Kulthi Dal Ke Fayde : जानिए कुलथी दाल खाने के 8 अमेजिंग स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.
  • 2:18 PM » जानिये क्या है म्यूकॉरमाइकोसिस ब्लैक फंगस जिसने कोरोना के बाद बड़ाई मुसीबतें।
  • 7:57 PM » चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे (Chehre par barf lagane ke fayde) – Ice therapy for face in hindi.

Kulthi dal ke fayde…अच्छे स्वास्थ्य के लिए दालों का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है। दालों से शरीर को जरूरी मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन, प्रोटीन, और मिनरल्स प्राप्त होते हैं। हमारे देश में कई प्रकार की दालें खाई जाती हैं। आज हम चर्चा करेंगे एक ऐसी दाल के ऊपर जिसे आप में से कई लोगों ने खाया होगा तो कई लोगों ने इसका नाम तक नहीं सुना होगा। आपको बता दें यहाँ हम बात कर रहे हैं (kulthi dal in hindi) कुलथी दाल के बारे में। कुलथी की दाल स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद मानी जाती है। कुलथी की दाल को हॉर्स ग्राम (Horse Gram) के नाम से भी जाना जाता है। (Kulthi ke fayde) कुलथी दाल के फायदे की बात करें तो इसके बारे में कहा जाता है कि यह धरती पर मौजूद सबसे पौष्टिक दालों में से एक है। कुलथी की दाल प्रोटीन का रिच स्रोत मानी जाती है। इस दाल के फायदों को देखते हुए इसे एक सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। कुलथी की दाल अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Kulthi dal ke fayde) कुलथी दाल के फायदे और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Kulthi dal ke fayde
courtesy google

कुलथी दाल के फायदे (Kulthi dal ke fayde) – Kulthi dal benefits in hindi

Kulthi dal ke fayde : ट्रेडिशनल मेडिसिन के रूप में –

(kulthi dal benefits in hindi) कुलथी दाल से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसे एक ट्रेडिशनल मेडिसिन के रूप में भी जाना जाता है। प्राचीन काल से ही इसका प्रयोग न सिर्फ एक दाल के रूप में बल्कि कई प्रकार की बीमारियों के इलाज में इसका प्रयोग किया जा रहा है। पीलिया, अस्थमा, पथरी और बुखार की समस्या में कुलथी का प्रयोग प्राचीनकाल से ही किया जा रहा है। इस प्रकार की किसी भी समस्या में कुलथी की दाल, सूप और पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है।

Kulthi dal ke fayde : वजन घटाने में –

वजन घटाने में कुलथी दाल से मिलने वाले फायदे की बात करें तो यह लगातार बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती और बार-बार खाना नहीं खाते। इसके अलावा यह एक लो कैलोरी वाली दाल होती है। कुलथी दाल पर हुई कुछ स्टडी इस बात को दर्शाती हैं कि इसका सेवन फैटी टिशूज पर सीधा असर दिखाता है। जिसका नतीजा यह होता है कि तेजी से आपका फेट बर्न होने लगता है और वजन नियंत्रण में आने लगता है।


केल के फायदे (kale ke fayde) – Benefits Of Kale In Hindi.

Kulthi dal ke fayde : कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करने में –

(kulthi dal benefits in hindi) कुलथी दाल का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। इसका सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है तथा अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि होती है। हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी है। इसकी मात्रा अधिक बढ़ जाने पर कई परेशानियां आपको आ घेरती हैं।

Kulthi dal ke fayde : डायबिटीज में –

डायबिटीज की समस्या आज के समय में लगातार बढ़ते ही जा रही है। ऐसे में कुलथी दाल का सेवन डायबिटीज जैसी समस्या में करना फायदेमंद साबित हो सकता है। (kulthi dal in hindi) कुलथी के स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी द्वारा इस दाल पर किये गए रिसर्च के मुताबिक डायबिटज रोगियों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने का कार्य करता है। साथ ही यह इन्सुलिन की मात्रा को भी नियंत्रण में रखती है। अपनी डाइट में इसे शामिल करने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें।

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) – Kokum benefits in hindi

Kulthi dal ke fayde : पथरी के लिए –

(Benefits of kulthi dal in hindi) कुलथी दाल के स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो पथरी की समस्या में भी इसका सेवन किया जाना बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को नियंत्रण में रखने का कार्य करते हैं। आपको बता दें कि शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाने के कारण पथरी की समस्या होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में कुलथी के पानी का सेवन आपके लिए किसी दवा से कम नहीं होते। पथरी की समस्या में इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डाक्टर की सलाह जरूर लें।

Kulthi dal ke fayde : हेल्दी लिवर के लिए

लिवर के लिए भी (kulthi dal in hindi) कुलथी दाल का सेवन फायदेमंद रहता है। लिवर के लिए कुलथी के फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स नामक कंपाउंड लिवर को हानिकारक केमिकल्स से बचाता है। साथ ही यह लिवर को दुरुस्त तरीके से काम करने में भी मदद करता है। यदि आप भी अपने लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (Rice bran oil ke fayde) – Rice bran oil benefits in hindi.

Kulthi dal ke fayde : बुखार में

(Benefits of kulthi dal in hindi) कुलथी दाल से होने वाले फायदे की बात करें तो बुखार आदि की समस्या में भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। कुलथी की दाल का सेवन न सिर्फ बुखार में बल्कि सर्दी आदि की समस्या में करना भी फयदेमंद रहता है। इसके इन फायदों के चलते इसे सर्दी और बुखार जैसी समस्या की घरेलू दवा के तौर पर भी जाना जाता है।

Kulthi dal ke fayde : हेल्दी डाइजेशन के लिए

स्वस्थ्य रहने के लिए आपके डाइजेशन सिस्टम का सुचारु रूप से कार्य करना भी जरूरी है। (kulthi dal in hindi) कुलथी दाल से होने वाले फायदे की बात करें तो यह डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त बनाने का कार्य भी करती है। इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन सिस्टम को स्वस्थ्य बनाने का कार्य करता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ावा देता है जिससे खाने का पाचन सुचारु रूप से होता है। कब्ज, दस्त या पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं में इसका सेवन फायदेमंद रहता है।

नोनी जूस के फायदे (Noni juice ke fayde) : benefits of noni juice in hindi.

कुलथी दाल के नुकसान (kulthi dal ke nuksan) – Kulthi Dal Side Effects In Hindi

कुलथी दाल के नुकसान (kulthi dal ke nuksan) के बारे में बात करें तो संतुलित मात्रा में इसका सेवन बिलकुल नुकसानदायक नहीं होता। जैसा की हमने आपको बताया कि इस दाल को ट्रेडशिनल मेडिशन के तौर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए इसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा होते हैं। आईये एक नजर डालते हैं (Kulthi Dal Side Effects In Hindi) कुलथी दाल के नुकसान पर।

  • गर्भवति महिलाओं का इसका सेवन डॉक्टर की सलाह लिए बगैर नहीं करना चाहिए।
  • इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होने के कारण संतुलित मात्रा में ही कुलथी दाल का सेवन करना चाहिए।
  • एसिडिटी की समस्या से गुजर रहे लोगों को कुलथी दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

शहतूत के फायदे (Shahtoot ke fayde) – Benefits of mulberry in hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: