सर्दियों के मौसम में रखें खान पान का विशेष ध्यान, करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

सर्दियों का मौसम आ गया है और ठंड जोरों पे दस्तक दे रही है ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों के मौसम में हम अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें। सर्दियों के मौसम में लिया जाने वाला खान पान हमारे शरीर के लिहाज से बेहद ही अहम् माना जाता है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है इसे आसान शब्दों में आप कुछ इस तरीके से समझिए कि जैसे सर्दियां शुरू होते ही हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह तरह के गर्म कपड़ों का उपयोग करते हैं ये कपड़े हमे बाहरी सर्दी से तो बचा लेते हैं किन्तु शरीर कि अंदरूनी ठंड से नहीं।

सर्दियों के मौसम में हमें अपने शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आवश्यकता होती है कुछ विशेष खाद्य पदार्थों की जिनको खा कर न केवल शरीर को गर्मी मिलती है अपितु शरीर में ऊर्जा का भी संचार होता है, आईये एक नजर डालते हैं  उन सभी आहारों पर जिनका प्रयोग सर्दियों के मौसम में हमें अवश्य करना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में

courtesy google

सर्दियों के मौसम में रखें खान पान का विशेष ध्यान, करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन। –

सर्दियों के मौसम में करे हरी सब्जियों का सेवन –

सर्दियां शुरू होते ही मार्किट में हरी सब्जियों की भरमार लग जाती है आप भी इसका लाभ उठायें और विंटर्स में अधिक से अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन अवश्य करें, इनमे प्रयाप्त मात्रा में फास्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभप्रद होते हैं।

सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन –

सर्दियों में मूंगफली का सेवन जरूर करें इसमें प्रोटीन, न्यूट्रिएंट्, एंटीऑक्सीडेंट्, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। सर्दियों में इसका सेवन आपके शरीर को गर्मी प्रदान करता है इसलिए सर्दियों में भुनी हुई गरमा गर्म मूंगफली का सेवन जरूर करें। ठंड से बचने के लिए गुड़ के साथ इसका सेवन करना बेहद असरदार माना जाता है।

विंटर्स में खाएं ड्राईफूड्स –

विंटर्स में बादाम, अखरोट, काजू, छुवारें, खजूर, अंजीर, पिस्ता इन सभी ड्राईफूड्स का सेवन करना लाभप्रद माना जाता है। ड्राईफूड्स के सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है साथ ही इनकी तासीर गर्म होने के कारण शरीर में भी गर्मी बनी रहती है।

विंटर्स में खाएं एवोकाडो –

सर्दियों में एवोकाडो का सेवन भी लाभप्रद रहता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, फॉलिक एसिड, मैग्रीशियम और विटामिन्स प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसे मक्खन फल और मगरमच्छ नाशपाती के नाम से भी जाना जाता है।

सर्दियों के मौसम में खाएं  गाजर –

सर्दियों में उगने वाला गाजर विंटर्स में आमतौर पर अधिकतर लोगों की पहली पसंद होता है इसे आप कच्चा, शलाद और सब्जी बना कर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप सर्दियों में गाजर का हलवा बना कर भी खा सकते हैं और आप इसका जूस निकाल कर भी पी सकते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी, ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

गर्म पानी से कहें बिमारियों को अलविदा, जानें गर्म पानी पीने के सवास्थ्य लाभ।

सर्दियों में खाएं लहसुन –

वैसे तो लहसुन का प्रयोग खाने में बारों मास किया जाना चाहिए किन्तु सर्दियों के दिनों इसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से अत्यंत फायदेमंद साबित होता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह शरीर को गर्म रखने का काम करता है। आप इसे आचार के रूप में भी खा सकते हैं।

सर्दियों में खाएं गुड़ –

विंटर्स में गुड़ का सेवन भी हमारे शरीर को  ऊर्जा प्रदान करता है साथ ही यह शरीर को गर्मी पहुंचाने का भी कार्य करता है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता है सर्दियों में आप इसे दूध, चाय और पानी या सादा भी खा सकते हैं।

विंटर्स में करें कॉफी का सेवन –

सर्दियों में ठंड के मारे शरीर ठिठुर रहा तो समझ जाईये की आपको जरूरत है एक ऐसे ड्रिंक की जिसको पीकर आपके शरीर की सारी ठंड झट से छू-मंतर हो जाये, इसके लिए सबसे बेहतरीन आप्सन है गरमा गर्म कॉफी, जब भी आपको अत्यंत ठंड लगे तो एक कप गर्म कॉफी का सेवन जरूर करें इसे पी कर आपकी सर्दी पल भर में दूर हो जाएगी साथ ही आप ताजगी का भी अनुभव करेंगे।

भूलकर भी मत पीजिये खाली पेट चाय! पड़ सकते हैं भारी मुसीबत में आप।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: