CNG-LPG किट वाली कारों को हादसों से बचाने के लिए इन जरूरी बातों का रखें ध्यान।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

गर्मियों के दिनों में आपने भी अचानक कार में आग लग जाने वाली खबरों के बारे में जरूर सुना होगा। कार में अचानक आग लगने के पीछे कई तकनीकी कारण हो सकते हैं। अधिकतर मामलों में देखा गया है कि डीजल और पेट्रोल की बजाए LPG और CNG किट लगी करों में हादसे होने की संभावना अधिक बनी रहती है। इसमें कोई दोराय नहीं कि डीजल और पेट्रोल के मुकाबले LPG और CNG किट लगी कार माइलेज कई गुना अच्छी देती है। लेकिन CNG-LPG किट वाली कारों में हादसे होने की संभावना भी अधिक रहती है। CNG-LPG किट वाली कारों को हादसे से बचाने के लिए जरुरी है कुछ बातों का ध्यान रखना। यदि आपके पास भी CNG-LPG किट वाली कार है तो इन बातों को जरूर ध्यान रखें।

CNG-LPG किट वाली कारों को हादसे से बचाने के लिए इन जरुरी बातों का रखे ध्यान : Safety tips for cng and lpg gas kit cars

बाहर से न लगवाएं CNG-LPG किट –

अधिकतर लोग कार की कम्पनी से मिली वारंटी खत्म होने के बाद उसमें बाहर से CNG-LPG किट लगवाते हैं क्योंकि अगर यह किट पहले लगवा दिया गया तो उसकी वारंटी खत्म हो जाती है। कम्पनी के बाहर से लगवाए इस CNG किट में अधिकतर लोगों को लीकेज की शिकायत आने की संभावना बनी रहती है। हमेशा कार खरीदने से पहले यह डिसाइड कर लें कि आपको किस प्रकार कि कार खरीदनी है, सिर्फ पेट्रोल-डीजल वाली कार या CNG-LPG किट लगी कार। आजकल कई कम्पनिया कम्पनी फिटेड CNG किट लगाकर कार बेच रही हैं। पैसे बचाने के चक्कर में भूलकर भी बाहर से किट न लगवाएं।

ओरिजनल एक्सेसरीज ही लगवाएं –

कार की सेफ्टी के लिए उसमे हमेशा कम्पनी की ओरिजनल एक्सेसरीज ही लगवाएं। इसमें कोई दोराय नहीं कि ओरिजनल एक्सेसरीज बाहर कि एक्सेसरीज से कहीं अधिक महंगी होती है। लेकिन इसे लगाने का फायदा यह होता है इससे गाड़ी की वारंटी पर किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ता। साथ ही यह लोकल एक्सेसरीज के मुकाबले कहीं अधिक सुरक्षित है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी कार में पैसा बचाने के लिए बाहर से कोई चाइनीज एक्सेसरीज इसमें लगवा देते हैं। जो कि आगे चलकर हादसे का कारण बन सकती है। इसके अलावा जितनी अच्छी और सुरक्षात्मक तरीके से कम्पनी का मैकेनिक एक्सेसरीज फिट करता है वो बाहर का मैकेनिक नहीं कर पाता। गलत तरीके से फिट हुई एक्सेसरीज भी कई बार हादसों का कारण बनती है।

इन आधुनिक फीचर्स को लगा, अपनी कार को बनाएं हाईटेक लक्जरी कार।

कम्पनी के सर्विस सेंटर या किसी ऑथोराइज़्ड सेंटर में ही सर्विस कराएं –

अक्सर ऐसा होता है कि फ्री सर्विस खत्म होने के बाद हम किसी भी लोकल सर्विस सेंटर पर जाकर कम पैसो में कार की सर्विस करा लेते हैं। लेकिन सेफ्टी के लिहाज से ऐसा करने से बचना चाहिए। खासकर यदि आप CNG-LPG किट लगी कार इस्तेमाल करते हैं तो कम्पनी के सर्विस सेंटर या किसी ऑथोराइज़्ड सेंटर में ही सर्विस कराएं। बाहर से सर्विस करवाने पर कई बार सही तरीके से सर्विस नहीं होती और कार हादसों को जन्म देती है।

ये हैं भारत की वर्ष 2020 की पांच सबसे सुरक्षित कार, जानिए कितनी हैं सुरक्षित।

अधिक गैस फिलिंग न करवाएं –

इस बात का आपको ध्यान रखना होगा कि सिलेंडर में गैस रिफिलिंग एक तय सीमा तक ही होनी चाहिए। भूलकर भी 200 के प्रेशर से अधिक गैस रिफिल न करवाएं। इसके अलावा समय-समय पर किट की सर्विस कराते रहें। कई बार कार हादसे का कारण ओवर फ्यूलिंग और पुर्जे घिसना भी बनता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि किट की सर्विस कराने के बाद सिलेंडर टेस्ट सर्टिफिकेट लेना तो नहीं भूले।

गाड़ी के अंदर सिगरेट न पिएं –

गाड़ी कोई भी हो चाहे डीजल-पेट्रोल या CNG-LPG किट वाली इसमें धूम्रपान न करें। धूम्रपान करना खुद की सेहत के लिए तो नुकसानदायक है ही, साथ ही गाड़ी के अंदर यह हादसों को भी जन्म देता है। खासकर यदि आपकी कार में CNG-LPG किट लगा हो तो गाड़ी में स्मोकिंग कर हादसे को दावत न दें।
इसके अलावा CNG-LPG कार में अधिक समय तक हीटर नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है।

क्या आपको भी कार चोरी होने का डर सताता रहता है? लगवाएं ये डिवाइसेस।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT