मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि : Multigrain Atta Ingredients In Hindi.
TRENDING
  • 5:51 PM » लेदर हैंडबैग से दाग धब्बे हटाने के आसान टिप्स।
  • 5:26 PM » होममेड वेट लॉस ड्रिंक्स (Vajan ghatane ka drink) – Weight loss drink in hindi.
  • 12:18 PM » पर्यावरण पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on environment in hindi.
  • 3:01 PM » जानिए विनेगर यानि सिरके का उपयोग – Vinegar uses in hindi.
  • 8:06 PM » गाजर का जूस पीने के फायदे (Gajar ke juice ke fayde) – Benefits of carrot juice in hindi.

Multigrain atta ingredients in hindi…मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि : मल्टीग्रेन आटा रेसेपी कैसे तैयार करें? जैसा कि हम सभी जानते हैं साधारण आटे के मुकाबले मल्टीग्रेन आटे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मौजूदा समय में आपने भी इस बात को नोटिस किया होगा कि बाजार में आपको मल्टीग्रेन आटे से बने कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। जिनमें से कुछ प्रमुख बिस्कुट, ब्रेड, मफिन, बन आदि हैं। इसके साथ कई लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए गेहूं के आटे से बनी रोटी की जगह मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी (multigrain roti in hindi) का सेवन करना अधिक पसंद करते हैं। मल्टीग्रेन आटे की बढ़ती लोकप्रियता का कारण है इसमें कई प्रकार के पोषक तत्वों का मौजूद होना। जो लोग मल्टीग्रेन आटा रेसेपी (Multigrain atta ingredients in hindi) के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें बता दें कि मल्टीग्रेन आटा बनाने में गेहूं, सोया बीन, जौ, बाजरा, रागी, मक्का, चना, ज्वार, जई जैसे अनाजों का इस्तेमाल किया जाता है। आईये जानते हैं घर पर मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि (How to Make Multigrain Atta at Home in Hindi)। लेकिन इससे पहले ये जान लेते हैं आखिर ये मल्टीग्रेन आटा क्या है?

मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि
courtesy google

मल्टीग्रेन आटा क्या है – What is multigrain atta in hindi?

मल्टीग्रेन आटा जैसे कि इसके नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि इस आटे को कई प्रकार के अनाजों से मिलकर बनाया जाता है। यानी इस आटे को बनाने में गेहूं से लेकर जौ, बाजरा, चना, ज्वार, रागी, सोया बीन, मक्का, जई जैसे अनाजों का इस्तेमाल किया जाता है। कई सारे अनाजों से मिलकर बना होने के कारण इसमें सभी अनाजों के कुछ न कुछ पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यही कारण है कि वर्तमान समय में अधिकतर लोग साधारण आटे के मुकाबले मल्टीग्रेन आटे और इससे बने विभिन्न उत्पादों का सेवन करना अधिक पसंद कर रहे हैं।

मल्टीग्रेन आटा रेसेपी – Multigrain atta ingredients in hindi.

गेहूं (Wheat in hindi)

जौ (Barley in hindi)

मक्का (Maize in hindi)

चना (Chickpeas in hindi)

सोया बीन (Soya bean in hindi)

बाजरा (Bajra in hindi)

ज्वार (Jowar in hindi)

जई (Oats in hindi)

रागी (Ragi in hindi)

Kuttu Ka Atta Kaise Banta Hai : कुट्टू का आटा कैसे बनता है?

मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि – How to Make Multigrain Atta at Home in Hindi.

मल्टीग्रेन आटा बनाने के लिए सबसे पहले आप गेहूं, सोया बीन, जौ, बाजरा, रागी, मक्का, चना, ज्वार, जई जैसे अनाजों को बराबर मात्रा में नजदीकी बाजार से खरीद कर घर ले आएं। अब सभी को मिक्स कर साफ़ करें और अच्छी तरह से धो लीजिए। इसके बाद इन्हे धूप में तब तक सुखाएं जब तक की इनकी नमी खत्म न हो जाए। आप चाहें तो अपने टेस्ट के अनुरूप भी इनमें से कई चीजों को हटा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी इच्छा अनुसार चीजों की मात्रा कम-ज्‍यादा भी कर सकते हैं। मल्टीग्रेन आटा को आप चक्की में पिसवा सकते हैं। आप चाहें तो बाजार से भी मल्टीग्रेन आटा खरीद सकते हैं।

मल्टीग्रेन आटे का दाम – Multigrain Atta Price in Hindi.

मल्टीग्रेन आटे को आप चक्की में पीस कर तैयार कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो बाजार से भी मल्टीग्रेन आटा खरीद सकते हैं। हर ब्रांड के अनुसार आटे की कीमत अलग-अलग हो सकती है। बाजार में आपको कई ब्रांड का आटा बड़ी आसानी से मिल जाता है। आप चाहें तो ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स के माध्यम से घर बैठे ही अपने मनपसंद ब्रांड के आटे को खरीद सकते हैं। हम आपके लिए लेकर आएं कुछ चुनिंदा ब्रांड के मल्टीग्रेन आटा जिन्हें आप बाजार या ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स के माध्यम से खरीद सकते हो।

कॉर्न फ्लोर के फायदे – Benefits Of Corn Flour In Hindi.

Organic SWAAD Gluten Free Multigrain Chakki Atta (3Kg) –

Bytewise Organic Multigrain Atta, 5 Kg –

Sugar Watchers Low GI 7-Grain Atta, Diabetic Friendly Atta, Multigrain Atta; 4 Kg –

Manna Multi Millet / Multigrain Atta 5Kgs | Diabetic Friendly –

Silver coin Multigrain atta 5kg –

Earthen Story Multigrain Flour or Atta, 5kg –

Organic Tattva ‘Multigrain Flour’, All Natural and Fresh, 100% Vegan, Digestive Chakki Atta, Enriched with Dietary Fibers & Nutrients (5 Kg, Pack) –

Indijan Multigrain Superfood Atta/Flour 5 Kg-

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT