नींबू पानी के फायदे : Nimbu Pani Ke Fayde.
TRENDING
  • 10:07 PM » महात्मा गांधी पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mahatma gandhi in hindi.
  • 8:00 PM » स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on vivekananda in hindi.
  • 9:15 PM » किसान पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on farmer in hindi.
  • 11:25 PM » डेंड्रफ क्या है? जानें डैंड्रफ होने के कारण – Dandruff hone ke karan.
  • 9:30 PM » मेरे देश पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on my country in hindi.

Nimbu pani ke fayde…गर्मियों के दिनों में प्यास बुझाने और शरीर को डिहाइड्रेड होने से बचाना हो तो नींबू पानी से अच्छा विकल्प शायद ही कोई और हो। स्वाद में उत्तम होने के साथ साथ नींबू पानी सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद माना जाता है। (Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी के फायदे की बात करें तो इसको पीने से ना सिर्फ शरीर को तरावट मिलती है बल्कि इसे पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है। साथ ही सेवन करने से शरीर गर्मी में भी हाइड्रेड बना रहता है। इसलिए गर्मियों के दिनों में नींबू पानी पीते रहना चाहिए। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी के फायदे, आइए जानते हैं इनके बारे में।

नींबू पानी के फायदे

courtesy google

नींबू पानी के फायदे  – Nimbu pani ke fayde

1 – नींबू पानी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन शरीर को शीतलता प्रदान करता है। यही कारण हैं कि गर्मियों में नींबू पानी पीने से शरीर में तरावट बनी रहती है।

2 – नींबू पानी को चीनी तथा नमक के साथ मिलाकर पीने से यह शरीर में होने वाली पानी कि कमी को दूर करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है।

3 – नींबू पानी के फायदे की बात करें तो नीबू में विटामिन c प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा नीबू में नियासिन, प्रोटीन, थायमिन, फास्फोरस, रिबोफ्लोविन जैसे प्राकृतिक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि शरीर को ऊर्जा देने और डीहाइड्रेड होने से बचाते हैं।

4- रोज सुबह उठ कर नींबू को शहद के साथ मिलाकर गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

वजन ना बढ़ने कि समस्या से परेशान लोग अवश्य जाने वजन बढ़ाने के आसान टिप्स

5 – नींबू पानी के फायदे की बात करें तो नींबू में एस्कार्बिक और सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में ph लेवल को मेंटेन रखने का काम करता है। प्रातः काल नींबू पानी का सेवन करने से एसिडिटी और यूरिक एसिड जैसी समस्याओं से भी निजात मिलता है।

6 – नींबू के एंटीबैक्टेरियल गुण गले से सम्बन्धित समस्याओं जैसे गला खराब होना, गले में खरास होना जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। प्रतिदिन हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से गले में होने वाले इन सभी विकारों से निजात मिलता है।

7 – अगर आपको पेट से समन्धित समस्याएं हैं जैसी की पेट में जलन, कब्ज, ऐसिडिटी रहती है तो आप नींबू पानी में थोड़ा सा जीरा, काला नमक और थोड़ा सा पुदीना मिलाकर भी पी सकते हैं. आपको नींबू पानी का सेवन करने से राहत मिलेगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT