घर पर मिल्क फेशियल करने के तरीके।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Milk facial at home in hindi…दूध का प्रयोग न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने का कार्य करता है बल्कि इसका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। त्वचा के लिए दूध के फायदे की बात करें तो यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने और त्वचा की चमक को बढ़ाने का काम करता है। दूध में कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने का कार्य करते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको समय-समय पर मिल्क फेशियल का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। त्वचा पर मिल्क फेशियल का प्रयोग त्वचा को मॉइस्चराइज करने, स्वस्थ्य बनाने, त्वचा से डेड सेल्स को हटाने, डार्क स्‍पॉट्स हटाने और त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने का कार्य करता है। मिल्क फेशियल को घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है साथ ही त्वचा पर इसका प्रयोग पूर्णतः सुरक्षित होता है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं घर पर आसान तरीके से मिल्क फेशियल (Milk facial at home in hindi) करने के टिप्स और इसे इस्तेमाल करने के फायदे से जुडी जानकारियाँ।

मिल्क फेशियल
courtesy google

घर पर मिल्क फेशियल करने के स्‍टेप्‍स – Milk facial at home in hindi

स्टेप 1: क्लींजिंग से करें शुरुआत –

सामग्री :

कच्चा दूध 1 चम्मच
नींबू का रस 1 चम्मच

मिल्क फेशियल का पहला स्टेप है फेस क्लींजिंग करना। इसके लिए आपको चाहिए नींबू का रस और कच्चा दूध। सबसे पहले इन दोनों को आपस में मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा, हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। दूध त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने और डेड सेल्स को रिमूव करने का काम करता है।

स्टेप 2: स्क्रबिंग करें –

सामग्री :

दूध 2 चम्मच
चावल का पाउडर 1 चम्मच

इसके लिए सबसे पहले चावल का पाउडर और दूध को मिक्स कर स्क्रब को तैयार करें। इसके बाद इस स्क्रब को चेहरे पर लगा 2-3 मिनट तक चेहरे पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए। इस मिल्क स्क्रब का प्रयोग त्वचा को डीप क्‍लीन करने और त्वचा से डेड सेल्स को रिमूव करने का काम करता है। साथ ही यह त्वचा में चमक भी लाता है।

स्किन को बनाएं जवान फेशियल के ये प्रकार, जानें कितने प्रकार का होता है फेशियल ?

स्टेप 3: मिल्क फेस पैक –

सामग्री :

दूध 1 बड़ा चम्‍मच
बेसन 1 छोटी चम्‍मच
चंदन पाउडर 1 छोटी चम्‍मच
हल्‍दी चुटकीभर

इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दूध, बेसन, चंदन पाउडर और हल्दी मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लीजिए। यह मुहासों आदि की समस्या को दूर करने का काम करता है।

स्टेप 4: मिल्‍क मॉइश्‍चराइजर –

सामग्री :

कच्चा दूध 1 बड़ा चम्‍मच
शहद 1 चम्‍मच

इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले दूध में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से कुछ देर चेहरे पर मसाज करें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा पानी से धो लें। इसका प्रयोग चेहरे को स्मूथ और सॉफ्ट बनाने का काम करता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग जरूर करें।

बहुत कम लोगो जानते हैं चेहरे पर फेशियल कराने के इन फायदों के बारे में।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •