सुबह उठ कर क्या करना चाहिये? कैसे करें सुबह की शुरुआत?
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

कहा जाता है कि सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन भी अच्छा गुजरता है। अगर आप चाहें तो अपनी हर सुबह को गुड मॉर्निंग बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना सा करना होगा, जिन गलतियों के कारण हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है, उनको सुधारने का प्रयास करें. ये गलतियां न सिर्फ हमारे दिन को खराब करती हैं, बल्कि इनके चलते हम कई गंभीर बीमारियों को भी न्यौता दे देते हैं। आज हम चर्चा करंगे कैसे हर सुबह की शुरुआत आपका पूरा दिन अच्छा बना सकती है।

हर सुबह को गुड़ मॉर्निंग कहने के लिए ये टिप्स अपनायें-

उठते ही एक्टिव बने-
सुबह उठने के पश्च्यात खुद को रिलैक्स करें. और अपने शरीर कि शिथिल पड़ी ऊर्जा को एकत्र करके पूरे शरीर में संचारित कर दाएं और करवट लेके उठने कि कोशिश करें। इसके पश्च्यात कुछ समय तक लम्बी और गहरी सांस लीजिए। अगर आपको प्यास लगी हो तो तांबे के जग में रखे पानी को पिएँ।

अंगड़ाई लेना भी है जरुरी-
रात को सोते समय हमारी अनेक मांसपेशियाँ और रीढ़ की हड्डी अकड़ जाती हैं, सुबह उठने के बाद जरुरी है कि इन्हें रिलेक्स किया जाये, इसके लिए आपको अंगड़ाई लेनी चाहिए। आप चाहें तो अपनी बॉडी को पूरी तरह स्ट्रेच और बाँहों को फैलाकर भी सुबह की ऊर्जा को ग्रहण कर सकते हैं। ऐसा करने से आप दिन भर के आलस और नींद से बचे रहेंगे।

बैड टी (चाय) को कहें बॉय बॉय-
सुबह उठकर खाली पेट कुछ खाए पिये बिना ही बैड टी पीने से ज्यादा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कुछ नहीं। खाली पेट चाय पीने से ज्यादा स्वास्थ्य के लिए कुछ नुकासनदेह नहीं। इसकी जगह आप सुबह उठकर शहद मिलाकर नींबू पानी पियें, ऐसा करने से आपके से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और आपका मेटबलिज़्म और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

सुबह ब्रेकफ़ास्ट जरूर करें-
सुबह के समय ब्रेकफास्ट करना अत्यंत ज़रुरी होता है, क्योंकि रात में डिनर के बाद सुबह तक हम कुछ नहीं खाते हैं. जिस कारण हमारे शरीर में शुगर लेवल घट जाता है और सुबह के वक्त हम सुस्ती महसूस करते हैं। इसलिए सुबह के वक्त हेल्दी ब्रेकफास्ट न करने वाले लोग अक्सर मोटापे डायबिटीज़, और लो इम्यूनिटी के शिकार बन जाते हैं।

व्यायाम न करना-
सुबह के वक्त व्यायाम न करना भी बिमारियों को दावत देने के सामान है। इसलिए सुबह के समय आधा घंटे व्यायाम जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही मार्निगवाक, प्राणायाम, योग, आदि को दिनचर्या का हिस्सा बना लें।

हसना भी है जरुरी-
आपने अपने आस पास कई लोगो को हस्ते हुए ज़रूर देखा होगा। क्या आप जानते हैं जो लोग सुबह उठकर हंसते हैं उनका इम्यून सिस्टम मज़बूत हो जाता है, हार्ट बीट सामान्य रहती है, और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसलिए मुस्कुराने वाली हर बात पर मुस्कुराएँ और अपनी दिनचर्या खुशहाल बनाएं।

बदलते रहें एक्सरसाइज का पॉस्चर-
हर रोज एक ही तरीके से एक्सरसाइज करने से किसी एक हिस्से पर ज़्यादा दबाव पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि नियमित रूप से बदल बदल कर एक्सरसाइज करें जिससे के सभी बॉडी पार्टस की एक्सरसाइज हो जाये।

खुशनुमा माहौल बनायें-
सुबह उठते ही क्रोध करने से बचें, क्योंकि इससे आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुँचता है। और नेगेटिव एनर्जी आपको घेर लेती है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल ठीक नही होती। हमेशा अपने विचारों पर लगाम कसें फिर चाहे बात घर कि हो या कहीं बाहर कि अपने आस पास का माहौल खुशनुमा बनाए रखें।

प्लानिंग न करना-
प्लानिंग किसी भी काम को सहज और आसान बना देती है। बिना किसी प्लानिंग के किये गए काम से कभी कभी काफी तनाव हो जाता है, जिससे दिल पर दबाव बनता है। इसलिए कहते हैं दिन कि शुरुआत करने से पहले सुबह ही दिन भर के जरूरी काम कि प्लानिंग जरूर कर लें।

सुबह जल्दी उठ कर खुद को मॉर्निंग एक्सरसाइज के लिए कैसे करें तैयार।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानक