मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Food to eat in monsoon in hindi… उमस भरे मानसून के मौसम में अक्सर पाचन से जुडी समस्याओं का हो जाना बहुत आम समस्या है। इसलिए आपको मानसून के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। दरअसल इस मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। साथ ही या मौसम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माने जाने वाले बैक्टीरिया, परजीवियों के लिए बेहद प्रतिकूल होता है। जिसके चलते इस मौसम में अक्सर आपको वायरल फीवर, अपच, कब्ज, एसिडिटी, ऐंठन, सीने में जलन और मतली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको मानसून के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आईये जानते हैं मासून के सीजन में आपको कौन से खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

मानसून के मौसम में खान-पान
Photo by Mike on Pexels.com

मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल –

प्रोबायोटिक्स को करें डाइट में शामिल करें-

बरसात के मौसम में अपने पाचन प्रकिया को दुरुस्त करने के लिए अपनी डाइट में आप दही जैसे खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। दही प्रोबायोटिक्स का एक प्राकृतिक स्रोत है जो आपके पाचन को बढ़ावा देने के साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का कार्य करता है।

खूब पानी पिए –

जैसा की हम सभी जानते हैं पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होता है। यह आपके शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का काम करता है। अक्सर उमस भरे मानसून के मौसम में शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है। इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। इसके साथ ही यह शरीर में जमे हुए विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करता है।

लहसुन खाने के फायदे (Lahsun Khane Ke Fayde) – Benefits Of Garlic In Hindi.

अदरक को करें डाइट में शामिल –

मानसून के मौसम में अपनी डाइट में अदरक को जरूर शामिल करें। यह मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इसके रोग प्रतिरोधक गुण इस सीजन में होने वाली वायरल बिमारियों से भी आपको सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं। खासकर सर्दी खांसी और गले में दर्द की शिकायत होने पर अदरक का पानी या अदरक चाय का सेवन करना बहुत लाभकारी रहता है।

लहसुन को करें डाइट में शामिल –

बरसात के सीजन में लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण शरीर को हानिकारक वायरस से भी बचाने का काम करते हैं।

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde : खाली पेट लहसुन खाने के फायदे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT