Upvas Ke Fayde : व्रत रखने से हो जाती हैं शरीर की बहुत सारी बीमारियाँ नष्ट।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Upvas ke fayde…क्या आप जानते हैं कि व्रत रखने से हमारी शरीर की बहुत सारी बीमारियाँ नष्ट हो जाती हैं। हाल ही में हुए एक शोध में ये देखा गया है कि अगर इंसान एक साल में 20 दिन भी भूखा रहता है तो उसके अंदर बीमारियाँ कम होने लगती हैं और कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव भी होता है। व्रत रखने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग श्रद्धा या भक्ति के कारण व्रत रखते हैं। हमारे हिन्दू धर्म की बात करें तो यह भी एक बड़ी वजह है (Upvas ke fayde) व्रत रखने की।

ऐसा माना जाता है कि अगर आप किसी भी पर्व में व्रत रखते हैं तो भगवान आपकी भक्ति से खुश होते हैं और आपकी मनोकामना पूरी करते हैं। आज कल तो कई लोग इस लिए भी व्रत करते हैं ताकि वो अपना वजन घटा सकें। नवरात्र में तो लोग 9 दिन का व्रत रखते हैं इससे उनका वजन भी कम होता है, साथ ही साथ भगवान की भक्ति भी हो जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि व्रत रखने (Upvas ke fayde) से क्या-क्या फायदे होते हैं।

Upvas ke fayde

courtesy google

व्रत रखने के फायदे : Upvas ke fayde

जो लोग व्रत रखते हैं वो व्रत न रखने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा जीते हैं, क्योंकि एक दिन का व्रत रखने मात्र से ही हमारे शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिक पदार्थ साफ होने लगते हैं और पाचन क्रिया बेहतर होती है।

व्रत रखने (Upvas ke fayde) से BP, अर्थराइटिस, अस्थमा जैसी बीमारी जो कई लोगो में हमेशा बनी रहती है, व्रत के जरिए हम इन बिमारियों को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। व्रत मानसिक बीमारियों के लिए भी बहुत लाभदायक है, शोध में तो ये तक बताया गया है कि इससे कैंसर, ट्यूमर जैसी लाइलाज बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है।

उपवास रखने से आपके अंदर के जितने भी विषैले तत्व है वो बाहर आ जाते हैं, ये विषैले तत्व थूक और उल्टी के जरिए बाहर आ जाते हैं, इसलिए अपने देखा होगा जो लोग ज्यादा दिन तक फास्ट रखते हैं उनके मुँह से स्मैल आने लगती है।

जानिये आँखिर क्यों होता है सावन के पहले सोमवार का इतना महत्व्व।

जिनको भूलने की बीमारी है उनको अवश्य व्रत रखने चाहिए क्योंकि अगर आप उपवास रखते हैं तो इससे आपकी भूलने की बीमारी ठ