जानिए गर्मियों में AC (Air Conditioner) से होने वाले सभी फायदे
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

गर्मियों का समय आते ही AC (Air conditioner) की डिमांड भी बढ़ने लगती है। तेज और तपती गर्मी से बचने के लिए हर कोई चाहता है ठंडी हवा का सहारा लिया जाये। ऐसे में AC आपके लिए एक परफेक्ट चॉइस बन जाता है। घर हो या आफिस तपती गर्मी से छुटकारा पाने के लिए AC (Air conditioner) से निकलने वाली ठंडी ठंडी हवा बेहद सकून पहुंचाने का काम करती है। यह आपको तेज गर्मी से तो बचाती है साथ ही यह थकान, सुस्ती आदि से भी दूर रखती है । जिस कारण आप दिन भर खुद में फ्रेशनेस और तरोताजगी का अनुभव महशूस करते हैं। इसलिए ये कहना कतई गलत नहीं होगा कि गर्मियों के दिनों में AC (Air conditioner) के अनेक फायदे होते हैं। खासकर यदि आप अपने वर्कप्लेस पर हों और वहाँ का माहौल वातानुकूलित हो तो काम करते करते दिन कब बीत जाता है पता ही नहीं चलता। इसके अलावा भी गर्मियों के दिनों में AC (Air conditioner) के अनेक फायदे होते हैं। आईये एक नजर डालते हैं गर्मियों में AC (Air conditioner) से होने वाले फायदों के ऊपर।

गर्मियों AC (Air conditioner) फायदे

courtesy google

गर्मियों में AC (Air conditioner) से होने वाले फायदे – Benefits of Air Conditioning in Hindi

वायु की गुणवत्ता में सुधार करे –

क्या आप जानते हैं AC (Air conditioner) आपके घर और वर्कप्लेस की एयर क्वालिटी में सुधार करता है। AC का उपयोग करके आप अपने घर और वर्कप्लेस में एक हेल्दी वातावरण बना सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके आस पास के एटमॉस्फेयर में मौजूद गंदगी, प्रदूषण, धूल, और अन्य एलर्जी पैदा करने वाले कारणों को फिल्ट्रेशन के माध्यम से बहार निकालने का काम करता है। इसके अलावा गर्मियों में AC (Air conditioner) का एक बड़ा फायदा यह भी होता है कि यह ह्यूमिडिटी और मॉइस्चर के दिनों में आप कमरे का तापमान मेंटेन रखता है। जिस कारण फंगस और शीलन की समस्या से बचा जा सकता है।

अस्थमा और एलर्जी को कम करने में मदद करता है –

AC (Air conditioner) हवा को फिलटर करने का काम करता है। जिसके परिणाम स्वरूप मौजूद गंदगी, प्रदूषण, धूल, और अन्य एलर्जी पैदा करने वाले कारणों से निजाद मिलता है। AC ह्यूमिडिटी को कंट्रोल करता है और फफूंदी और मोल्ड के विकास को भी रोक सकता है। मोल्ड के संपर्क में आना उन मुख्य कारकों में से एक है जो अस्थमा, एलर्जी और श्वसन संबंधी अन्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है। साथ ही एयर कंडीशनर का उपयोग करते समय हम अपनी खिड़कियां और दरवाजे बंद करते हैं जो की बाहरी एलर्जी, बैक्टीरिया और धूल को कमरे में प्रवेश करने से रोकने में मददगार साबित होता है।

सावधान! आपकी कार आपको कर सकती है बीमार जानिए कैसे?

AC (Air conditioner) के फायदे एक्सरसाइज में –

गर्मियों में AC से होने वाले फायदे बात की जाये तो यह आपको एक्सरसाइज करने के लिए भी अनुकूलित वातावरण प्रदान करता है। अगर आप इनडोर व्यायाम के शौकीन हैं तो गर्मियों में आप अपने व्यायाम रूम में AC का प्रयोग कर एक्सरसाइज करने के लिए अनुकूल माहौल बना सकते हैं। यदि आप जिम में एक्सरसाइज करने के शौकीन हैं तो आजकल बहुत सारे जिम अपने यहाँ वातानुकूलित वातावरण की सेवा उपलभ्ध कराते हैं। वातानुकूलित वातावरण में व्यायाम करने का अनुभव बेहद आरामदयाक रहता है।

इंसेक्ट्स और पैरासाइट से बचाव –

AC से होने वाले फायदे बात की जाये तो यह आपके घर और वर्कप्लेस को इंसेक्ट्स और पैरासाइट से भी बचता है। इसके पीछे का कारण यह है की यह वातावरण में मौजूद एयर का फिल्ट्रेशन करने का काम करता है। इसके अलावा AC (Air conditioner) का प्रयोग करने के दौरान खिड़की और दरवाजे बंद रहते हैं। ऐसे में घर में बाहरी इंसेक्ट्स और पैरासाइट से एक हद तक सुरक्षित बचा जा सकता है। एयर कंडीशन का प्रयोग आप अपने फालतू जानवर जैसे कुत्ते आदि को इंसेक्ट्स और पैरासाइट से बचाव के लिए भी कर सकते हैं।

AC की हवा के फायदे और नुकसान (advantages & disadvantages of AC wind)

गर्मियों में अच्छी नींद के लिए AC (Air conditioner) –

गर्मियों के दिन अत्यंत गर्मी और उमस से भरे होते हैं। ऐसे में दिन भर के व्यस्त दिन और काम काज से बुरी तरह थक जाने के बाद जरूरत होती है एक बेहतर और सकून भरी नींद की। यदि आप रात में सोने के लिए AC का प्रयोग करते हैं तो वाकई में यह आपकी सम्पूर्ण और आनंदमय नींद लेने का सबसे अच्छा संशाधन साबित होता है। सीधे सरल शब्दों में कहा जाये तो गर्मियों में अच्छी नींद लेने में AC के अनेक फायदे होते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेडस को ओवरहीटिंग से बचाये –

गर्मियों के दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेडस का अगर आप लगातार उपयोग करते हैं तो इनके ओवरहीट होने की सम्भावना बनी रहती है। खासकर यदि आपका दिन का अधितर समय कम्प्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल का उपयोग करने में बीतता हो। ऐसे में इन डिवाइस को गर्मियों में ओवरहीटिंग की समस्या से बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है कि आप इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेडस का उपयोग किसी ऐसे कमरे में करें जो पूर्णतयाः AC (Air conditioner) युक्त हो।

गर्मियों के मौसम में, कूलर खरीदने का बना रहें हैं प्लान ? जानिए कौनसा कूलर रहेगा आपके लिये बेस्ट।

डिहाइड्रेशन से बचाये AC (Air conditioner) –

गर्मियों में AC से होने वाले फायदे की बात हो, तो यह आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। अत्यधिक गर्मी के चलते गर्मियों में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक बना रहता है। ऐसा तेज गर्मी के चलते अत्यधिक मात्रा में पसीना बहने और अन्य कारणों से हो सकता है। ऐसी परिस्थियों से बचने के लिए वातनुकिल रूम में बैठ कर काम करना सबसे बेहतरीन विकल्प रहता है। AC टेम्प्रेचर को कंट्रोल में रखता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है। यदि आपका काम फील्ड में ज्यादा होता है तो अधिक से अधिक मात्रा में पानी पियें।

हीट स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है –

गर्मियों में AC (Air conditioner) से होने वाले फायदे की जाये तो यह हीट स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। गर्मियों में हीट स्ट्रोक के कारण विश्वभर में सैकड़ों लोगों की मौत हर साल हो जाती है। ऐसे में एयर कंडीशनिंग का प्रयोग करना आपको इस तरह के जोखिम से दूर रखता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT