डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू तरीके.
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Damaged hair treatment at home in hindi… यदि आपके बाल किसी कारण डैमेज हो रहे हैं तो घबराइए नहीं आज हम आपके लिए लेकर आएं डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू तरीके। बालों के डैमेज होने के पीछे कई कारण मौजूद हो सकते हैं। जिनमें से कुछ मुख्य बालों पर नियमित रूप से केमिकल युक्त शैम्पू, कंडीशनर, हेयर जेल, हेयर स्प्रे या अन्य उत्पादों का प्रयोग करना। इसके अलावा वातावरण में मौजूद प्रदूषण, बालों पर कंघी न करना, बालों पर तेल न लगाना और बालों की सही तरीके से देखभाल न करना भी बालों को डैमेज करने का काम करता है। आईये जानते हैं डैमेज बालों को रिपेयर करने (Damaged hair treatment at home in hindi) के घरेलू तरीके।

डैमेज बालों को रिपेयर करने
Photo by Chill Jane on Pexels.com

डैमेज बालों को रिपेयर करने के घरेलू तरीके : Damaged hair treatment at home in hindi.

ऑलिव ऑयल –

ऑलिव ऑयल यानि जैतून तेल के बारे में आप सब जानते ही होंगे।ऑलिव ऑयल बहुत ही हेल्दी ऑयल माना गया है। ऑलिव ऑयल में बना खाना स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसेके साथ साथ अगर आप इसको बालो में लाए तो भी ये बहुत कारगर होता है। इसके लिए आपको जैतून के तेल को हल्का गर्म करना है और इससे अपने बालों की जड़ो में लगा कर मालिश करनी है। इसके बाद अपने सिर को 20 मिनट के लिए ढक कर रखना है फिर 20 मिनट बाद अच्छे शैम्पू से हेयर वाश कर ले। इसका इस्तेमाल महीने में 2-3 बार कर सकते हैं। इससे आपके बाल काफी सिल्की और स्मूथ हो जाएँगे।

एप्पल साइडर विनेगर –

अगर आपके बाल बहुत रूखें है तो आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेना है और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल डालना है। इसके बाद इसमें 2 अंडो का सफ़ेद वाला भाग मिलाना है। फिर इस मास्क को अपने बालों में अच्छे तरह से लगा के 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें, इससे आपके बाल सिल्की हो जाएँगे और ड्राइनेस दूर हो जाएगी।

घुंघराले बालों को कहें बाय-बाय, इस्तेमाल करें इस होममेड हेयर स्ट्रेट जेल को।

बियर –

आपको ये जानकर हैरानी होगी की बियर एक बहुत ही बढ़िया हेयर कंडीशनर की तरह कार्य करता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो आपको अपने बालों को धोते समय बियर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालो में फिर से जान आ जाएगी।

चन्दन का तेल –

जैसा कि हम सभी जाने हैं चन्दन की तासीर बहुत ठंडी होती है। साथ ही साथ चेहरे पर भी इसके अनेक फायदे होते हैं। इसका एक फ़ायदा यह भी है कि इसका प्रयोग आपके बाल को चमकदार बनता है। इसके लिए आपको चन्दन का तेल लेना है और इससे अपने सिर पर अच्छी तरह से मसाज करनी है। एक रात तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें उसके बाद सिर को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आपके बालो में चमक बनी रहेगी।

Balo Ko Sidha Karne Ka Tarika : बालों को सीधा करने का तरीका।

ओमेगा 3 ऑयल का इस्तेमाल –

अगर आपको बालो में चमक बनाये रखनी है तो इसके लिए आपको ओमेगा 3 ऑयल का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना पड़ेगा। इसके लिए या तो आप ओमेगा की टेबलेट खा सकते हैं या फिर ओमेगा से भरपूर फ़ूड जैसे मछली, अखरोट, अलसी के बीज का सेवन करें। इन सभी में ओमेगा भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है इनका सेवन नियमित करने से आपके बालों की चमक बने रहेगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT