बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में लाभदायक है इन खाद्य पदार्थों का सेवन।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

स्वस्थ्य हृदय के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल का सही मात्रा में होना अत्यंत जरूरी है लेकिन आज के लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोगों में कोलेस्ट्रॉल लेवल का बड़ जाने की शिकायत देखी जाती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बड़ जाने के कारण रक्त प्रवाह में बाधा उतपन्न होने लगती है और इसके अत्यधिक मात्रा में बड़ जाने के फलस्वरूप हार्ट अटैक, हाई ब्लडप्रेशर और ओबेसिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल बड़ने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है गलत खान पान जिसमें बाहर का ऑयली खाना, फास्ट फूड, जंक फूड इत्यादि शामिल हैं।

कोलेस्ट्रॉल का निर्माण हमारे लिवर में होता है। यह एक प्रकार के खास प्रोटीन लिप्रोटीन से मिलकर बनता है, जिसका मुख्य काम फैट को ब्लड में घुलने से रोकना होता है। यह मुख्यतः दो प्रकार का होता है, पहला HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन) जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है और दूसरा LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) जिसे बुरा कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।

आज के इस आर्टकिल में हम बताएँगे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन कर आप अपने बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल पर नियंत्रण कर सकते हैं, आईये डालते हैं एक नजर।

कोलेस्ट्रॉल लेवल

courtesy google

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में लाभदायक है इन खाद्य पदार्थों का सेवन –

ऑलिव ऑयल –

खाना बनाने में तेल की अहम भूमिका होती है तेल का संतुलन कम ज्यादा हो जाये तो खाने का स्वाद ही बिगड़ जाता है लेकिन बड़ते कोलेस्ट्रॉल के लिए खाने में तेल का सेवन करना सेहत के लिहाज से सही नहीं होता, ऐसे में सबसे बेहतरीन उपाय है ऑलिव ऑयल का सेवन। ऑलिव ऑयल मोनो अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर रखने में सहायक होता है। ऑलिव ऑयल हमारे ह्रदय के लिए लाभकारी होने के अलावा हाई ब्लड प्रेसर और शुगर के लिए भी लाभकारी होता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को 8% तक कम करने की क्षमता रखता है।
नोट – खाना बनाने के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल या एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का ही उपयोग करें रिफाइंड किये हुए ऑलिव ऑयल का उपयोग करने से बचें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन –

ओमेगा -3 फैटी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर में HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने और LDL (बुरा कोलेस्ट्रॉल) को घटाने का काम करते हैं। इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स (बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ते) का सेवन करें। ये सिर्फ कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में ही नहीं बल्कि शरीर को अन्य सवास्थ्य लाभ पहुंचाने का काम भी करते हैं। इनमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है।

लहसुन का सेवन –

एक रिसर्च के अनुसार अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से लहसुन का सेवन करता है तो उसका बुरा कोलेस्ट्रॉल (LDL) का स्तर 9 से 15% तक घटने की सम्भावना बनी रहती है। आप अपने दिन की शुरुआत दो से तीन कच्ची लहसुन की कली खा कर अवश्य करें। ये पेट से संबंधित अनेक रोगों, हाई ब्लड प्रेसर के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

ह्रदय को सवस्थ कैसे रखें (How To Keep Your Heart Healthy)

ट्रांस फूड्स से बचें –

ट्रांस फैट शरीर में में HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को घटाने और LDL (बुरा कोलेस्ट्रॉल) को बड़ाने का काम करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पैक्ड फूड, मार्जरीन, चिप्स, नमकीन, बेकरी फूड्स, स्नैक्स आदि शामिल होते हैं। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बड़ जाता है साथ ही अन्य अनेक प्रकार की बीमारियां भी होती हैं।

हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल –

हरी सब्जियों का सेवन करना कोलस्ट्रोल के स्तर को कम करने में लाभप्रद माना जाता है। आप अपने खाने में पालक, भिंडी, बीन्स, रेसेदार सब्जियां अवश्य शामिल करें, इनका सेवन करने से कोलस्ट्रोल की मात्रा में 5% तक की गिरावट आती है।

ओट्स का सेवन –

ओट्स में बीटा ग्लूकॉन पाया जाता है ये काफी आँतों की सफाई करता है जिससे कब्ज आदि की समस्या नहीं होती और आँतों की सफाई हो जाने के कारण यह बुरा कोलेस्ट्रॉल इनसे नहीं चिपक पाता। एक हैल्दी व्यक्ति को कम से कम एक दिन में 3 ग्राम बीटा ग्लूकॉन की आवश्यकता होती है जो की ओट्स का सेवन कर पूरी की जा सकती है।

अब ऑयली खाना खाने से परहेज कैसा? वजन कम करने में मददगार हैं ये ऑयल्स।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: