ये हैं भारत की वर्ष 2020 की पांच सबसे सुरक्षित कार, जानिए कितनी हैं सुरक्षित।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

अधिकतर लोग कार खरीदते समय उसके लुक, फीचर, कीमत, माइलेज और ब्रांड पर ज्यादा तवज्जो देते हैं। आज के मॉडर्न ज़माने में हर कोई चाहता है कि उसकी कार सभी तरह के आधुनिक फीचर से भरी हो। लेकिन इन सब के साथ यहाँ एक बात जिसे हम कार खरीदते समय इग्नोर कर देते हैं, वो हैं आपकी कार कि सेफ्टी रेटिंग। हमारे देश में हर वर्ष वर्ष 10 लाख लोग किसी न किसी सड़क हादसे का शिकार बनते हैं। जिनमे से हर वर्ष लगभग 1.5 लोगों की मौत हो जाती है। इन सब बातों को ध्यान में रखा जाए तो कार की सेफ्टी, किसी भी कार को खरीदते समय आपको सबसे पहले ध्यान में रखनी चाहिए। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भारत की पांच ऐसी कार जो 2020 की सबसे सुरक्षित यानि की सेफ कार हैं। इन सभी को ग्लोबल NCAP 2020 के टेस्ट में देश की सबसे सुरक्षित कार की रेटिंग दी गयी है।

2020 सबसे सुरक्षित कार
courtesy google

वर्ष 2020 की पाँच सबसे सुरक्षित कार – Top five safest cars in India as rated by Global NCAP

महिंद्रा XUV300 – Mahindra XUV300

ग्लोबल NCAP 2020 की रेटिंग के मुताबिक भारत की सबसे सुरक्षित कार महिंद्रा XUV300 है। महिंद्रा की सब-फोर-मीटर एसयूवी को एडल्ट प्रोटेक्शन (स्कोरिंग 16.42/17) के लिए पांच स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (स्कोरिंग (37.44/49) के लिए चार स्टार दिए गए। महिंद्रा की यह कार Global NCAP में सबसे सुरक्षित भारतीय कार है। बेसिक वेरिएंट की बात करें तो महिंद्रा XUV300 W4 और W6 वेरिएंट की कीमत 8.30-9.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें आपको ड्यूल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर डिस्क ब्रेक और आइसोफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट के साथ-साथ रियर पार्किंग सेंसर और सीट-बेल्ट रिमाइंडर जैसे अन्य मॉडर्न फीचर भी देखने को मिलते हैं। इसके टॉप एन्ड वेरिएंट की बात करें तो XUV300 W8 ​​और W8 (O) की कीमत 10.60-12.69 लाख रुपये के बीच है। इसमें आपको एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर देखने को मिलते हैं।

कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहें हैं तो इन जरुरी बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में।

टाटा अल्ट्रोज – Tata Altroz

जब बात भारत की सबसे सुरक्षित कार की हो, तो उसमें आपको टाटा मोटर्स का नाम देखने को जरूर मिलेगा। टाटा अल्ट्रोज ग्लोबल NCAP 2020 की रेटिंग में दूसरे नंबर पर रही है। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (स्कोरिंग 16.13/17) के लिए 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। अल्ट्रोज़ को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर (स्कोरिंग 29/49) तीन स्टार दिए गए हैं। अल्ट्रोज़ में स्टैंडर्ड सेफ्टी किट की बात करें तो इसमें ड्यूल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीट के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आइसोक्सी चाइल्ड-सीट काउंट शामिल हैं।

टाटा नेक्सॉन – Tata Nexon

ग्लोबल NCAP 2020 की सबसे सुरक्षित कार की लिस्ट में नेक्सॉन तीसरे पायदान पर रही। हालाँकि जब इसे पहली बार टेस्ट के लिए भेजा गया था तब 4 स्टार की रेटिंग दी गयी थी। लेकिन इसके बाद टाटा ने कार की खामियों को दूर कर इसका अपड़टे वर्जन लाँच किया था और यह 5-स्टार रेटिंग लेने में सफल हुई थी। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (स्कोरिंग 16.06/17) के लिए 5-स्टार रेटिंग दी गई है। वहीं कार को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार की रेटिंग दी गई है। सेफ्टी की बात करें तो इसके सभी वेरिएंट ड्यूल एयरबैग, ABS और आइसोफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट के साथ आते हैं। टाटा नेक्सॉन की शुरुआती कीमत 6.95 लाख रुपये से शुरू हो जाती है।

इन आधुनिक फीचर्स को लगा, अपनी कार को बनाएं हाईटेक लक्जरी कार।

महिंद्रा मराजो – Mahindra Marazzo

देश की चौथी सबसे सुरक्षित कार है महिंद्रा मराजो। ग्लोबल NCAP 2020 में यह 4-स्टार रेटिंग अर्जित करने में सफल रही। महिंद्रा मराजो MPV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 12.85 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 22.22 स्कोर कर 2-स्टार रेटिंग अर्जित की। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, ड्राइवर साइड सीट-बेल्ट रिमाइंडर, फ्रंट सीट-बेल्ट प्रिटेंसर और आइसोफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट के साथ आते हैं।

फॉक्सवैगन पोलो – Volkswagen Polo

ABS और सीट-बेल्ट रिमाइंडर्स पर कुछ फीचर उपलब्ध नहीं होने के बावजूद, डयूल एयरबैग के साथ फॉक्सवैगन पोलो को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 12.54 स्कोरिंग के साथ 4-स्टार मिले हैं। हालाँकि मौजूदा समय में वोक्सवैगन पोलो के टॉप वेरिएंट अब सभी अनिवार्य सुरक्षा फीचर के साथ आते हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण: कार के इन हिस्सों को सेनेटाइज करना है अत्यंत जरूरी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT