Palak Juice Ke 5 Fayde : ये हैं पालक का जूस पीने के जबरदस्त फायदे।
TRENDING
  • 6:30 PM » Dry skin ke liye face wash : ड्राई स्किन फेस वाश।
  • 6:27 PM » Bukhar ka gharelu upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय। Home remedies for fever in hindi.
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

Palak juice ke fayde…हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। इन्हीं हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है पालक। आपने भी अपने घर में पालक की सब्जी कभी न कभी जरूर खाई होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं गुणकारी पालक सिर्फ सब्जी बनाने के नहीं बल्कि अपने जूस के लिए भी जाना जाता है। पालक का यह जूस (palak ka juice) स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। पालक सर्दियों के सीजन में होने वाली हरे पत्तेदार सब्जी है। यह आयरन का रिच स्रोत मानी जाती है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने का कार्य करती है। पालक जूस शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसके साथ ही यह शरीर में खून बढ़ाने और इम्युनिटी बूस्ट करने वाला ड्रिंक भी माना जाता है। पालक का जूस लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्वों, मिनरल और विटामिन से बना एक अच्छा ड्रिंक होता है। इसमें सोडियम, मैगनीज, कैरोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, आयोडीन, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। सर्दियों के दिनों में नियमित रूप से पालक का जूस पीने के (Palak juice ke fayde) कई फायदे होते हैं।

पालक का जूस

पालक का जूस पीने के फायदे – Palak juice ke fayde

Palak juice ke fayde: बूस्ट करे इम्युनिटी –

शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखना है तो सबसे पहले आपको अपने इम्युन तंत्र को मजबूत करना होगा। इम्युनिटी बूस्ट करने में पालक का जूस अहम योगदान निभाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा इम्युनिटी को बूस्ट कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आपकी इम्युनिटी जितनी अधिक होगी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी उतनी अधिक बढ़ेगी। इसलिए अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए पालक के जूस का सेवन जरूर करें।

palak ka juice : आँखों की रौशनी बढ़ाएं –

पालक जूस पीना आपकी आँखों के लिए भी फायदेमंद होता है। पालक में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि विटामिन ए आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आंखों की रौशनी बढ़ाने का कार्य भी करता है। जिन लोगों की नजर कम हो रही हो उन्हें पालक का जूस जरूर पीना चाहिए।