एप्पल साइडर विनेगर के फायदे, सिर्फ 1-2 नहीं विनेगर के इतने सारे फायदे।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका घर के कई कामों में उपयोग किया जाता है। एप्पल साइडर विनेगर के फायदे की बात करें तो यह बेहद जबरदस्त हैं। घर में खाना पकाने में आपने भी इसका उपयोग कभी न कभी जरूर किया होगा। एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग सिर्फ खाना पकाने तक सिमित नहीं होता, ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है। मौजूदा समय में आपको मार्केट में कई प्रकार के विनेगर मिल जाएंगे। जिनका उपयोग अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। एप्पल साइडर विनेगर की बात करें तो इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल हर मौसम में किया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो एप्पल साइडर विनेगर के अनेक फायदे मौजूद हैं। शुगर, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेसर जैसी समस्याओं में इसका प्रयोग फायदेमंद रहता है। आइये जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर के फायदे…।

 एप्पल साइडर विनेगर फायदे

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे – Apple cider vinegar benefits

वजन कम करे सेब का सिरका –

जिन लोगों का वजन तेजी से बड रहा हो उनके लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं होते। यह तेजी से वजन घटाने में कारगर होता है। यह हमारे ब्लड में शर्करा की मात्रा को कंट्रोल में लाने का कार्य करता है, जिससे वजन कम होता है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाने का कार्य करता है। यह शरीर की बढ़ती हुई चर्बी को तेजी से जलाने का कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद मिलाकर पिए।

बालों के लिए सेब का सिरका –

एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग बालों के लिए भी किया जाता है। नहाते समय इससे सर धोने पर यह सिर की सफाई का कार्य करता है। साथ ही डेंड्रफ की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए भी सेब के सिरके का प्रयोग फायदेमंद रहता है। इसका प्रयोग करने के लिए विनेगर में पानी की बराबर मात्रा मिलाकर सिर धोएं। जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हों उन्हें 1 गिलास सेब के सिरके में 1 गिलास पानी मिलाकर 3 से 4 बूंद रोजमेरी ऑयल की डाल कर ऐसे एक बोतल में भर कर रख लेना चाहिए। सिर धोने से कुछ समय पहले इसे अपने स्कैल्प्स पर अच्छी तरह से लगाएं।

पाचन बनाए मजबूत –

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे की बात करें तो यह पाचन तंत्र मजबूत करने का कार्य करता है। यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देता है। कई बार खाना खाने के बाद पेट में दर्द और बेचैनी की समस्या देखने को मिलती है। यह अभी समस्याएं इशारा करती हैं कि आपका पाचन तंत्र सुचारु रूप से कार्य नहीं कर रहा है। ऐसे में सेब के सिरके का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

पेट की चर्बी हो जाएगी गायब इस मेजिकल वेट लॉस ड्रिंक के नियमित सेवन से।

सूजन दूर करे विनेगर का प्रयोग –

एप्पल साइडर विनेगर सूजन दूर करने का कार्य भी करता है। अक्सर चेहरे में पड़ने वाली तेज धूप सूजन की समस्या का कारण बनती है। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पा