क्या करें यदि आप के पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव केस निकल आए ?
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

देश में कोरोना का कहर कम होने कि जगह अब और तेजी से बढ़ने लगा है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप पहले से कई गुना अधिक सावधानी बरतें जिससे आप और आपका परिवार दोनों सुरक्षित रहें। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया से लेकर हमारे और आपके आसपास भी कोरोना वायरस से संबंधित कई तरह की अफवाहें तेजी से फैल रही हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है इस प्रकार की अफवाहों के चक्कर में न पड़ कर सरकार द्वारा बताए जा रहे नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें। कोरोना को लेकर चल रही अफवाहों पर भरोसा करेंगे तो अपने साथ अपने परिवार के लोगों और समाज के अन्य लोगों की जान को जोखिम में डाल सकते हैं। बढ़ते कोरोना मामलों के कारण यदि आपके पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव केस मिलता है तो घबराइए नहीं। सरकार और स्थानीय प्रसासन द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। आईये जानतें हैं आपके पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव निकल जाए तो ऐसी परिस्थिति में आपको किन बातों का खास ध्यान रखना होगा।

पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव
courtesy google

क्या करें यदि आपके पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव निकल आए : What to do if your neighbour tests positive for covid-19

क्या करें –

जैसा की हमने बताया की देश में अब कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं ऐसे में यदि आपके पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव केस मिल जाए तो घबराएं नहीं। ऐसा होने पर आपको सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा गाइडलाइन का पालन करना है। यदि आपका कोविड-19 टेस्ट करवाया जा रहा है तो आपको उसमे पूरा सहयोग देना है। इसके अलावा अगर आपका क्षेत्र कटेनमेंट जोन घोसित कर दिया गया है तो घर से बाहर न निकलें। पडोसी के कोरोना पॉज‍िट‍िव निकलने पर आपको ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपना और अपने परिवार का ध्यान रखना है और कोरोना संक्रमित और उसके परिवार के सदस्यों से कुछ दिनों तक दूरी बनाकर रखना है। जरूरी नहीं कि आपका पडोसी कोरोना पॉजिटिव निकल गया हो तो आप भी कोरोना पॉजिटिव निकल जाएँ।

इन बातों का रखें ध्यान –

कोरोना के इस दौर में जब कभी भी घर से बाहर निकलना हो मास्‍क लगाकर ही बाहर निकलें। हाल ही में WHO ने भी वैज्ञानिकों की उस बात को स्वीकार किया था जिसमें कोरोना वायरस की हवा के माध्यम से प्रसार की बात कही गयी थी, खासकर, बंद जगहों पर। ऐसे में सावधानी बरतने के लिए जब कभी घर से बाहर निकलें चेहरे पर मास्क लगा कर निकलें। मास्क हमेशा ऐसा पहने जो आप के नाक से लेकर थोड़ी तक का हिस्सा अच्छे तरह से कवर कर रहा हो। इसके अलावा वाल्व लगे N95 मास्क का प्रयोग न करें। घर से जब भी बाहर निकलें ड‍िस्‍पोजल ग्‍लव्‍ज जरूर पहनें ऐसा करने से आप सार्वजन‍िक जगहों पर दरवाजों और सीढ़ियों की रैल‍िंग की सतह छूने से बचे रहेंगे।

ल‍िफ्ट या एल‍िवेटर छूने से बचें-

कोरोना के इस दौर में सोशल ड‍िस्‍टेसिंग पालना का पालन करें। बेवजह एक दूसरे के घर न जाएँ। अपने गली, मोहल्ले या सोसायटी में ग्रुप बना कर इकट्ठे न हों। इन सब तरीकों को अपनाकर आप कोरोना के इस संक्रमण को देश से भगा सकते हैं। इसके अलावा जहां तक हो सके ल‍िफ्ट का इस्‍तेमाल करने से बचें और सीढ़ियों का ही इस्‍तेमाल करें। इससे आपका वजन भी कम होगा और सीढ़ियां चढने उतरने में अच्छी खासी एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

सतहों को साफ करना है जरूरी –

कोरोना से बचने के लिए घर की सतहों को ड‍िस्‍इंफेक्‍ट करना जरूरी है। घर पर दरवाजों और सतहों को बार-बार ड‍िस्‍इंफेक्‍ट करें। इसके लिए टेबल टॉप, लाइट स्विच, डोर हैंडल से लेकर घर में मौजूद ऐसे सभी सामान जिनपर हमारे हाथ अधिक लगते हों उनकी सतह को ड‍िस्‍इफेंक्‍ट करें।

स्‍टीम लें –

कोरोना काल में वायरस संक्रमण से बचने के लिए स्‍टीम लेना भी जरूरी है। यदि आपके पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव निकल गया है तो द‍िन में पांच बार स्‍टीम लें। द‍िन में दो बार गर्म पानी से गरारे जरूर करें। साथ ही अपने डाइट में इम्युनिटी बूस्टर काढ़े को जगह दें।

एक अच्‍छे पड़ोसी बनें –

यदि आपके पड़ोस में कोई कोरोना पॉजिटिव निकल गया हो तो उसके और उसके परिवार वालों के प्रति हीन भावना न रखें। व्यक्ति को कोरोना हो जाने का मतलब ये नहीं होता कि वह अछूत हो गया है। देश में रोजाना हजारों की संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज कोरोना महामारी को हरा कर सकुशल घर लौट रहे हैं। इसलिए बीमारी को लेकर बहुत ज्यादा पैनिक न बनें। पड़ोसियों के साथ संबंध पहले की तरह ही बना कर रखें। हालाँकि जब तक वो पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते उनके घर नहीं जाएँ। पड़ोसियों से फोन पर उनके हाल-चाल पूछते रहें। यदि आप पड़ोसी को कोरोना हो जाने पर उस के प्रति हीन भावना रखने लगे तो वह बीमारी के साथ मानसिक और सामाजिक रूप से प्रताड़ित होने लगेगा। साथ ही व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों के बारे में कुछ भी लिखकर सोशल मीडिया पर उनकी फोटो अपलोड न करें। ऐसा करना साइबरक्राइम के अंतर्गत आता है इसके लिए आपको जेल तक जाना पड़ सकता है।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT