जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे : Ziddi Khansi Ka Ilaj In Hindi.
TRENDING
  • 6:30 PM » Dry skin ke liye face wash : ड्राई स्किन फेस वाश।
  • 6:27 PM » Bukhar ka gharelu upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय। Home remedies for fever in hindi.
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

Ziddi khansi ka ilaj…मौसम बदलने के दौरान अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या परेशान करने लगती है। खास कर सर्दियों के मौसम में यह समस्या अधिकतर लोगों में देखी जाती है। कई बार यह खांसी महीनों तक बनी रहती है जो कि कोरोना के इस दौर में बिलकुल सही नहीं। ऐसी जिद्दी खांसी को दूर करने के लिए आयुर्वेद में कई जड़ी बूटियों को इस्तेमाल किया जाता है। जिनमे से अधिकतर आपके किचन में मौजूद होती हैं। यदि आप भी लम्बे समय से खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो जिद्दी खांसी को दूर करने (Ziddi khansi ka ilaj) के लिए नीचे बताए गए घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं।

जिद्दी खांसी दूर करने
courtesy google

जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.

तुलसी और शहद से करें : Ziddi khansi ka ilaj –

पुरानी से पुरानी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी और शहद का प्रयोग करना फायदेमंद रहता है। इसके लिए आपको नियमित रूप से हर सुबह 4-5 तुलसी के पत्ते खाली पेट चबाने हैं। इसके बाद आपको एक चम्मच शुद्ध शहद को चाटना होगा। ध्यान रहे इसके तुरंत बाद आपको पानी नहीं पीना होगा। कम से 30 मिनट बाद ही पानी या अन्य किसी खाद्य पदार्थ का सेवन करें। यदि आप इसके तुरंत बाद कुछ अन्य खा या पी लेते हैं तो यह नुस्खा काम नहीं करता।

अदरक और शहद का प्रयोग करे : Ziddi khansi ka ilaj –

यदि आप लम्बे समय से चले आ रहे सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आप शहद और अदरक का प्रयोग कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अदरक की तासीर गर्म होती है यह शरीर के अंदर घुस चुकी ठंड को बाहर निकालने का काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए अदरक के एक टुकड़े को कूटकर या कद्दूकस कर उसका रस निकालना है। उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और सोने से पहले इसे चाटें। रोजना कुछ दिनों तक सोने से पहले इस प्रयोग को दोहराएं।

Long Ke Fayde In Hindi : सर्दी-खांसी समेत इन बिमारियों की रामबाण दवा है लौंग।

अदरक और नमक से करें : Ziddi khansi ka ilaj –

पुरानी और जिद्दी खांसी को दूर करने के लिए अदरक और नमक का प्रयोग करें। इसके लिए अदरक का एक मध्यम आकर का टुकड़ा लें और इसमें चाकू की सहायता से कई चीरे लगा दें। अब इन चीरों पर थोड़ा सा नमक छिड़के। इसके बाद अदरक को गैस में कुछ देर तक भून लें। हल्का ठंडा हो जाने पर इसे अपनी दाढ़ के नीचे दबा लें और धीरे-धीरे इसका रस चूसते रहें। अदरक को भूनते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह जलकर काला न पड़े।

इलायची से करें : Ziddi khansi ka ilaj –

पुरानी जिद्दी खांसी को दूर करने लिए आप अपने किचन में मौजूद छोटी इलायची का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ी सी इलायची लेकर उन्हें पीस लें और उसके बाद एक रुमाल में इन्हें बांध लें। दिन भर में बीच-बीच में सूंघते रहें यह खांसी, कफ और बंद नाक की समस्या को दूर करने का काम करता है।

कफ (बलगम) की समस्या दूर करने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Cough In Hindi.

जिद्दी खांसी को दूर करे मुलेठी वाली चाय –

क्या आपको लम्बे समय से खांसी की समस्या परेशान कर रही है? ऐसी जिद्दी खांसी को दूर करने के लिए मुलेठी वाली की चाय का सेवन करें। इसके लीए एक अदरक लें और उसे कद्दूकस करें। अब इस एक पैन लें और इसमें एक बड़ा कप पानी डालें। अब इसे गैस पर चढ़ा दें और इसमें अदरक मिला दें। जब यह उबलने लगे तब इसमें मुलेठी डालें और पैन के ऊपर ढक्क्न लगा दें। 2 से 3 मिनट तक इसे उबलने दें, आपकी मुलेठी वाली चाय बनकर तैयार हो जाएगी।

काली मिर्च और शहद का प्रयोग –

जिद्दी खांसी को दूर करने के लिए काली मिर्च और शहद का नुस्खा भी आजमाया जा सकता है। इसके लिए एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को एक चम्मच शहद में मिक्स करें और रोजाना सोने से पहले इसका सेवन करें।