Causes Of Ear Pain In Hindi : जानिए कान में दर्द के कारण और इसे दूर करने के घरेलू नुस्खे।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

अक्सर हमको कई बार कान में दर्द (Causes of Ear Pain in Hindi) जैसी शिकायत महसूस होती है, पर हम इसको हलके में लेकर अनदेखा कर देते हैं या फिर कान में तेल डाल लेते हैं। लेकिन कान में दर्द के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे की कान में संक्रमण होना या सर्दी जुकाम के कारण भी कान में दर्द की शिकायत होती है। अक्सर बच्चों में यह समस्या तब देखी जाती है जब कान की नलिका को कॉटन बड या किसी अन्य चीज़ से साफ करने से चोट पहुँचती है। बहुत बार कान में पानी के रह जाने से भी (Causes of Ear Pain in Hindi) कान दर्द करता है या नहाते समय कान में शैम्पू, साबुन के रह जाने से भी हमको कान में दर्द होने लगता है। हालांकि कान में दर्द कोई बड़ी समस्या नहीं है परन्तु कान में दर्द बहुत तकलीफ देय साबित हो सकता है।

कान के मध्य से लेकर गले के पीछे तक यूस्टेशियन ट्यूब होती है, यूस्टेशियन ट्यूब कान के बीच तरल पदार्थ का उत्पादन करती है। इसलिए इसके अवरुध्द होने पर तरल पदार्थ का निर्माण अधिक होने से, कान के परदे पर दबाव बनने से (Causes of Ear Pain in Hindi) कान में दर्द की समस्या हो सकती है।

Causes of Ear Pain in Hindi
courtesy google

कान में दर्द के कारण – Causes of ear pain in hindi

  • साइनस के संक्रमण के कारण भी कान में दर्द की समस्या हो सकती है। साइनस हमारे माथे, नाक की हड्डियों, गाल और आँखों के पीछे की खोपड़ी में पाये जाने वाला हवा से भरा रिक्त स्थान है। साइनस के म्यूकस से अवरुद्ध होने से वहां पर संक्रमण हो जाता है और साइनस में सूजन आ जाती है इसलिए कान में दर्द होने लगता है।
  • कान का पर्दा फटना भी कान दर्द का कारण हो सकता है। जी हाँ कभी-कभी हम कान में पैन, पेंसिल या गाड़ी की चाबी डाल कर खुजलाने लगते हैं, जो सरासर गलत है। इन चीज़ो को कान में डालने से हमारे कान में क्षति पहुँचती है और हमारे कान के परदे भी फट सकते हैं या उन पर घाव हो सकता है। ये भी कान दर्द का (Causes of Ear Pain in Hindi) बहुत बड़ा कारण बनता है।
  • नहाते समय कान में पानी जाने की वजह से कान में वैक्स जमा होता है और कान में दर्द होने लगता है। शैम्पू या साबुन का कान में रह जाना भी दर्द का कारण बन सकता है
  • दांतो की वजह से भी कान में दर्द की परेशानी हो सकती है। दांतो में कैविटी या संक्रमण होने से कई बार यह संक्रमण दांतो से कान की हड्डियों तक फ़ैल कर दर्द का कारण बनता है।

जानें क्यों गर्मियों में प्याज खाने से आपको लू और हीटस्ट्रोक का खतरा र