मानसून के मौसम में त्वचा को फंगल इन्फेक्शन से बचाने के टिप्स।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

मानसून के मौसम में फंगल इन्फेक्शन हो जाने को एक सामान्य सीजनल बीमारी के रूप में भी देखा जाता है। बरसात के मौसम में हवा में नमी की मात्रा अत्यधिक बड़ जाने के कारण फंगल, बैक्टीरियल, त्वचा संक्रमण, इचिंग, लाल चक्क्ते आदि अनेक प्रकार के रोग आ घेरते हैं। बरसात के दौरान त्वचा संबंधी इन रोगों के होने की सम्भावना सामान्य मौसम की तुलना में 10 गुना तक बड़ जाती है इसलिए इन दिनों हमे अपनी त्वचा पर खासा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ती है। एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार बरसात के मौसम में हमे अपनी त्वचा को बार बार साफ पानी से धोते रहना चाहिये, त्वचा को बहुत देर तक गीला होने से बचाना चाहिये, एंटी फंगल क्रीम का उपोग करना चाहिये, त्वचा की नमी कम करने के लिए पाउडर का भी प्रयोग करना चाहिये।

मानसून फंगल इन्फेक्शन

courtesy google

मानसून के मौसम में त्वचा को फंगल इन्फेक्शन से बचाने के टिप्स –

स्किन को रखें क्लीन –

मानसून के दिनों में स्किन को अधिक से अधिक बार धोना चाहिए इसके लिए आपको फेस वाश और स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिये ऐसा करने से त्वचा में बनने वाले अधिक ऑयल से निजाद पाया जा सकता है और त्वचा के रोम छिद्रों में चिपकी धूल मिट्टी से निजाद भी मिल जाता है।

स्किन टोनिंग भी है जरुरी –

मौसम में अत्यधिक नमी होने के कारण ये त्वचा के PH लेवल को असंतुलित कर देता है इसलिए हमे समय बरसात के सीजन में समय समय पर त्वचा की टोनिंग करनी चाहिए इसके लिए आप स्किन टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मानसून फंगल इन्फेक्शन

courtesy google

मॉइस्चराइजर का करें प्रयोग –

त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिये। मॉइस्चराइजर के प्रयोग से त्वचा कोमल बनी रहती है साथ ही ये त्वचा को चिपचिपा होने से भी बचाता है और हमारी त्वचा हैल्दी बनी रहती है।

मानसून में कैसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान। जानिए आसान टिप्स में –

साफ सफाई का रखे खासा ध्यान –

बरसात के मौसम में शरीर की साफ सफाई का खासा ध्यान रखना चाहिये गंदा शरीर अनेक प्रकार के रोगों को बुलावा देता है। इसलिए रोज नहायें और नहाने के लिए किसी अच्छे एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें।

मानसून फंगल इन्फेक्शन

courtesy google

त्वचा को रखें ड्राई –

बरसात के मौसम में त्वचा को गिला होने से बचाना चाहिये। अगर आप बारिस में भीग जाते हैं तो गीले वस्त्रों में बहुत देर तक ना पहने खुद को अच्छी तरह से पोछ कर सूखे कपड़ों को पहन लें। अगर इस मौसम में बहुत देर तक हम गीले वस्त्रों में रहते हैं तो फंगल इन्फेक्शन होने की सम्भवनाएँ अधिक बड़ जाती हैं।

बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियां और उनसे बचाव के तरीके।