Sitafal Khane Ke Fayde 8 : जानें (सीतालफल) शरीफा के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 7:09 PM » कोलगेट से बाल कैसे हटाएँ – Colgate Se Baal Kaise Hataye?
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बासी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.

Sitafal khane ke fayde…ऐसे कई सारे फल हैं जिनका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, इन्हीं में से एक है सीताफल। इसे आम बोलचाल की भाषा में शरीफा के नाम से भी जाना जाता है। इसका बॉटनिकल नेम अनोना स्क्वैमोसा (Annona squamosa) है। यह एक झाड़ीनुमा पौंधा है। इसके फल का गुदा सफेद रंग का होता है, जो स्वाद में मीठा होता है और इसके अंदर बहुत बीज मौजूद होते हैं। (Benefits Of Custard Apple In Hindi) (सीतालफल) शरीफा के फायदे (Sitafal ke fayde) की बात करें तो इसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, लिपिड, एनर्जी और काब्रोहाईड्रेड के अच्छे स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री गुणों से भी भरपूर होता है। मैक्सिको, मीडिल अमेरिका, पेरू और वेस्ट इंडीज में इसकी खेती व्यापक पैमाने में की जाती है। आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। आइये जानते हैं (सीतालफल) शरीफा के फायदे (Sitafal khane ke fayde) और इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

(सीतालफल) शरीफा के फायदे
courtesy google

(सीतालफल) शरीफा के फायदे (Sitafal khane ke fayde) – Benefits Of Custard Apple In Hindi

Sitafal khane ke fayde : अस्थमा में –

(सीतालफल) शरीफा के फायदे (Benefits Of Custard Apple In Hindi) की बात करें तो अस्थमा के रोगियों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट श्वसन मार्ग में होने वाले संक्रमण की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी6 और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण इन्फ्लेमेशन की समस्या को दूर करने में सहयोग करते हैं। इसके यह गुण ब्रोन्कियल ट्यूबों पर आने वाली सूजन की समस्या को दूर करने का कार्य करती है।

Sitafal khane ke fayde : ब्लड प्रेसर के लिए –

ब्लड प्रेसर से जुडी समस्या को दूर करने के लिए भी (सीतालफल) शरीफा के फायदे लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेसर की मात्रा को सामान्य बनाने का कार्य करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी ब्लड प्रेसर की मात्रा को नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। इसका सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

कीवी के फायदे (Kiwi khane ke fayde) – Kiwifruit benefits in hindi.

Sitafal khane ke fayde : कोलेस्ट्रल के लिए –

कोलेस्ट्रल से जुडी समस्या को दूर करने के लिए भी (सीतालफल) शरीफा के फायदे लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी3 और नियासिन खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने का कार्य करते हैं। बता दें की शरीर में नियासिन और विटामिन बी3 की कमी होने पर खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में सीताफल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है।

Sitafal khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(सीतालफल) शरीफा के फायदे (Benefits Of Custard Apple In Hindi) हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी6 हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। बता दें कि विटामिन बी6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हृदय घात के खतरे को कम करने का कार्य भी करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेसर को नियंत्रित कर हृदय के स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

हल्दी खाने के फायदे (Haldi ke fayde in hindi) – Benefits of turmeric in hindi.

Sitafal ke fayde : डायबिटीज में –

(सीतालफल) शरीफा के फायदे की बात करें तो इसका सेवन डायबिटीज की समस्या में भी किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-डायबटिक गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाने में सहयोग देता है। डयबिटीज से जुडी समस्याओं में इसके फल की स्मूदी बना कर पीना फायदेमंद रहता है। टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। हालाँकि डायबिटीज के रोगियों को बिना डॉक्टर से सलाह लिए इसे अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए।

Sitafal ke fayde : पाचन को बनाये बेहतर –

सीतालफल को अपनी डाइट में जगह देकर आप अपनी पाचन से जुडी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने का कार्य करते हैं। साथ ही फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कब्ज आदि की समस्या को दूर करने का कार्य भी करता है।

रोजमेरी ऑयल के फायदे (Rosemary oil ke fayde) – Rosemary oil benefits in hindi.

Sitafal ke fayde : एनीमिया की समस्या में –

(Benefits Of Custard Apple In Hindi) शरीफा से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसको अपनी डाइट में जगह देकर आप एनीमिया की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। एनीमिया से ग्रस्त मरीजों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो अन्य खाद्य पदार्थों से आयरन का अवशोषण कर शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में सहयोग करते हैं। बता दें कि शरीर में खून की होने पर एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

त्वचा के लिए शरीफा के फायदे – Sitafal ke fayde tvcha ke liye

सीताफल को अपनी डाइट में जगह देकर आप त्वचा से जुडी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह एजिंग की समस्या को दूर करने का कार्य भी करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं।

आंवले के फायदे (Amla khane ke fayde) – Amla benefits in hindi

सीताफल (शरीफा) के नुकसान – Side Effects of Custard Apple in Hindi

  • इसके बीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक साबित होता है।
  • यदि इसे खाने से एलर्जी हो तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

राजमा के फायदे (Rajma khane ke fayde) – Kidney Beans Benefits in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Sources : –

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Pingback: Nariyal Doodh Ke 7 Fayde : जानिए कोकोनट मिल्क के फायदे और नुकसान।
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: