क्या पीले नाखून बन रहे हैं शर्म का कारण, जानिए पीले नाखूनों से निजात पाने के टिप्स।
TRENDING
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बांसी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.

सुंदर साफ और चमकते नाखून लड़का हो या लड़की हर किसी को पसंद आते हैं। लेकिन जरा सोचिये नाखून पर कोई दाग धब्बा या पीला पन नजर आये तो ये नाखूनों की सारी शोभा खराब कर देता है। पीले नाखून देखने में अत्यंत ही भद्दे लगते हैं और जब आप कहीं बाहर अपने दोस्तों या फिर आप अपने वर्क प्लेस में हो और कोई आपके इन पीले नाखूनों के ऊपर कमेंट कर दे तो उस समय आप शर्म के कारण कुछ बोलने की स्थिती में नहीं रहते। इसलिए ऐसी किसी स्थिति का समाना करने से पहले, घर से बाहर निकलने से पहले एक नजर आपने नाखून पर भी डालिये। यदि आपके नाखून पीले हो गए हैं तो इनसे जल्द से जल्द पीले नाखूनों से निजात पाने के उपाय ढूंढे। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करंगे पीले नाखूनों से निजात पाने के कुछ आसान घरेलू तरीकों के ऊपर।

पीले नाखूनों निजात

courtesy google

पीले नाखूनों से निजात पाने के टिप्स – How to get rid of yellow nails in hindi

साफ सफाई की कमी –

अक्सर अधिकतर लोग अपने चेहरे और हेयर्स का तो बहुत ख्याल रखते हैं लेकिन जब बात आती है नाखूनों की तो इस मांमले में जरा लापरवाह हो जाते हैं। इसी लापरवाही के चलते हम नाखुओं की साफ सफाई का ध्यान नहीं देते नतीजन नाखून में धूल, मिट्टी और अन्य अनेक प्रकार की गंदगियां जमने लगती हैं। यही सब कारण आगे चल कर नाखुओं के पीले पन का कारण बनते हैं। नाखूनों के पीले पन से निजात पाने के लिए समय समय पर नाखून काटते रहें। कोई भी कार्य करने के बाद हाथ अच्छी तरह से धोएं और नाखुओं पर स्क्रब एवं मॉइस्चराइज़ का प्रयोग करें।

अत्यधिक नेल पेंट का प्रयोग –

जी हाँ बिलकुल सही सूना आपने, कई लड़कियों को अपने नेल्स पर अत्यधिक नेल पेंट लगाने की आदत होती है। ऐसे में लगातार नेल पेंट का उपयोग करने से भले ही ऊपर से आपके नाखून नेल पेंट के कलर के कारण साइन कर रहे हों लेकिन कई बार ये अंदर ही अंदर पीले पड़ने लगते हैं। इसलिए नाखूनों को पीले होने की समस्या से निजात दिलाना है तो लगातार नेल पेंट का प्रयोग ना करे हफ्ते में एक से दो दिन नेल्स को बिना नेल पेंट के रखें इनको क्लीन करें, स्क्रब करें और इन पर मॉइस्चराइज़ का प्रयोग करें।

इन घेरलू नुस्खों को अपनाकर आप भी कहें नेल फंगस को बॉय बॉय।

पोषक तत्वों की कमी –

आज की इस आधुनकि और व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हम अपने खाना पान के सही तरीकों को नजरअंदाज करते हुए, गलत और अनहेल्दी आहार को अपनी डाइट में शामिल करते जा रहे हैं। जिसका असर हमारे शरीर में भी पड़ता है और शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर को अनेक बीमारियां आ घेरती हैं। इन सब कारणों के चलते कई बार नाखूनों में पीलापन देखा जाता है। इसलिए नाखूनों को पीले पन की समस्या से निजात पाने के लिए अपने आहर में बहार के फ़ास्ट और जंक फ़ूड को कम करके घर पर बना फ्रेश पौष्टिक आहार ग्रहण करें। अपने आहर में फ्रूट्स, ड्राइफ्रूट्स, दालें और सब्जियों को शामिल करें।

बेकिन सोडा का प्रयोग –

नाखूनों के पीला पन से निजात पाने के लिए आप बेकिन सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए एक टेबल स्पून बेकिन सोडा में आधा टेबल स्पून नीबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगा लें और दोनों हाथों की उँगलियाँ आपस में रगड़ें। 5 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से हाथ धो लें।

टूथपेस्ट का प्रयोग –

क्या आप जानते हैं नाखूनों के पीला पन से निजात पाने के लिए आप दांतों को साफ करने के लिए प्रयोग में लाये जाने वाले
टूथपेस्ट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्ट बेहतरीन क्लीजनर की तरह कार्य करता है जो नाखुओं के पीले पन को बड़ी आसनी से दूर करता है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा सा टूथपेस्ट लीजिये इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और कुछ देर तक दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में रगड़े। इसके बाद पानी से हाथ धो लीजिये।

मजबूत ,सवस्थ और चमकदार नाखून बनाने के आसान घरेलु टिप्स…

नीबू –

नाखुओं के पीला पन से निजात पाने के लिए नीबू का प्रयोग करें। यह पीला पन दूर करने का काफी कारगर और आसान तरीका है। इसका प्रयोग करना बेहद आसान है, इसके लिए एक बॉउल पानी को गर्म करें और अब एक नीबू को दो बराबर भागों में काट कर उसका रस निकाल कर इस पानी में मिलाएं। रस निकलने के बाद बचे हुए निम्बू के छिलके से अपने हाथों को इस पानी के अंदर कुछ देर तक रगड़ें। धीरे धीरे आपके नाखून साफ होने लगेंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Avatar Royal CBD Reply

    I don’t even know how I ended up here, but I thought this post was good.
    I do not know who you are but definitely you’re going to a famous blogger if you aren’t already
    😉 Cheers!

LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: