Nariyal Doodh Ke 7 Fayde : जानिए कोकोनट मिल्क के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Nariyal doodh ke fayde…पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि इसका दूध भी स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है। नारियल का यह दूध ताजे नारियल को कस कर तैयार किया जाता है। यहाँ आपको इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना होगा कि ताजे नारियल के अंदर मौजूद पानी को नारियल दूध नहीं माना जा सकता है। हमारे देश में दक्षिण भारत में नारियल दूध का प्रचलन बेहद लोकप्रिय है। इसका प्रयोग यहाँ कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। नारियल दूध न सिर्फ खाने के फ्लेवर को बढ़ाने का कार्य करता है, बल्कि यह आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जाना जाता है। (Coconut milk benefits in hindi) कोकोनट मिल्क के फायदे की बात करें तो इसका सेवन स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ पहुंचा शरीर को बिमारियों से दूर रखने का कार्य करता है। इसमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, लिपिड्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। आईये जानते हैं (Nariyal doodh ke fayde) कोकोनट मिल्क के फायदे और इसके नुकसान से संबंधित जानकारियां।

कोकोनट मिल्क के फायदे
courtesy google

कोकोनट मिल्क के फायदे (Nariyal doodh ke fayde) – Coconut milk benefits in hindi

Nariyal doodh ke fayde : वेट लॉस के लिए –

लगातार बढ़ता वजन यदि आपके लिए परेशानी का सबब बनते जा रहा हो और आप इससे छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हों तो ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जगह दें जिनमे फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद हो। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन वजन कम करने में सहायक होता है। नारियल दूध की बात करें तो इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा की वजन कम करने में भी कोकोनट मिल्क के फायदे (coconut milk benefits in hindi) लिए जा सकते हैं।

Nariyal doodh ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Coconut milk benefits in hindi) कोकोनट मिल्क के फायदे हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। इसका सेवन शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का कार्य करता है। इसमें मौजूद लैरिक एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देने का कार्य करता है। हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित बने रहे।

(सीतालफल) शरीफा के फायदे (Sitafal khane ke fayde) – Benefits Of Custard Apple In Hindi.

Nariyal doodh peene ke fayde : इम्युनिटी के लिए –

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी कोकोनट मिल्क के फायदे (benefits of coconut milk in hindi) लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद लोरिक एसिड इम्युनिटी क्षमता को बूस्ट करने का कार्य करती है। जिसके परिणाम स्वरूप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इसके अलावा यह एंटी -वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर होता है। इसके यह समस्त गुण शरीर को रोगों से बचाने और उनसे लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

Nariyal doodh peene ke fayde : डायबिटीज के लिए –

कोकोनट मिल्क का सेवन डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालाँकि इसका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-डायबटिक गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन रक्त में गलूकोज के स्तर को कम करने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन इन्सुलिन की मात्रा को भी नियंत्रण में लाने का कार्य करता है।

कीवी के फायदे (Kiwi khane ke fayde) – Kiwifruit benefits in hindi.

सनबर्न की समस्या में – Coconut milk benefits for sunburn in hindi

बहुत अधिक देर तक धूप के सम्पर्क में रहने पर हमारी स्किन सनबर्न होने लगती है। स्किन को सनबर्न की समस्या से बचाने के लिए नारियल से बनने वाले दूध का उपयोग किया जाना फायदेमंद साबित होता है। सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए आपको थोड़े से नारियल दूध को कॉटन की मदद से सनबर्न प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट के लिए लगाए रखना है। इसके बाद इसे पानी से धो देना है। नियमित रूप से इसका प्रयोग सनबर्न की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होता है।

त्वचा के लिए नारियल दूध – Coconut milk benefits for skin in hindi

(Benefits of coconut milk in hindi) कोकोनट मिल्क के फायदे त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने क