Toxic Relationship Ke Lakshan : टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Toxic relationship meaning in hindi….रिलेशन में अगर प्यार की जगह नफरत आने लग जाए तो वह रिलेशन कब टॉक्सिक रूप ले लेता है इस बात की आपको भनक तक नहीं लगती। इसलिए टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण पहचाने और जल्द से जल्द इसका समाधान निकालें। टॉक्सिक रिलेशनशिप के बारे में बात करें तो यह किसी भी रिश्ते एक ऐसा टर्म है जो शायद ही किसी को पसंद आये। इस तरह का रिलेशनशिप न सिर्फ आपके और आपके पाटर्नर के बीच की दूरियाँ बढ़ाता है बल्कि रिलेशनशिप को भी संदेह के कटघरे में ला खड़ा करता है। कई बार हालत इतने बुरे हो जाते हैं कि बात रिलेशनशिप खत्म करने तक पहुंच जाती है। ऐसा देखा गया है कि अधिकांशतः इस प्रकार के रिलेशनशिप में रह रहे कपल्स को खुद पता नहीं लगता की वह इस अवस्था से गुजर रहे हैं। इसलिए समय रहते टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण (Toxic relationship meaning in hindi) पहचाने। यदि आप या आपका पार्टनर इस अवस्था से गुजर रहे हैं तो जल्द से जल्द इस रिलेशनशिप से बाहर निकलने की कोशिश करें या फिर आपस में बातचीत कर फिर से सब कुछ पहले जैसा सही करने की सोचें।

टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण
courtesy google

टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण – Toxic relationship ke lakshan.

Toxic relationship ke lakshan : जब पार्टनर ढूंढने लगे बुराई :

यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो आप अपने पार्टनर से यही उम्मीद रखते हैं कि वो आपकी तारीफ करे। आपकी बातों को समझे और आपके द्वारा किये गए कार्यों को बढ़ावा दे। लेकिन इसके विपरीत यदि आपका पार्टनर बात-बात में आपकी बुराई करने लगे। हर काम में आपकी कमी निकालने लगे तो समझिए आप एक टॉक्सिक रिलेशनशिप (Toxic relationship meaning in hindi) में है। इस तरह के रिलेशनशिप में आपका पार्टनर आपको बात-बात में नीचा दिखाने की कोशिश करते रहेगा। यहाँ तक कि आपके सही कार्यों को भी आपका पाटर्नर गलत बताने लगे।

टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण हैं जलन की भावना –

यदि आपका पार्टनर आपकी तरक्की से खुश होने के बजाय कहीं न कहीं जलने लगे तो यह लक्षण टॉक्सिक रिलेशनशिप के हो सकते हैं। इसके विपरीत यदि आपका पार्टनर आपकी तरक्की से खुश हो रहा हो और हमेशा आपकी सफलता की कामना करता हो तो समझ लिए वह आपको दिल से चाहता है। ऐसे लोगों से रिलेशनशिप में न रहें जो आपकी सफलता पर गर्व महसूस करने के बजाय जलने लगें।

परफेक्ट रिलेशनशिप के सीक्रेट्स.

Toxic relationship ke lakshan : बात करने का तरीका बदल जाना –

यदि आप टॉक्सिक रिलेशनशिप (Toxic relationship meaning in hindi) की अवस्था से गुजर रहे हैं तो आप इस बात को नोटिस करेंगे कि अचानक से आपके पार्टनर का व्यवहार आपके लिए बदल गया है। पार्टनर आपसे अच्छी से बात नहीं करता या फिर हर बात का जवाब आपको टेड़ा मिलता हो। साथ ही आपका पार्टनर आपकी सभी समस्याओं को अनदेखा कर अपने काम से मतलब रखने लगे।

टॉक्सिक रिलेशनशिप के लक्षण हैं रिसपेक्ट का अभाव –

किसी भी सफल रिलेशन के लिए पार्टनर का एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना का होना बहुत जरूरी होती है। लेकिन इसके बजाय यदि आपका पार्टनर बात-बात पर आपकी बेजत्ती करने लगे तो यह उचित व्यवहार नहीं कहलाता। इसके अलावा अपनी फैमिली, फ्रेंड्स और रिश्तेदारों के आगे आपकी बुराई करना कहीं न कहीं टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान है।

लड़की पटाने का तरीका (Ladki Patane Ke Tarike) – How To Impress A Girl In Hindi.

Toxic relationship ke lakshan : बात-बात में बहस कर लेना –

एक सफल रिलेशनशिप में एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना होना जरूरी है । यह बेहद जरूरी है कि आप दोनों एक दूसरे की बातें समझें। लेकिन इसके विपरीत यदि हर बात पर आप की अपने पार्टनर से बहस होने लग जाये तो समझिए आप दोनों के बीच सबकुछ सही नहीं चल रहा। कहीं न कहीं ये इस बात का संकेत हैं कि आपका रिलेशन टॉक्सिक होता जा रहा है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT