जानिए विनेगर यानि सिरके का उपयोग - Vinegar Uses In Hindi.
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Vinegar uses in hindi…यदि आप कुकिंग के शौक़ीन हैं तो निश्चित तौर से आपके किचन में सिरके की बोतल जरूर मौजूद होगी। विनेगर यानि सिरके का उपयोग अक्सर हम लोग कुकिंग के दौरान कई सारे खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद विनेगर का प्रयोग सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने तक सीमित नहीं होता। जी हैं सही सुना आपने सिरके का उपयोग आप कुकिंग के अलावा, आप डेली नीड्स से जुड़े कई कामों में, गार्डनिंग में और सुंदरता को निखारने के लिए भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सिरके से जुड़े सभी उपयोगों की जानकारी होनी चाहिए। आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला है क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आयें हैं विनेगर यानि सिरके का उपयोग (Vinegar uses in hindi) आप किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

सिरके का उपयोग
courtesy google

सिरके का उपयोग – Vinegar uses in hindi.

Vinegar uses in hindi : कपड़ों से पसीने के जिद्दी दाग हटाने में –

गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर से निकलने वाला पसीना कई बार कपड़ों पर अपने जिद्दी दाग छोड़ देता है। ऐसे में पसीने के इन जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए आप विनेगर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको विनेगर यानि सिरके को एक स्प्रे बोतल में डालें और कपड़ों को धोने से पहले पसीने के जिद्दी दाग वाली सभी जगहों पर स्प्रे कर लें।

Vinegar uses in hindi : फूलों के लिए –

सिरके का प्रयोग आप फूलों के लिए भी कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने फूलों को लम्बे समय के लिए तरोताजा रख सकते हैं। यानी इसका प्रयोग फूलों के मुरझाने की प्रकिया को धीमा करता है। अक्सर बाजार से लाये फूल को जब आप किसी फ्लावर पॉट में रखते हो, तब उनके जल्द मुरझाने का खतरा बना रहता है। लेकिन यदि आप फूलदान के पानी में एक चम्मच व्हाइट विनेगर डाल दें तो इन्हें आप जल्द मुरझाने से बचा सकते हैं।

बेकिंग सोडा का उपयोग (Baking Soda Ka Upyog) – Baking Soda Uses In Hindi.

Vinegar uses in hindi : गार्डनिंग के लिए –

यदि आपके पौंधों में अक्सर कीड़े लग जाते हों तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप सिरके का उपयोग कर सकते हैं। यह एक अच्छे कीटनाशक की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले विनेगर को एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस स्प्रे को पौधों पर छिड़क दें।

फ्रिज की सफाई करे –

फ्रिज में खाने पीने का सामान स्टोर करते समय कई बारी फ्रिज में दाग धब्बे पड़ जाते हैं। फ्रिज में लगे खाने पीने के ये दाग हटाने के लिए आप विनेगर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में विनेगर को पानी की बराबर मात्रा के साथ भरें और फिर फ्रिज में मौजूद दाग धब्बे वाली जगहों पर इसे स्प्रे करें। इसके बाद साफ कपड़े की मदद से दाग धब्बे को साफ़ कर लें।

चीटियों को भगाये –

किचन में मौजूद चीटियां हम सभी के लिए हमेशा एक सरदर्द बनी रहती हैं। ये आपके खाने पीने के सामान में लग जाती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। इसकी स्मैल चीटियों को पसंद नहीं आती है और वो इससे उचित दूरी बनाये रखती हैं। इसका प्रयोग करने के लिए स्प्रे बोतल में विनेगर को भरें और चीटियों के मार्ग और उनके बिलों पर इस स्प्रे को दिन में 3 से 4 बार जरूर छिड़कें।

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे, सिर्फ 1-2 नहीं विनेगर के हैं इतने सारे फायदे।

माँसपेशियों के दर्द से निजात दिलाये –

कई बार बहुत अधिक काम करने के कारण हमारी माँसपेशियों में दर्द होने लगता है। ऐसा माँसपेशियों में लैक्टिक अम्ल इक्क्ठा होने के कारण होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 1 से 2 चम्मच सिरके को मिलाएं। अब एक कपड़े को इसमें डूबा कर दर्द वाले स्थान पर 20 मिनट तक लगायें।

बालों को चमकाए –

क्या आप जानते हैं विनेगर का प्रयोग आपके बालों को चमकाने का कार्य भी करता है। बालों पर इसका प्रयोग एक अच्छे कंडीशनर की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आधे मग पानी में 1-2 चम्मच सिरका मिलाइए और इससे बालों को धो लीजिए।

एक्ने-पिंपल्स की समस्या में –

विनेगर का प्रयोग पिम्पल्स की समस्या में भी किया जा सकता है। यह त्वचा के ph लेवल को बैलेंस रखता है। साथ ही त्वचा में मौजूद अशुद्धियों को हटाने का काम भी करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच विनेगर डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं।

सेब के सिरके के फायदे (Seb Ke Sirke Ke Fayde) – Benefits Of Apple Cider Vinegar In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT