनिटाइजर से बार बार हाथ धोना।
* खुद को हाइजेनिक रखना वायरस से बचाव का सबसे बेहतर तरीका है।
* पब्लिक प्लेस से घर आने के बाद सबसे पहले हैंड वाश करें।
* भीड़ वाली जगहों में जाने के बाद और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने के दौरान अपने हाथों को अपने मुँह पर न लगाएं।
* मुँह पर हाथ लगाने से पहले हैंड वाश करें।
* बेवजह ही मास्क का स्टोर न करें, इसकी जरूरत आपसे ज्यादा पीड़ित व्यत्कि और उसका ट्रीटमेंट करने वाले व्यक्ति को है।

होली 2020 पर भारी पड़ रहा कोरोना वायरस, प्रधानमंत्री मोदी नहीं लेंगे होली समारोह में हिस्सा।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *