आखिर क्यों आती है दोपहर के भोजन के बाद नींद...आईये जानते हैं।
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

आखिर क्यों आती है दोपहर के भोजन के बाद नींद…दोपहर के भोजन का समय दिन का एक शानदार समय होता है, और हम आशा करते हैं कि आपके इस लंच में स्वादिष्ट भोजन शामिल होता होगा जो कि आपके शरीर को जरुरी पोषण देता है।
अपने व्यस्त दिन में दोपहर के समय लंच ब्रेक बहुत जरूरी होता है। चाहे आप घर में हो या किसी आफिस में दिन में लंच ब्रेक लेना उतना ही जरुरी है जितना रात में डिनर, लेकिन आप ने भी ये बात महसूस की होगी कि जैसे ही आप दिन के खाने के कुछ समय बाद अपने काम पर वापस आते हैं, तो आप अपने आप को एक आलस्य भरी सुस्ती जैसी स्थिति में पातें हैं, जहाँ आपको आँखें खुली रखने के लिए गहन रूप से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।

लंच के बाद नींद

courtesy google

 

क्यों आती है दोपहर में लंच के बाद नींद –

खाने के बाद टहलें –

हमारे शरीर को दोपहर में आराम की स्वाभाविक आवश्यकता होती है, इसलिए दोपहर के खाने के बाद वापस काम पर जाने से पहले एक तेज सैर अवश्य करें। ऐसा करने से आप अपनी उन कुछ कैलोरी को बर्न कर पाएंगे जो आपने अभी लंच के माध्य्म से प्राप्त की है। तेज सैर पर जाने के कारण शरीर कैलोरी बर्न होकर ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है और आपकी नींद भागने में सहायता करती है।                                                                                    सुबह उठ कर रोज जाएँ मार्निग वाक पर कुछ ही हफ़्तों के अंदर होंगे ये फायदे

लंच के बाद नींद

courtesy google

अपनी डेस्क पर कुछ स्ट्रेच करें –

अगर आप किसी आफिस में काम करते हैं और आपको नींद आने लगे तो अपनी मेज पर बैठे बैठे ही स्ट्रेच किया करें। दोपहर की नींद से बचने के लिए रोज सबुह समय से उठकर प्रतिदिन स्ट्रेचिंग और मेडिटेशन अवश्य करें इनसे आपका अपने शरीर के ऊपर अच्छा नियंत्रण कायम होता है।

लंच के बाद नींद

courtesy google

खाने के तुरंत बाद AC में ना बैठे –

अगर आप दिन की नींद से बचना चाहते हैं तो कभी भी दिन में लंच करने के पश्च्यात ac की हवा में बैठने की गलती ना करें। ac की हवा में बैठने से आपका शरीर का तापमान कम होने लगता है और मेटाबॉलिस्म रेट में गिरावट आने लगती है साथ ही ac की ठंडी हवा के कारण ऐसे स्वाभिक हालत बनते हैं की आपका शरीर अपने आप ही रिलेक्स मोड में चले जाता है। और आपको नींद आने लगती है।                                                                                      AC की हवा के फायदे और नुकसान 

दोपहर के खाने

courtesy google

अपने भोजन में पौष्टिक आहार को शामिल करें –

दिन की नींद से बचने का एक तरीका ये भी है कि आप अपने खाने में जंक फूड, फास्ट फूड और ज्यादा शुगर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें अगर आप इनका सेवन करते हैं तो इनसे बनने वाली ऊर्जा कुछ घंटे मात्र में नष्ट हो कर आपको नींद के आवेस में जकड ले, तो इसमें आश्चर्यचकित न हों। इसके बजाय ऐसा भोजन खाएं जिसमें स्वस्थ वसा, कैलोरी और प्रोटीन शामिल हों। जिसे आपको शरीर में भारीपन भी महशुस ना हो और प्रयाप्त मात्रा में ऊर्जा भी मिल जाये।

दोपहर के खाने

courtesy google

अपने चेहरे पर कुछ ठंडे पानी के छींटे मारें –

दिन के लंच के बाद आने वाली नींद को भागने का ये भी काफी असरदार तरीका होता है। जब भी आपको महसूस हो कि आपको नींद आने लगी है आप कुछ बून्द ठंडे पानी की अपने चहरे पर मार लीजिये यदि सम्भव हो तो कोशिस करने की ठंडे पानी से अच्छी तरिके से अपना मुँह धूल लें।

दोपहर के भोजन

courtesy google

च्यू गम –

आफिस में काम करने वालों के लिए च्यू गम एक नींद भागने का अच्छा हथियार साबित होता है। जब भी काम पर निकलें हमेसा अपनी पाकिट में कुछ च्यू गम जरूर रख लें और जब भी आपको नींद आने लगे इनको चबाने पर यह आपके चेहरे की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है और आपके सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर आपको सतर्क करता है। जिस कारण आपको नींद नहीं आती।

दोपहर के भोजन

courtesy google

काम के दौरान लें छोटे छोटे ब्रेक –

दिन की नींद से बचने के लिए लगातार काम करने के बजाएं काम के दौरान छोटे छोटे ब्रेक अवश्य लेने चाहिए आप इस दौरान YouTube पर कुछ मजेदार वीडियो देखें या अपनी पसंदीदा कॉमिक पढ़ें और दिल खोलकर हँसें। यह आपके मनोदशा को बढ़ावा देगा और आपको जागृत रहने में मदद करेगा। ब्रेक लेने और अलग अलग एक्टिविटी करने से आपका दिमाग सुस्त नहीं पड़ता है और आपको नींद नहीं आती है।

दोपहर के भोजन

courtesy google

चाय काफी का सहारा लें –

दिन के समय यदि लंच के बाद आपको भी नींद आने की समस्या है तो ये उपाय आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। जब भी आपको लगे आप नींद और आलस्य को भागने में असमर्थ हैं तो ऐसी स्थिति में आप कड़क चाय और काफी का सहारा लीजिये आपकी नींद चुटकियों में रफ्फूचक्कर हो जाएगी।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें. 

  ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-              
  Facebook
  Twitter
  Pinterest                                                                                                                        Instagram

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT