सावधान! बरसात का मौसम हो चूका शुरू, खाने पीने का रखें विशेष ध्यान।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

बरसात का मौसम शुरू होते ही बहुत सारी बीमारियाँ भी आने लगती है। मौसम में बदलाव के साथ साथ बरसात का ये मौसम हमारे शरीर में भी असर डालता है। बारिस का मौसम जितना सुहावना लगता है उतना ही उस मौसम में बीमार होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में अगर हम भी बिना सोचे समझे कुछ खा लेते हैं तो इसकी हमें कई बार बहुत बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है। आईये आज हम जानेगें कि हमें इस बरसात के मौसम में क्या खाना चाहिए जिससे हम बीमारी से दूर रह सकें।

बरसात का मौसम

courtesy google

बरसात के मौसम में क्या न खायें –

फ्रूट जूस से परहेज –

हांलाकि हम सब जानते है की फ्रूट जूस सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है और इसको अपने आहार में हमेशा शामिल करना चाहिए पर बारिश के मौसम में जूस पीने से परहेज करें क्योंकि बारिश के मौसम में फ्रूट्स जल्दी खराब हो जाते हैं जिस कारण आप बीमार पड़ सकते हैं।

आज ही अपनी मॉर्निंग को बनाइये गुड मॉर्निंग

ज्यादा तली-भुनी चीज़े न खायें –

बारिश का मौसम मतलब चाय के साथ पकोड़ियां, पर हम आपको बता दे की बारिश के मौसम में डीप फ्राई चीजों से दूरी बना कर रखे क्योंकि ऑयली आहार को पचने में काफी टाइम लगता है जिस वजह से आपका पेट खराब हो सकता है।

गोलगप्पे –

वैसे तो गोलगप्पे खाना हर किसी को पसंद होते है लेकिन खासकर महिलाओं में गोलगप्पे खाने को लेकर काफी क्रेज रहता है पर बारिश के मौसम में गोलगप्पे खाना आपको बहुत महंगा सौदा भी पड़ सकता है क्योकिं इन दिनों गोलगप्पे के पानी में बैक्टीरिया होने की सम्भावना होने से इंकार नहीं किया जा सकता है, इनका सेवन आपको उलटी, टाइफाइड, पेट में दर्द या फ़ूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियाँ दे सकता है।

क्या खायें जिससे आपकी सेहत बानी रहेगी –

लौकी –

लौकी बरसात के समय सबसे ज्यादा खाई जानी वाली सब्जी में से एक है ये आयरन और विटामिन से भरपूर होती है ये सब्जी काफी पाच्य होती इसलिए आसानी से पच जाती है साथ ही साथ लौकी वजन घटाने में भी काफी कारगर साबित होती है।

सूप –

सूप हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है बरसात के मौसम में सूप का सेवन जरूर करना चाहिए आप घर पर ही सूप बना कर पी सकते है आजकल मार्किट में कई ब्रांड के सूप मिलते है पर घर का बना सूप सबसे हेल्दी होता है।

तुलसी –

तुलसी कई औषधियो गुणों से भरपूर होती है इसलिए आप को तुलसी की 4-5 पत्त्तियाँ रोज खानी चाहिए ताकि आप बीमारी से बचे रहें आप चाहें तो आप इसकी पत्तिया चाय में भी डाल सकते हैं इससे भी आपको काफी लाभ होगा।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें.

  ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                    Instagram         
  Facebook
  Twitter
  Pinteres

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES

122 COMMENTS

  1. bak Reply

    Keep PAXIL away from light.

    John’s wort causes severe damage, they can affect individually or in combination.

    how to use turnitin to check plagiarism

    There are many ways that can help you stop smoking once for all.

    buy ventolin inhalers online uk

    Had a great friend come by the house and overhaul/organize my daughter’s craft (crap) room today.

    fktrpr94f
    It is amazing how many people begin on simple pain regimen and end up being an addict.

  2. Patrboype Reply

    कज़ान में बिजली मिस्त्री सेवाएं