आखिर क्यों चीनी साइट वीबो से हटने लगी प्रधानमंत्री मोदी की सभी पोस्ट और फोटो।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

देश में 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने के बाद अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करी है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो (WEIBO) को अलविदा कह दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो (WEIBO) से उनकी 155 में से 113 पोस्ट को हटा लिया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 से वीबो (WEIBO) से जुड़े हुए थे। तब पहली बार प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ दी थी। हाल ही में गलवान घाटी में हुए हिंसक झड़प के बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में गहरी दरार आनी शुरू हुए थी। जिसके बाद भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने का निर्णय लिया था। इस समय सम्पूर्ण देश में बायकॉट चाइनीज गुड्स मूवमेंट भी तेजी से चल रहा है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने के निर्णय के बाद से ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो (Weibo) को छोड़ने का फैसला लिया था। प्रधानमंत्री ने 2015 में वीबो जॉइन किया था। सूत्रों के मुताबिक चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो पर VIP खातों को छोड़ने की एक जटिल प्रक्रिया है, यही वजह है कि इसके लिए आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वीबो पर प्रधानमंत्री मोदी के 115 पोस्ट थे। मैन्युअल रूप से उन्हें हटाने का निर्णय लिया गया और बहुत प्रयास के बाद 113 पोस्ट हटा दिए गए हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री वीबो अकाउंट में 24,4000 अधिक लोग जुड़े हुए थे। जिनमे से अधिकतर लोग चाइनीज हैं।

गलवान घाटी में हुए हिंसक झड़प के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव और गहराता नजर आने लगा है। पहले डिजिटल स्ट्राइक कर चीन की 59 लोकप्रिय ऐप्स को बैन किया गया। उसके बाद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चीन को एक और बड़ा झटका देते हुए सड़क निर्माण से संबंधित सभी प्रोजेक्ट्स पर रोक लगाने का निर्णय लिया। इसके अलावा रेलवे और भारतीय टेलीकॉम भी चीनी प्रोजेट्स को रद्द करते नजर आ रहे हैं।

क्या आपने भी ट्राई किया फेसबुक का अवतार फीचर? ऐसे बनाएं अपना अवतार।

ऐसी रोचक खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी रोचक खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: