Beauty

दमकती त्वचा पाने के लिए करें स्क्रबिंग, जानिए चेहरे पर स्क्रबिंग करने के फायदे।

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की तरह, स्क्रबिंग भी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। चेहरे पर स्क्रबिंग करने के अनेक फायदे होते हैं। यह स्किन के बंद पोर्स को खोलने का काम करता है, लेकिन चेहरे पर स्क्रबिंग करते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि अत्यधिक स्क्रबिंग करना भी चेहरे के लिए हानिकारक हो सकता है। चेहरे पर रोजाना स्क्रबिंग करने के कारण चेहरा छिल जाने की सम्भावना बनी रहती है। इसलिए हफ्ते में सिर्फ 1 से 2 दिन ही स्क्रब करें। चेहरे पर स्क्रबिंग करते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि चेहरे को बहुत जोर से ना रगड़ें। स्क्रबिंग करने के लिए आप बाजार से किसी अच्छे ब्रांड का स्क्रब इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप घर पर ऑर्गेनिक स्क्रब बना सकते हैं। आईये जानते हैं चेहरे पर स्क्रबिंग करने के फायदे इस आर्टिकल के द्वारा।

चेहरे पर स्क्रबिंग फायदे
courtesy google

Contents

चेहरे पर स्क्रबिंग करने के फायदे – Benefits of scrubbing on face in hindi

त्वचा के लिए –

स्क्रबिंग स्किन को साफ करने का काम करता है। चेहरे से गंदगी, तेल और पसीना निकालने के लिए स्क्रबिंग बेहद कारगर सिद्ध होती है। स्क्रब स्किन के पोर्स खोलने का काम करता है जिससे चेहरे में जमी गंदगी और डेड सेल्स आसानी से निकल जाती है। स्क्रबिंग चेहरे को साफ, मुलायम और चमकदार बनाने का काम करती है।

डेड स्किन हटाए –

चेहरे पर स्क्रबिंग करके आप अपनी स्किन से डेड सेल्स को हटा सकती हैं। दरअसल दिन भर में हमारी स्किन अनेक प्रकार के परिस्थितियों से गुजरती है, ऐसे में स्किन को दूषित हवा, प्रदूषण, पसीना आदि अन्य कई चीजों का सामना करना पड़ता है। त्वचा की बाहरी परत को इन सभी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और चेहरे पर डेड सेल्स की परत जमने लगती है। स्क्रबिंग करके आप इन डेड सेल्स को आसनी से हटा सकते हैं।

क्या आप जानतें हैं चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने में कारगर है मूली फेस पैक।

ग्लोइंग स्किन के लिए –

यदि आप नियमित रूप से मेकअप करते हैं तो ये भी त्वचा पर विपरीत प्रभाव डालता है। यह आपके स्किन पोर्स को बंद करता है और साथ ही नियमित मेकअप करने से एक समय बाद त्वचा परतदार होने लगती है। इससे छुटकारे पाने के लिए आप स्क्रबिंग की मदद ले सकती हैं। यह आपकी त्वचा पर ग्लो लाने का काम करता है।

डार्क पैच हटाए –

क्या आप जानते हैं कि स्क्रबिंग करके रूखी और बेजान त्वचा को हटाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच क्रश किये हुए अखरोट मिलाएं और इस स्क्रब का हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर प्रयोग करें। यह तरीका आपके डार्क पैच हटाने का काम करता है।

स्किन को बनाएं जवान फेशियल के ये प्रकार, जानें कितने प्रकार का होता है फेशियल ?

त्वचा को दे पोषण –

चेहरे पर स्क्रबिंग करने से यह आपकी डेड सेल्स को रिमूव करने और त्वचा के पोर्स खोलता है। जिससे स्किन की सफाई हो जाती है साथ ही स्किन डिटॉक्सिफाइड होती है। स्क्रबिंग से स्किन की अंदुरनी सफाई करता है जिसके कारण आक्सीजन रिच ब्लड स्किन में पहुँचता है और स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है।

चिकनी त्वचा के लिए –

हर कोई चाहता है की उसकी स्किन क्लीन, नरम और चकमती हुई हो। इसके लिए एक कप पिसे हुए बादाम लीजिये और इसमें दो टेबल स्पून शहद और थोड़ी सी मात्रा में मलाई मिलाकर स्क्रब तैयार करें। अब इस का प्रयोग कर अपनी त्वचा को दमकती हुई त्वचा बनाएं।

मानसून के मौसम में त्वचा को फंगल इन्फेक्शन से बचाने के टिप्स।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *