जोड़ों के दर्द को 1 घंटे में छूमंतर कर देते हैं पत्ता गोभी के पत्ते, जानिए और भी फायदे।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

पत्ता गोभी की सब्जी तो आप लोग अक्सर खाते रहते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है पत्ता गोभी के पत्ते आपके जोड़ों के दर्द से लेकर, अर्थराइटिस के दर्द और वजन कम करने में भी लाभकारी होते हैं। पत्ता गोभी जिसे हम बंद गोभी के नाम से भी जानते हैं अनेक पोषक तत्वों से भरी होती है। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके आलावा पत्ता गोभी में पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन, नियासिन, विटामिन बी1, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे कई अन्य तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए उत्तम रहता है। हालाँकि कच्ची और अधपकी पत्ता गोभी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें पत्ता गोभी का कीड़ा टेपवार्म भी मौजूद हो सकता है। पत्ता गोभी के गुणों के बारे में तो हमने आपको बता दिया। अब बात करते हैं पत्ता गोभी के कुछ हट के प्रयोग। जिसमे हम चर्चा करेंगे कैसे पत्ता गोभी के पत्ते जोड़ों के दर्द, पैरों में सूजन, मोच, खिंचाव और अल्सर, आर्थराइटिस जैसी समस्याओं में लाभकारी बन रहे हैं।

पत्ता गोभी के पत्ते

बड़े काम के हैं पत्ता गोभी के पत्ते, इन तरीकों से करें प्रयोग :

जोड़ों के दर्द को दूर करे पत्ता गोभी के पत्ते –

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए पत्ता गोभी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दर्द से राहत दिलाने का कार्य करता है। जोड़ों के दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए सबसे पहले एक पत्ता गोभी लें। अब इसके पत्ते निकाल लें। फिर इन्हें अच्छी तरह से धो लीजिए। इनके सूख जाने तक का इंताजर कीजिए। इसके इसके बाद एक एल्युमिनियम फॉइल में इन पत्तों को लपेट लें और इसे कुछ मिनटों तक गर्म करें और इसे दर्द वाली जगह पर लपेट लें। यदि पत्ते बहुत अधिक गर्म लग रहे हों तो इन्हें कुछ देर ठंडा होने दें उसके बाद जोड़ो में दर्द वाली जगह पर रख किसी प्लास्टिक या एलुमिनियम फॉयल से लपेट लें।

घाव की सूजन पर –

यदि आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई चोट लगने के कारण सूजन की समस्या आ गयी हो तो आप पत्ता गोभी के पत्ते से इस सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ताजा पत्ता गोभी के पत्ते को सूजन वाली जगह पर
अच्छी तरह से लपेट लेना होगा और फिर बैंडेज की मदद से बांध लें। यह प्रयोग आपके चोट वाली जगह में सूजन
कम करने का कार्य करेगा।

थायराइड ग्रंथि –

हमारे गले के निचले हिस्से में थायराइड ग्रंथि मौजूद होती है। थायराइड ग्रंथि का मुख्य कार्य हार्मोंस पैदा करना होता है। यह हार्मोंस हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म, श्वसन, शरीर का टेम्प्रचर आदि को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं। यदि थायराइड ग्रंथि में कोई परेशानी हो जाए या फिर यह सुचारु रूप से कार्य नहीं करे, तो पत्ता गोभी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इसका प्रयोग करने के लिए पत्ता गोभी के पत्तों को सोने से पहले अपनी गर्दन के चारों और लपेट लीजिए और किसी कपड़े की मदद से इन्हें कवर कर लें। सुबह होने पर इन्हें हटा दें।

सिर दर्द में लाभकारी –

पत्ता गोभी के पत्ते का प्रयोग सर दर्द कम करने में भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए रात में सोने से पहले इसके पत्तों को अपने सिर पर रखें और और फिर किसी कपड़े से सर बांध कर सो जाएँ। सिर दर्द की समस्या से राहत मिलेगी

टांगों में दर्द से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें ये एक्सरसाइज

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest