सरकार ने जारी किया पोस्ट कोविड डाइट प्लान नाम दिया "फाइव स्‍टेप मील प्लान"।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

Post covid diet plan in hindi… कोरोना से ठीक हो चुके जिन लोगों को पोस्ट कोविड फेज का सामना करना पड़ रहा है उन्हें अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हाल ही में सरकार ने पोस्ट कोविड डाइट प्लान को सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर साझा किया है। मौजूदा समय की बात करें तो कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर इस समय सम्पूर्ण देश में तेजी से फ़ैल रही है। देश में आये दिन लाखों की संख्या में लोग कोरोना महामारी से संक्रमित हो रहे हैं। ताजे आकड़ों की बात करें तो देश में रोजाना चार लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। जिसमें से कुछ लोग काल के गाल में समा रहे हैं तो कुछ लोग स्वस्थ्य होकर घर वापसी कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बावजूद अधिकतर लोगों को पोस्ट कोविड समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोगों को जोड़ों में दर्द, थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में भारत सरकार ने पोस्ट कोविड डाइट प्लान (Post covid diet plan in hindi) जारी किया है। जिसे “फाइव स्‍टेप मील प्लान” का नाम दिया गया है।

भारत सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

कोरोना से रिकवर होकर पोस्ट कोविड की फेज में पहुंच चुके लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि उन्हें अपनी कमजोरी और थकान को दूर करने के साथ इम्युनिटी क्षमता को बूस्ट करने के लिए क्या खाना चाहिए? ऐसे लोगों के लिए भारत सरकार ने सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर ट्वीट करके “फाइव स्‍टेप मील प्लान” के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है। यह एक तरीके का पोस्ट कोविड डाइट प्लान (Post covid diet plan in hindi) है। इस मिल का सेवन बीमारी से लड़कर आये लोगों को फिर से जल्दी रिकवर होने में मदद करता है। सरकार ने इस मील प्‍लान को पांच स्‍टेप के जर‍िए बताया है जिसमें सुबह के नाश्‍ते से लेकर रात को ड‍िनर में क्‍या खान चाहिए जैसी मूलभूत बातें शामिल हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन – Immunity Boosting Herbs In Hindi.

क्या है “फाइव स्‍टेप मील प्लान” – What is “5-Step Sample Meal Plan” in hindi

  • रोजाना सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम और किशमिश का सेवन करें। बादाम के फायदे की बात करें तो यह प्रोटीन का रिच स्रोत होते हैं वहीं किशमिश का सेवन जरूरी मात्रा में आयरन देता है। साथ ही यह पेट से जुडी समस्याओं को भी दूर करता है।
  • ब्रेकफास्ट में हाई फाइबर और ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप रागी डोसा या एक कटोरी दलिया को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें।
  • दोपहर के भोजन के दौरान या उसके बाद गुड़ और घी सेवन करें। इसे आप रोटी के साथ खा सकते हैं। गुड़ और घी दोनों शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं, साथ ही यह प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों से भी परिपूर्ण हैं।
  • डिनर में साधारण खिचड़ी का सेवन करें, क्योंकि यह सुपाच्य होने के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। रात्रि में हल्का भोजन लेने से नींद भी अच्छी आती है।
  • इसके अलावा खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए पानी के अलावा अपनी दिनचर्या में घर का बना नींबू का रस और छाछ को शामिल करना चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT