Best Scooty In India: ये 5 स्कूटर है भारत में सबसे अधिक बिकने वाले स्कूटर।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

(best scooty in india) स्कूटर हमेशा भारतीय दोपहिया बाजार का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। हालाँकि मौजूदा समय में बाइक का मार्केट भी बहुत बड़ा है। बावजूद इसके लोगों में बाइक की जगह स्कूटर चलाने का प्रचनल बढ़ने लगा है। यही कारण है कि भारत में स्कूटर का मार्केट अब और अधिक अग्रेसिव होता जा रहा है। ऐसे में यदि आप भी पहली बार स्कूटर खरीदने जा रहें हैं तो आपके मन में सब से पहला सवाल यही आएगा की आपके लिए बेस्ट स्कूटर (best scooty in india) कौन सा रहेगा? कौन सा स्कूटर सबसे ज्यादा माइलेज देगा ? कौन सा स्कूटर इंडिया में सबसे ज्यादा बिकता है। आपके ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब आज हम आपको देने वाले हैं। आईये जानते हैं कौन से हैं अब तक के सबसे (best scooty in india) बेस्ट स्कूटर।

best scooty in india
courtesy google

(best scooty in india) बेस्ट स्कूटर इन इंडिया –

टी वी एस जूपिटर – TVS Jupiter

TVS Jupiter का नया BS-VI वेरिएंट मॉडल सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन को स्पोर्ट करता है जो फ्यूल इंजेक्शन डिलीवरी में सक्षम है। पीक टॉर्क की बात करें तो यह 8.4Nm और पावर आउटपुट 7.99bhp है। TVS Jupiter आपको 9 शानदर कलर्स में उपलब्ध हो जाता है। यह 2014 में भारत का सबसे अधिक अवार्ड ग्रहण करने वाला स्कूटर बना था। इसे बाइक इंडिया, बीबीसी टॉप गियर इंडिया और अन्य प्रतिष्ठित अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।
माइलेज: 57kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 109.7cc
एक्स शोरूम प्राइस: 63,100* रूपये से शुरू

होंडा एक्टिवा – Honda Activa

Honda Activa की बात करें तो इसकी गिनती आज के समय में (best scooty in india) बेस्ट स्कूटर इन इंडिया में होती है। आज बाजार में Honda Activa सबसे लोकप्रिय स्कूटर में से एक है। 2001 में इसकी शुरुआत के बाद से, Honda Activa मॉडल की 2.2 करोड़ से अधिक इकाइयां बेच चुका है। Honda Activa को वर्ष 2018 में DROOM अवार्ड्स में बायर्स च्वाइस स्कूटर ऑफ़ द इयर से सम्मानित किया गया था।
माइलेज: 55kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 109.19cc
एक्स शोरूम प्राइस: Rs.65,419 रूपये से शुरू

सुजुकी एक्सेस – Suzuki Access

Suzuki Access की बात करें तो भारत में वर्ष 2020 के सर्वश्रेष्ठ स्कूटरों की इस सूची में इसका नाम भी शामिल है। Suzuki Access एक अन्य भरोसेमंद स्कूटर है आपके दैनिक कार्यों हेतु आवाजाही के लिए यह एक अच्छा साधन बनता है। इसका सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन 6750rpm पर 8.7bhp की शक्ति और 5500rpm पर 10Nm का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है।
माइलेज: 52kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 124cc
एक्स शोरूम प्राइस: 69,100 रूपये से शुरू

होंडा डियो – Honda Dio

सिंगल-सिलेंडर, स्पार्क इग्निशन, फैन-कूल्ड इंजन और स्पोर्टी बॉडी Honda Dio एक आकर्षक स्पोर्टी लुक प्रदान करती है। Honda Dio स्कूटर आपको 7 आकर्षक कलर विकल्प के साथ मिल जाता है। यह 7.92bhp की पीक पावर जनरेट करता है। टॉर्क की बात करें तो यह वाहन 5500rpm पर 8.91Nm तक उत्पादन कर सकता है। Honda Dio को वर्ष 2013 में इंडिया डिज़ाइन मार्क से सम्मानित किया गया था। यंगस्टर के बिच में यह स्कूटर बहुत लोकप्रिय है।
माइलेज: 50kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 109.51cc
एक्स शोरूम प्राइस: 61,497 रूपये से शुरू

टीवीएस एनटॉर्क – TVS Ntorq

भारत में TVS Ntorq भी एक लोकप्रिय स्कूटर बन चुका है। यह सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ आता है जिसमें
फ्यूल इंजेक्शन और एयर-कूलिंग टेक्नोलॉजी आपको देखने को मिलती है। TVS Ntorq CVT ट्रांसमिशन को स्पोर्ट करता है। इसकी पीक परफॉर्मेंस के दौरान 9.38bhp की पावर और 10.5Nm टॉर्क के आसपास उत्पादन करने की क्षमता है। 2018 में इस स्कूटर को टेक और ऑटो अवार्ड्स में कम्यूटर टू-व्हीलर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
माइलेज: 40kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट:124.8cc
एक्स शोरूम प्राइस: 67,885 रूपये से शुरू

ये हैं भारत की वर्ष 2020 की पांच सबसे सुरक्षित कार, जानिए कितनी हैं सुरक्षित।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT