Upvas Ke Fayde : व्रत रखने से हो जाती हैं शरीर की बहुत सारी बीमारियाँ नष्ट।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

Upvas ke fayde…क्या आप जानते हैं कि व्रत रखने से हमारी शरीर की बहुत सारी बीमारियाँ नष्ट हो जाती हैं। हाल ही में हुए एक शोध में ये देखा गया है कि अगर इंसान एक साल में 20 दिन भी भूखा रहता है तो उसके अंदर बीमारियाँ कम होने लगती हैं और कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव भी होता है। व्रत रखने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग श्रद्धा या भक्ति के कारण व्रत रखते हैं। हमारे हिन्दू धर्म की बात करें तो यह भी एक बड़ी वजह है (Upvas ke fayde) व्रत रखने की।

ऐसा माना जाता है कि अगर आप किसी भी पर्व में व्रत रखते हैं तो भगवान आपकी भक्ति से खुश होते हैं और आपकी मनोकामना पूरी करते हैं। आज कल तो कई लोग इस लिए भी व्रत करते हैं ताकि वो अपना वजन घटा सकें। नवरात्र में तो लोग 9 दिन का व्रत रखते हैं इससे उनका वजन भी कम होता है, साथ ही साथ भगवान की भक्ति भी हो जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि व्रत रखने (Upvas ke fayde) से क्या-क्या फायदे होते हैं।

Upvas ke fayde

courtesy google

व्रत रखने के फायदे : Upvas ke fayde

जो लोग व्रत रखते हैं वो व्रत न रखने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा जीते हैं, क्योंकि एक दिन का व्रत रखने मात्र से ही हमारे शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिक पदार्थ साफ होने लगते हैं और पाचन क्रिया बेहतर होती है।

व्रत रखने (Upvas ke fayde) से BP, अर्थराइटिस, अस्थमा जैसी बीमारी जो कई लोगो में हमेशा बनी रहती है, व्रत के जरिए हम इन बिमारियों को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। व्रत मानसिक बीमारियों के लिए भी बहुत लाभदायक है, शोध में तो ये तक बताया गया है कि इससे कैंसर, ट्यूमर जैसी लाइलाज बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है।

उपवास रखने से आपके अंदर के जितने भी विषैले तत्व है वो बाहर आ जाते हैं, ये विषैले तत्व थूक और उल्टी के जरिए बाहर आ जाते हैं, इसलिए अपने देखा होगा जो लोग ज्यादा दिन तक फास्ट रखते हैं उनके मुँह से स्मैल आने लगती है।

जानिये आँखिर क्यों होता है सावन के पहले सोमवार का इतना महत्व्व।

जिनको भूलने की बीमारी है उनको अवश्य व्रत रखने चाहिए क्योंकि अगर आप उपवास रखते हैं तो इससे आपकी भूलने की बीमारी ठीक होने लगती है या फिर यूँ कह लीजिए की व्रत आपकी दिमागी क्षमता को बढ़ता है। व्रत रखने से हमारे मस्तिष्क में ब्रेन डेरिवेद न्यूरोट्रोफिक फैक्टर (BDNF) प्रोटीन बढ़ने लगता है, जो हमारे दिमाग के क्रियाकलाप को नियंत्रित करता है। अगर आपका उपवास रखते हैं और साथ ही साथ आपका खान पान अच्छा है तो इसका आपके दिमाग में बहुत ही फर्क पड़ता है, इससे आपकी याद्दास्त बहुत तेज़ी से बढ़ने लगती है।

ये तो हम सभी जानते है कि यदि हम उपवास रखते हैं तो हमारा वजन कम होने लगता है। व्रत रखने (Upvas ke fayde) से आपके शरीर में मौजूद फैट कम होने लगता है, जिन लोगो को खूब खाने की आदत है और वो दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते है। उन लोगो को उपवास जरूर रखना चाहिए क्योंकि उनके उपवास रखने से खाने पर नियंत्रण रहेगा जिस से वजन ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

जानिए बृहस्पतिवार व्रत की विधि क्या है? इस दिन हम क्या करना चाहिए?

जिस दिन हम उपवास रखते हैं उस दिन हमारे मन को सुख शांति का अनुभव होता है व्रत रखने से पॉजिटिविटी आती है अगर किसी मनुष्य को चिंता, तनाव और मन में अशांति रहती हो तो उसको जरूर व्रत रखना (Upvas ke fayde) चाहिए। व्रत रखने से मन में तनाव नहीं होता है और आप पॉजिटिव महसूस करते हैं।

व्रत रखने (Upvas ke fayde) के दौरान एक बात का विशेष ध्यान दें, अगर आपकी दवाइयाँ चल रही है या आप किसी लम्बी बीमारी से गुजर रहे हैं तो उपवास न रखें या उपवास रखने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।  गर्भवती औरतें या स्तनपान करने वाली महिलाएँ, मधुमेह के मरीज को व्रत नहीं करना चाहिए व्रत हमेशा अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही रखना चाहिए अगर आपकी क्षमता व्रत रखने की नहीं है तो कम दिन का व्रत रखें।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नवरात्रि के व्रत में ये गलतियां? हो जाईये सावधान!

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT