क्या आपको भी पता हैं एक खुशाहल जिंदगी जीने का तरीका ?
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

किसी भी इंसान की जिंदगी की यात्रा उतार-चढ़ाव से भरी होती है. और आज की तारीख में तो हर दूसरा व्यक्ति एक खुशहाल जिंदगी जीने का तरीका ढूंढ रहा है। देखा जाये तो जिंदगी में कभी खुशियों की लहर होती हैं तो कभी दुःख की बाढ़ किन्तु इनके बीच में तालमेल बिठा कर चलने वाला ही असली खिलाड़ी माना जाता है।

कहा गया है जिंदगी हमेशा परीक्षा लेती है। साथ ही हमे इस परीक्षा से आगे निकलने के अनेक मौके भी देती है। जीवन में खुशी का कोई मौका हाथ से निकल जाने का यह मतलब कतई नहीं है कि ऐसा मौका फिर कभी नहीं आने वाला। सच्चाई तो ये है की हम खुद ही ये मान लेते हैं कि इससे अच्छा तो हमारे लिए कभी कुछ हो ही नहीं सकता था और ऐसा अपने दिलो दिमाग में बैठा लेने के बाद हम आने वाले सभी अवसरों में स्वयं हार मान लेते हैंI

देखा जाये तो जिंदगी जीने का सही तरीका इतना भी मुश्किल नहीं होता जितना लगता है। असल में यह कई छोटी-छोटी ऐसी चीज़ों के बारे में है जो परस्पर मिलकर हमारे जीवन में एक बड़ा अंतर ले आती हैं। आईये जानते हैं ऐसी कौन सी छोटी-छोटी चीज़ें हैं जिन्हें अपनाकर हम आपने जीवन बदल सकते हैं।

जिंदगी जीने का तरीका

courtesy google

*सबसे पहले आप खुद से प्रेम करना सीखें. अपने लिए जियें ना की दूसरों के लिए. संसार में दूसरा कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं जो आपको आप को इतना खुश रख सके जितना कि आप स्वयं को रख सकते हैं।

*काम हमेशा पैसे के लिए न करें कभी कभी कुछ काम अपने शौक के हिसाब से भी करें. ऐसे काम करें जिनसे आपको खुशी मिले हालांकि जीवन में धन भी जरूरी है लेकिन आपकी खुशी से बड़ा कोई धन नहीं।

*जिंदगी में हमेशा कुछ ना कुछ सीखने की आदत डालें क्योंकि सीखने से ज्ञान बढ़ता है. अगर आप सीखना छोड़ देंगे तो आपको कई बार असफलता का सामना करना पड़ सकता है।

*हमेशा दूसरों की गलतियों को माफ़ करने वाला बने. एक उदार दिल व्यक्ति बनने की कोशिश करें, यदि कोई आपको जानबूझकर कर नीचा दिखाने की कोशिश करे तो उस से तुरंत किनारा कर लें. ऐसे व्यक्ति से उलझने में किसी भी प्रकार की कोई समझदारी नहीं।

*आपके द्वारा अच्छी और सम्मानपूर्ण तरीके से व्यतीत किया जीवन दूसरों के लिए भी एक उदाहरण बनता है, जिससे आने वाली पीढ़ी में एक व्यापक स्तर का बदलाव तक आ सकता है।

*जिन्दगी को बहुत ज्यादा गंभीरता से लेने की न सोचें. कुछ समय अपने लिए भी निकालें जब भी संभव हो अपने करीबियों के साथ पार्टी करें और मौज मस्ती करें।

*प्यार जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण तोहफा है. यदि आपकी जिन्दगी में प्रेम रस नहीं है तो आपकी जिंदगी मुरझाये पेड़ की तरह हैं. इसलिए अपनी जिंदगी में प्रेम को भी अहमियत दें।

*आपकी जिंदगी बहुत आसान हो जाती है जब आप लोगों में उनकी बुराई को ना देख उनकी अच्छाईयों को देखते हैं।

*जीवन में अगर खुश रहना है तो जितना आपके पास है उसी में खुश रहना सीखिये जो आपके पास नहीं है उसका अफ़सोस करने से कोई लाभ नहीं होगा, किन्तु उसको प्राप्त करने के लिए पूरी लगन से मेहनत करें।

*अपनी समस्याओं का समाधान करने वाले खुद बने अपनी जीवन की निजी प्रॉब्लम लोगों के साथ शेयर करने से बचे क्योंकि ज्यादातर लोग आपकी समस्या को एक अवसर की तरह देखते हैं।

*चाहे आप कितने ही अमीर और बुद्धिमान ही क्यों ना हो लेकिन अगर आप समाज की उन्नति में अपना सहयोग नहीं दे सकते तो आपकी अमिरी और बुद्धिमानी व्यर्थ है।

*हमेशा वह काम करें जिस करने के लिए आप के दिल से आवाज़ आये ना की वह जिसे आप बुझे मन से करें।

*जिंदगी हमेशा मदगार और अच्छी आदतों वाले इंसान बने दूसरों की रिस्पेक्ट करना सीखें कभी भी गंदी भाषा का प्रयोग ना करेंI।

*खुद से कभी झूठ ना बोलें।

*जीवन में समय ही एक मात्र ऐसी चीज है जो आपकी सोच से भी तेजी से गुजर रहा है. इसलिए कहा जाता है “समय अमूलय है” इसकी कद्र करें।

*भौतिक चीजों के पीछे ना भागे आपका जीवन है तो सब कुछ है. बाकि सब तो सब मोह माया है!

*जिंदगी को एक चैलेंज की तरह लें, हर दिन अपने खुद को कुछ ना कुछ नया करने के लिए उत्साहित करें।

एक अच्छे, मजबूत चरित्र का निर्माण कैसे करें, क्या आप में हैं ये खूबियां ?

एक अच्छे, मजबूत चरित्र का निर्माण कैसे करें, क्या आप में हैं ये खूबियां ?

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT