लॉकडाउन खुलने के बाद आपको बरतनी होंगी ये जरूरी सावधानियाँ।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

कोरोना वायरस के कारण आजकल हमारे देश में लॉकडाउन 5.0 चल रहा है जो कि 30 जून तक जारी रहेगा। हालाँकि लॉकडाउन 5.0 के बारे ये लॉकडाउन कम और अनलॉक 1.0 ज्यादा है। इस बात की भी सम्भावना है कि आने वाले समय में लॉकडाउन पूर्ण रूप से खोल दिया जायेगा। खैर इस बारे में सरकार जो भी फैसला करेगी वो आने वाली 30 जून को पता लग जायेगा। पिछले लम्बे समय से जारी लॉकडाउन के कारण लोगों के मन में लॉकडाउन खुलने से संबंधित अनेक सवाल चल रहे हैं। हर कोई व्यक्ति ये जानने को बेताब है कि लॉकडाउन खुलने के बाद क्या वह पहले कि तरह फिर से बेखौफ होकर घर से बहार निकल पायेगा या नहीं? क्या लॉकडाउन खुलने के बाद सब कुछ पहले कि तरह सामान्य हो जायेगा? घर से निकलने पर किसी तरह की पाबंदी तो नही रहेगी? क्या वह एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा कर पायेगा। ऐसे कई सवाल आपके मन में भी आते होंगे आने वाले 30 जून को आपको आपके इन सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा। इसलिए तब तक घर में रहे और सुरक्षित रहें।

लॉकडाउन खुलने के बाद

courtesy google

कोरोना वायरस के कारण आज सिर्फ भारत ही ऐसा देश नहीं जहाँ लॉकडाउन किया गया हो। आज विश्व के कई देशों में वायरस के कारण लॉकडाउन किया गया है। एक्सपर्ट की मानें तो वायरस के तेजी से बड रही संक्रमण की दर को कम करने में लॉकडाउन एक बड़ा हथियार बनके सामने आया है। लेकिन इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता कि अत्यधिक समय तक लॉकडाउन जारी रहने के कारण देश की आर्थिक स्थिति कमजोर होना, देश में बेरोजगारी का बढ़ना, आदि अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सभी की यही उम्मीद होती है कि उन्हें जल्द से जल्द लॉकडाउन से छुटकारा मिले और सभी अपने अपने काम धंधो पर वापस लौट जाएँ। यदि आने वाली 30 जून के बाद देश में लॉकडाउन खोला जाता है, तो ऐसे में आपको कुछ बातों का पालन करना होगा तांकि आप कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से बचें रहें और सुरक्षित अपने रोजमर्रा के कार्य को भी कर सकें।

लॉकडाउन खुलने के बाद

courtesy google

लॉकडाउन खुलने के बाद इन बातों का रखें ध्यान –

कुछ दिन और धैर्य रखें –

लॉकडाउन खुलने के बाद ये सबसे जरुरी और अहम कदम है कि कुछ दिन और धैर्य बनाये रखें और घर से बाहर तब तक न निकलें, जब तक कि आपका घर से बाहर निकलना अति आवश्यक न हो। हो सकता है आपमें से कई लोगों ने लॉकडाउन खुलने के बाद दोस्तों से मिलने, शॉपिंग करने या नजदीकी सलून में जाने की योजना बनाई हो। लेकिन आपको इस बात को अपने दिमाग में रखना होगा कि लॉकडाउन खुलने के बावजूद कोरोना का संक्रमण अभी हमारे देश से गया नहीं। इसलिए आपको अभी कुछ और दिनों तक कई तरह के एहतियात बरतने होंगे जिससे आप घर से बाहर भी निकलें और सुरक्षित भी रहें।

साफ सफाई और हाथ धोने की आदत –

लॉकडाउन खुलने के बाद दूसरा सबसे जरूरी कदम जो आपने उठाना है, वह यह है कि साफ सफाई के नियमों का पालन करना और आपको अपने हाथ धोने और सैनिटाइज करने की आदत को बनाये रखना है। एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना को खुद से दूर रखने के लिए स्वच्छता के नियमो का पालन करना और बार हाथों को साबुन या पानी द्वारा धोया जाना सबसे जरुरी कदम है। किसी भी व्यक्ति के जीवनकाल में पर्सनल हाइजीन अहम रोल निभाती है, यह न सिर्फ कोरोना बल्कि अनेक अन्य बैक्टीरियल और वायरस इन्फेक्शन से हमे दूर रखती है।

फेस मास्क का प्रयोग –

यदि 3 मई के बाद देश में लॉकडाउन खोल दिया जाता है तो इसका ये मतलब कतई नहीं कि आपको पूर्ण रूप से छूट मिल गयी है। आपको ये बात समझनी होगी कि जब तक देश से कोरोना पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाता तब तक आपको फूक-फूक कर कदम रखना होगा। यदि लॉकडाउन खुलने के बाद घर से बाहर निकलने की योजना बना रहें है, तो सबसे पहले अपने चेहरे को फेस मास्क से कवर करें उसके पश्चयात घर से बाहर कदम रखें। यदि मास्क नहीं है तो कॉटन के कपड़े से होममेड मास्क बना कर उससे चेहरा कवर करें। यदि डिस्पोजेबल मास्क (सर्जिकल मास्क) का प्रयोग कर रहें हैं, तो एक बात अच्छी तरह से समझ लें इनको एक बार उपयोग में लाये जाने के बाद दोबारा उपयोग में नहीं लाया जा सकता। इसके विपरीत होममेड मास्क को आप धो कर रि-यूज कर सकते हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें –

यदि आपके राज्य या जिला स्तर पर लॉकडाउन खोला जा रहा हो तो वहाँ पर राज्य सरकार द्वारा बताये गए नियमों का पालन करें। एक साथ ग्रुप बना कर खड़े होने से बचें, सरकार द्वारा जारी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। घर के सारे सदस्य एक साथ शॉपिंग करने के लिए निकल कर दुकान में भीड़ न लगाएं। बैंक, डाकघर, दफ्तरों और दुकानों में जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करें। पार्क, जिम या अन्य कोई सार्वजनिक स्थल जाने के दौरान ग्रुपिंग करने से बचें। कोरोना से बचना है तो ध्यान रखें आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथों में है।

ट्रेवल और वेकेसन प्लान करने से बचें –

कोरोना वायरस फैलने के पीछे का सबसे बड़ा कारण रहा ट्रेवलिंग इसलिए अभी कुछ और दिनों तक धैर्य रखें और बेवजह की ट्रेवलिंग और वेकेसन पर जाने से बचें। यदि आप घूमने के बेहद शौक़ीन है और लॉकडाउन खत्म होने के तुरंत बाद अपने दोस्त या फैमली के साथ वेकेसन और ट्रेवलिंग पर जाने की योजना बना रहें हैं, तो यकीन मानिये आप खुद को, अपने परिवार को और अपने दोस्तों को मुसीबत में डाल रहें हैं। जब तक केंद्र सरकार यात्रा पर जाने के लिए ग्रीन सिग्नल जारी नहीं करती तब तक घर पर रहे और सुरक्षित रहें।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

क्या वाकई मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

क्या आपके घर में आने वाले अखबार से फ़ैल सकता है (COVID-19) कोरोना वायरस, पढ़े रिपोर्ट।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।

कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के दिनों में घर में समय बिताने के टिप्स।

कहीं आप भी कोरोना वायरस के कारण फीयर साइकोसिस के शिकार तो नहीं हो रहे?

क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (COVID-19) हो सकता है?

कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु कैसे काम करता है, कहाँ से करें डाऊनलोड।

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के टिप्स।

कोरोना वायरस: होममेड जूस जो कर सकते हैं आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट।

शोध कोरोना वायरस से होने वाली मौत: किन लोगों को है ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत।

क्या वाकई AC चलाने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बना रहता है?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT