नवरात्रि के व्रत के दौरान क्या-क्या खाया जाता है ? आईये जानते हैं विस्तार से -
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

नवरात्री की शुरुआत हो गयी है, बहुत से लोग लोग इस दौरान नवरात्री के पूरे यानि कि 9 दिन के व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान आप अन्न नहीं खा सकते, ऐसे में आप ऊर्जा के लिए फलाहार ग्रहण कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान व्रत के दिनों में आपको ऊर्जा की उतनी ही जरूरत होती है जितनी आपको बाकी के दिनों में होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके रोजाना के काम वैसे ही चलते हैं जैसे किसी समान्य दिन में चलते हैं। यही कारण है कि व्रत के दौरान आपको और ज्यादा ताकत की जरुरत होती है. व्रत के दिनों में स्वस्थ रहने के लिए आपको पौष्टिक आहार की जरूरत पड़ती है. आईये हम आपको बताते हैं की आपको व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए, जिससे आप पूरे दिन तरोताजा और सेहतमंद रह सकें।

व्रत के दौरान

courtesy google

नवरात्रि के व्रत के दौरान क्या-क्या खाया जाता है – Navratri ke vrat mein kya kya khana chahiye

फलो का आहार : आप सब जानते है की फल हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हर फल का एक अनोखा फ़ायदा होता है. आपको व्रत के दिन ताज़े फल खाने चाहिए जैसे पपीता,नारियल, मौसमी,नारंगी आदि फलो का सेवन करना चाहिए।

व्रत के दौरान

courtesy google

दूध का सेवन करे : दूध में बहुत कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. व्रत के दिन दूध का सेवन आपको पोषण और ऊर्जा प्रदान करता है. ये आपके शरीर को कैलोरी देता है आप दूध से बनी चीज़ो को व्रत के दिन भी खा सकते हैं. जैसे लस्सी, दही, पनीर आदि दुग्ध उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

व्रत के दौरान

courtesy google

आलू : व्रत के दौरान आलू का सेवन भी किया जा सकता है आप आलू के चिप्स खा सकते हैं आलू उबाल कर खा सकते हैं या आलू में सेंधा नामक डाल के खा सकते हैं।

चैत्र नवरात्रि, हिन्दू नववर्ष 2019 में माँ दुर्गा का स्वागत कैसे करें?-

व्रत के दौरान

courtesy google

ड्रायफ्रूट्स : नवरात्र के व्रत में आप ड्रायफ्रूट्स खा सकते है. जैसे: काजू, किसमिस, बादाम, पिस्ता, अखरोट, या मखाने घी में फ्राई कर के भी खा सकते हैं. ड्रायफ्रूट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिए बहुत से लोग मेवों को खीर में डाल कर भी खाते हैं. ये शरीर के लिए फयदेमंद होती है।

व्रत के दौरान

courtesy google

साबूदाने की खीर : नवरात्र के दिन आप साबूदाने की खीर बना कर खा सकते हैं क्योकि ये बहुत फायदेमंद होती है साबूदाने से हमे कार्बोहैड्रेड, कैल्शियम और विटामिन मिलता है और साथ ही साथ इसका स्वाद भी काफी स्वादिष्ट होता है।

व्रत के दौरान

courtesy google

सिंघाड़े का हलवा : नवरात्री के व्रत में सिघाड़े का हलवा भी एक अच्छा विक्लप साबित होता है. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हमारे शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है. इसके आटे की रोटी भी बनाई जाती है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 2
  •  
  •