भूंकप आने का अंदजा कैसे लगाएं, जानिए भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए क्या नहीं।
TRENDING
  • 6:53 PM » आलू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं पड़ेगा पछताना।
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।

भूकंप कभी भी किसी भी देश में आ सकता है यह एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है जो आपके वस में नहीं है और न आपको संभलने का मौका देती है। भूकंप जब भी किसी देश में आया अपने पीछे एक भयंकर तबाही का मंजर छोड़ते गया। भूकंप में सैकड़ों लोगो के घर परिवार उन से छिन गए और पीछे रह गया दर्द भरा एक भयानक रूह कपाने वाला दृश्य। हाल ही में आये कुछ तबाही मचा देने वाले भूकंप में नेपाल का नाम सबसे ऊपर हैं जहाँ सन 2015 भूकंप के कारण तकरीबन 8000 से अधिक लोगों ने जान से हाथ गवां दिया था।

हाल ही में आईआईटी कानपुर के भूगर्भ वैज्ञानिकों ने भारत के उत्तराखंड राज्य में अत्यतंत तीव्रता युक्त भूकंप आने की सम्भावना जताई है। शोध में शामिल वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस भूकंप से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भयंकर तबाही मच सकती है अगर वक्त रहते कोई सावधानी न गई। आईये जानते हैं भूकंप के दौरान अपनी जान कैसे बचाएं साथ ही जानिए भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

भूकंप के दौरान क्या

courtesy google

भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं – What to do and what not to do during an earthquake

* भूकंप आने पर सबसे पहला काम यह करें कि जैसे ही आपको भूकंप झटके जैसे ही महसूस हों और यदि उस समय आप घर, स्कुल ऑफिस, शॉपिंग मॉल या अन्य जिस भी बिल्डिंग में मौजूद हों बिना कोई देरी करे अपना सब काम छोड़ कर वहाँ से निकल कर किसी खुली जगह की तरफ जाएँ।

* जिस खुली जगह पर आप खड़े हैं यह सुनिश्चित करें की उस जगह के अलग बगल कोई बहुत बड़ी बिल्ड़िंग, खम्बा या कोई बड़ा पेड़ ना हो यदि है तो उस जगह से दूरी बना लें।

* यदि आप किसी होटल, ऑफिस, मॉल या सोसायटी की ऐसी बिल्डिंग में मौजूद हैं जहाँ लिफ्ट लगी हो तो भूल कर भी भुकंप के दौरान बाहर जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का प्रयोग करके उतरना ही सबसे सुरक्षित प्रकिया है।

* यदि भूकंप के दौरान आप किसी ऐसी स्थिति में फस जाएँ कि वहाँ से बाहर निकल पाना मुमकिन ना हो, ऐसी स्थिति में घबराईये नहीं और आस पास मौजूद किसी ऐसी चीज के नीचे बैठ जाएँ जहाँ आप खुद को सुरक्षित रख सकें और अपने हाथ से सिर और चेहरे को ढक कर खुद को बचाने की कोशिस करें।

* भूकंप आने पर खिड़की, अलमारी, पंखे और अपने आस पास मौजूद अन्य सभी भारी सामान से दूर रहें ताकि इनके गिरने और टूटने से चोट आपको चोट न लगे।

* यदि भूकंप के दौरान आप किसी गाड़ी में हैं तो कोशिस करें कि अपनी गाड़ी को किसी बिल्डिंग, होर्डिंग्स, खंभों, फ्लाईओवर, पुल आदि से दूर सड़क के किनारे या खुले मैदान में ले जा कर रोक लें और गाड़ी से उतर कर भूकंप रुकने तक इंतजार करें।

बिल्ली अगर रास्ता काट जाये तो! जानिए इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में।

भूंकप आने का अंदजा कैसे लगाएं – How do you predict an earthquake

भूंकप आने का अंदाजा लगभग नामुमकिन होता है। फिर भी यदि आपके राज्य की सरकार या वैज्ञानिक भूकंप आने की चेतावनी घोसित करते हैं तो आप कुछ उपाय कर के खुद को बचा सकते हैं।

* रात को सोते समय मोबाइल को साइलेंट मोड से हटाकर फुल रिंग वॉल्यूम में रखें। ताकि रात में अगर कोई आपको कॉल करे तो आपकी नींद खुल जाये।

* रात में सोते समय सभी लोग घर का दरवाजा हमेसा लॉक कर दते हैं। अगर आपके क्षेत्र में भूकंप की चेतावनी जारी कर दी गयी है तो सोते समय दरवाजे को लॉक करने के बाद चाबी दरवाजे में ही लगे रहने दीजिये या फिर अपने बेड की साइड टेबल के पास रखिये।

* किचन में या जिस कमरे में आप सो रहे हैं वहाँ कुछ स्टील की थालियों, गिलास आदि अन्य हल्के बर्तनों को किसी ऊँचे स्थान पर दीवार या अलमारी से सटा कर रखें ताकि भूकंप के दौरान इनके नीचे गिरने की आवाज से आपको उठने के लिए पर्याप्त समय मिल जाये। बर्तन वाला तरीका काफी कारगर रहता है।

* भूकंप का आने का आभास सबसे पहले जानवरों को होता है। जानवर भूकंप आने से पहले बेचैन होने लगते हैं, शोर मचाने लगते हैं। यदि आपके पास भी कोई पालतू जानवर है तो भूकंप की चेतावनी जारी होने के बाद अपने जानवर की हरकतों पर भी नजर बनाये रखें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT