मेहंदी का रंग गहरा करने के 6 जबरदस्त तरीके।
TRENDING
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बांसी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.

Mehndi ka rang dark karne ke upay …मेहंदी लगाने का शोक हर लड़की को होता है, लेकिन जब बात आपकी शादी की हो तो हर कोई चाहता है उसके हाथों में लगी मेहंदी सबसे सुंदर और गहरी हो। यहाँ तक कि मेहंदी के रंग को लेकर हमारे यहाँ यह मिथक भी सुनने को मिल जाता है कि मेहंदी का रंग जितना अधिक गहरा रचेगा उतना ही अधिक आपका पति आपके प्यार करता होगा। हालाँकि ये सिर्फ एक मिथक है इसलिए यदि किसी कारण आपके हाथों पर मेहंदी का रंग बहुत अधिक गहरा नहीं रचता है तो अपने मन में बेवजह के भ्रम न पालें। यदि आपके लगता है कि आपके हाथों में मेहंदी का रंग उतना गहरा नहीं आता जितना आप चाहती हैं तो घबराइए नहीं, ऐसे कई सारे तरीके मौजूद हैं जिनको आजमाने पर हाथों में लगने वाली मेहंदी का रंग गहरा रचता है। आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स के ऊपर चर्चा करेंगे।

मेहंदी का रंग
courtesy google

मेहंदी का रंग गहरा करने के तरीके (mehndi ka rang dark kaise kare) – How to make mehndi darker in hindi

मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथ धो लें – Wash your hands before applying Mehndi in hindi

मेहंदी लगवाने से पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद हाथों को तौलिये से पोछ कर सूखा लें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि हाथों को धो लेने के पश्च्यात इनमे किसी प्रकार का कोई मॉइस्चराइज़र या कोल्ड क्रीम का प्रयोग न किया जाये। ऐसा इसलिए क्योंकि इनका प्रयोग करने पर त्वचा मेहंदी को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पाती है और आपको गहरा रंग नहीं मिल पाता है।

एक अच्छी गुणवत्ता वाला नीलगिरी का तेल लगाएं – Apply Eucalyptus oil in hindi

हाथ धोने और अच्छी तरह से सूखा लेने के बाद अपनी हथेलियों में कुछ बूंद नीलगिरि तेल (Eucalyptus oil) की डालें। अब हथेलियों को आपस में रगड़ें। ध्यान रहे हाथों में मेहंदी लगवाना तभी शुरू करें जब नीलगिरी का तेल त्वचा द्वारा पूर्ण रूप से अवशोषित कर लिया गया हो। तेल लगी त्वचा के ऊपर भूल से भी मेहंदी न लगवाएं।

मेहंदी को अधिक से अधिक समय के लिए हाथों में लगा रहने दे – Let the henna remain in the hands for maximum time in hindi

मेहंदी का डार्क रंग चाहते हैं तो इसे अपने हाथों पर अधिक से अधिक समय तक के लिए लगे रहने दें। जितनी अधिक देर के लिए हाथों में मेहंदी लगी रहेगी इसका रंग उतना ही गहरा आपके हाथों में रचेगा। इसलिए जब कभी भी मेहंदी लगवाएं तो इसे धोने की जल्दीबाजी न करें।

वेडिंग फुटवियर की शॉपिंग करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान।

नींबू-चीनी का रस –

मेहंदी के रंग को और अधिक गहरा और डार्क बनाने के लिए आप नींबू-चीनी के रस का प्रयोग अपना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और उसमे थोड़ी सी मात्रा में चीनी मिला दें। इसके बाद एक कॉटन बाल की मदद से इसे बहुत हल्के हाथों से अपनी मेहंदी के ऊपर लगा लें। ध्यान रखे इस प्रयोग को तभी करना है जब हाथों में लगी हिना मेहंदी अच्छी तरह से सूख चुकी हो। साथ ही इसे बहुत अधिक मात्रा में भी नहीं लगाना चाहिए।

लौंग का धुआँ करें ट्राई –

मेहंदी को डार्क रंग देने के लिए आप यह कारगर नुस्खा भी अपना सकते हैं। इसके लिए पहले हाथों में नीबू और चीनी वाले प्रयोग को अपनाएं उसके बाद थोड़ी सी लौंग लेकर एक लोहे के तवे में रखे। अब इस तवे को आंच में रखें कुछ समय बाद लौंग गर्म होने लगेगी और धुआँ छोड़ने लगेगी इस धुँए के ऊपर अपने हाथों को कुछ देर तक रखें अगर ज्यादा गर्म लगने लगे तो हाथ हटा दें। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें की हाथ तवे के बहुत नजदीक न आए अन्यथा आपका हाथ जल भी सकता है।

विक्स लगायें –

मेहंदी का रंग डार्क करने के लिए विक्स का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए रात भर मेहंदी को सूखने दे फिर अलगी सुबह हाथों को रगड़ कर मेहंदी छुड़ा लें। अब थोड़ी सी मात्रा में विक्स लगा कर हाथों में रगड़े। ऐसा माना जाता है कि यह मेहंदी का रंग गहरा करने का काम करता है।

शादी के लिए परफेक्ट ब्राइडल लहंगा खरीदते समय, इन बातों का जरूर रखें ध्यान।

मेहंदी को लेकर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently asked questions about henna mehndi in hindi

प्रश्न – मुझे हाथों पर मेहंदी कितने समय तक रखनी चाहिए? (how long should i keep mehndi on hands in hindi)
उत्तर – आपको इसे कम से कम सूखने तक हाथों में लगे रहने देना चाहिए। हालाँकि यदि आप मेहंदी का रंग गहरा और डार्क चाहते हैं तो हम आपको यही सलाह देंगे इसे रात भर के लिए हाथों में लगे रहने दें।

प्रश्न – मैंने गलती से मेंहदी लगवाने के बाद हाथ धो लिए। अब मेहंदी का गहरा रंग लाने के लिए क्या करूं? (I accidentally washed my hands after applying henna. Now what should I do to get the deep color of mehndi in hindi)
उत्तर – जैसा कि हमने आपको बताया कि गहरा रंग लाने के लिए ये बहुत जरूरी होता है कि आप जितनी देर तक हो मेहंदी को अपने हाथों पर लगे रहने दें। लेकिन फिर भी यदि आपने गलती से हाथ धो लिए हैं तो अपने हाथों को अच्छी तरह से पोछ कर हाथों में विक्स लगा लें। फिर कुछ घंटे बीत जाने के बाद आप अपने हाथों को लौंग का धुँवा दे सकते हैं।

प्रश्न – क्या नींबू और चीनी का प्रयोग वास्तव में मेंहदी के रंग को गहरा करने का काम करता है? (Does lemon and sugar really work in darkening the colour of henna in hindi)
उत्तर – हाँ यह काम करता है।

प्रश्न – मेहंदी का रंग हाथों से कैसे हटाऊँ? (How can I remove Mehndi color from hand in hindi?)
उत्तर – इसके लिए आप नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। यह प्राकृतिक स्‍टेन्‌ की तरह कार्य करता है। इसके रस से अपने हाथों को रगड़ें और बाद में उन पर मॉइस्चराइज लगा दें।

शादी के बाद ससुराल में हर नई नवेली दुल्हन को करना पड़ता है इन बातों का सामना।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: