किचन में रखी हर्ब्स से पीरियड्स (माहवारी) के दर्द को चुटकियों में करें दूर.
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

पीरियड्स (माहवारी) यानि की मासिक धर्म। हर महिला को अपने जीवनकाल में पीरियड्स (माहवारी) के इस दर्द को हर महीने में कम से कम 3 से 4 दिन तक झेलना पड़ता है। पीरियड्स का यह दर्द महिलाओं के जीवन में होने वाली एक नेचुरल प्रकिया का हिस्सा माना जाता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के पेट एवं कमर के निचले हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है। पीरियड्स में होने वाले इस दर्द का जिम्मेदार महिलाओं के शरीर में पाए जाने वाला एक खास हार्मोन होता है।
कुछ महिलाओं में तो पीरियड्स के दौरान दर्द का स्तर सामान्य होता है किन्तु कुछ महिलाओं में दर्द का स्तर सामान्य से काफी अधिक हो जाता है जिसे सहन करना बहुत नामुमकिन सा होता है। ऐसे में अधिकांशतः महिलाएं इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाली पेन किलर्स का सहारा ले लेती हैं। हालाँकि इनके सेवन से उनको दर्द से कुछ हद तक राहत तो मिल जाती है लेकिन पेन किलर खाने के नुकसान भी बहुत होते हैं।

पीरियड्स का दर्द कम करने के घरेलू टिप्स –

पीरियड्स (माहवारी)

courtesy google

Hot Water Bottle – hot water bottle का इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में काफी आराम पहुँचता है। पेट या कमर के जिस भाग में आपको ज्यादा दर्द महसूस हो उस जगह पर आप हॉट वाटर बॉटल को रख लीजिये। कुछ समय बाद आपको दर्द से राहत मिलेगी आप चाहें तो साधरण हॉट वाटर बॉटल जगह बाजार में मिलने वाले इलेक्ट्रिक हॉट वाटर बॉटल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

पीरियड्स

courtesy google

तुलसी बात अगर नेचुरल पेन किलर की हो तो भला तुलसी का जिक्र किये बिना कैसे रहा जा सकता है। तुलसी के पौंधे में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमे दर्द से राहत दिलाते हैं इसलिए पीरियडस के दौरान आप तुलसी के कुछ पत्तों को कुछ देर पानी में उबाल लीजिए और सामान्य तापमान में आने के पश्च्यात इस पानी को पी लीजिए, आपको दर्द से निजात मिलेगा। आप चाहें तो तुलसी के पत्तों की बनी चाय भी पी सकते हैं।

 (माहवारी)

courtesy google

तेजपत्ता आमतौर पर हम सभी के किचन में तेजपत्ता आसानी से उपलब्ध हो जाता है। ये हमारे खाने का स्वाद तो बढाता ही साथ में इसमें अनेक औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। परियडस के दौरान तेजपत्ता का सेवन मेंसुरेशन साइकिल के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स को भी कण्ट्रोल करने का काम करता है।

माहवारी के दौरान महिलाओ को क्यों होता है दर्द ?

मासिक धर्म

courtesy google

गाजर गाजर हमारे शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारने का काम करता है। माहवारी के दौरान गाजर के जूस का सेवन अत्यंत लाभकारी माना जाता है।