कोरोना काल में मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे फिट और स्वस्थ्य।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

मोटापा कई तह की बीमारियों के जन्म का कारण बन सकता है। यदि समय रहते बढ़ते वजन पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो कई तरह की गंभीर बिमारियाँ आपको आ घेरती हैं। जिनमे से कुछ प्रमुख, फैटी लिवर, किडनी, दिल से जुड़ी बीमारी, टाइप-2 डायबिटीज और कई तरह के कैंसर भी शामिल हैं। इसलिए जरूरी है कि तेजी से बड़ रहे वजन को नियत्रंण में लाया जाए और स्वस्थ्य और खुशहाल जीवन जिया जाए। इस समय पूरे विश्व में कोरोना के प्रकोप के कारण मोटे लोगों को और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात निकल कर सामने आयी थी मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को कोरोना वायरस से अधिक खतरा होता है। इस रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ था कि मोटापे से ग्रस्त अधिकतर लोगों को पहले से ही फैटी लिवर, हार्ट डिजीज, शुगर की बीमारी या अन्य कोई बिमारियाँ थी। मोटापे से बचने के लिए यह जरूरी हो जाता है कि बढ़ते वजन पर लगाम लगाई जाए, तांकि आप स्वस्थ्य और रोगमुक्त रहें। कोरोना काल के इस दौर में मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको जरूरत है अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने की। आइये जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कौन से उपायों को अपनाया जा सकता है।

कोरोना काल मोटापा कम
courtesy google

कोरोना काल में मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय : Weight loss tips as obese people are more prone to coronavirus

हेल्दी डाइट –

कोरोना काल के इस दौर में स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट पालन को अपनाएं। यह आपका मोटापा भी कम करेगा और आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगा। इस दौरान आप मौसमी ताज़ी फल और सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में हाई-फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अपनी डायट में दाल, मौसमी फल-सब्जियाँ, ड्राइफ्रूट्स को जरूर शामिल करें।

इन खाद्य पदार्थों से बनाए दूरी –

कोरोना काल स्वस्थ्य रहने और मोटापा कम करने के लिए जंक फ़ूड और फास्टफूड से दूरी बना लीजिए। इसके अलावा मोटापे से ग्रसित लोगों को तला-भुना खाने का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा रिफाइंड कार्ब्स से बने उत्पादों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि आपको बाजार में मिल रहे मोमो, चाऊमीन, पिज्जा, विभिन्न स्नैक्स, मिठाइयों आदि से दूरी बना लेनी चाहिए। ये सभी मोटापा तो बढ़ाते ही साथ ही इम्युनिटी क्षमता को भी प्रभावित करते हैं।

तेजी से वजन घटाने के चक्कर में भूलकर भी न अपना