Holi Safety Tips In Hindi : सेफ और सुरक्षित होली खेलने के लिए जरूर बरतें ये सावधानियां।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

Holi safety tips in hindi…रंगो का त्यौहार होली बस कुछ दिनों में आने वाला है। उम्मीद है कि आपने भी होली से जुडी सभी जरूरी तैयारियां कर ली होंगी। होली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें रंगो की शरारत, गुजिया का लाजवाब स्वाद और भांग मस्ती शामिल होती है। रंगो से भरा ये त्यौहार हर साल वसंत ऋतू में मनाया जाता है। रंगो के त्यौहार होली में हम सभी एक दूसरे को रंगने के लिए अनेक तरह के रंगों का प्रयोग भी करते हैं। आजकल बाजार में हरा, गुलाबी, पीला, बैगनी, नीला हर तरीके का रंग बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। बाजार में मिलने वाले यह रंग कैमिकल युक्त होने के कारण स्किन को नुकसान पहुंचाने और अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देने का कारण बनते हैं। इसलिए रंगों के त्यौहार होली में इन रंगों का इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी सावधानियां जरूर बरतें और एक सेफ और सुरक्षित होली खेलें। आईये जानते हैं सेफ और सुरक्षित होली खेलने (Holi safety tips in hindi) के दौरान कौन कौन सी जरूरी सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए।

सेफ सुरक्षित होली
courtesy google

सेफ और सुरक्षित होली खेलने के लिए जरूर बरतें ये सावधानियां – How to play safe and healthy holi in hindi

* होली की पूर्व संध्या पर आप खुद को और अपने बच्चों को होलिका दहन के बोनफायर से एक दूर रख, सेफ और सुरक्षित रहें।

* होली के दौरान अपने शरीर के सभी अंगों को बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्त रंग से बचाने के लिए इन रंगों का कम से कम मात्रा में प्रयोग करें। इन रंगों में काले रंग में लेड ऑक्साइड, लाल रंग में मरकरी सल्फाइड, चांदी में एल्युमिनियम ब्रोमाइड और हरे रंग में कॉपर सल्फेट होता है। ये आसानी से त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

* सेफ और सुरक्षित होली खेलने के लिए बाजार में मिलने वाले सभी चमकीले बैंगनी, हरे, पीले, लाल और नारंगी रंगों से बचें क्योंकि इनमें हानिकारक कैमिकल मिले होने की संभावना अधिक होती है।

Holi 2020: चेहरे से होली का रंग कैसे छुड़ाएं, जानिए इन आसान टिप्स में।

* सेफ और सुरक्षित होली खेलने के लिए घर पर फूलों से बने हर्बल रंगो का प्रयोग करें, यदि किन्ही कारणों के चलते घर पर हर्बल रंग नही बना पाए तो बाजार से कैमिकल युक्त रंग खरीदने के बजाय हर्बल रंग खरीदें।

* होली खेलने से पहले अपने चेहरे, हाथ, पैर और त्वचा के सभी नग्न हिस्सों पर एक सामान्य मात्रा में मॉइस्चराइजिंग लोशन या तेल लगाएँ। अपनी त्वचा को सन बर्न बचाने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

* होली के रंगों के कारण बाल फ्रिज़ी और ड्राई हो सकते हैं। इसलिए होली खेलने से पहले बालों और स्कैल्प पर तेल मालिश करके अपने बालों को हानिकारक कैमिकल युक्त रंगों, गंदगी और धूल से बचाएं। सेफ और सुरक्षित होली खेलने के लिए घर से निकलने से पहले एक टोपी या बाजा