आलू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं पड़ेगा पछताना।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका प्रयोग लगभग सभी सब्जियों के साथ बड़ी आसानी से किया जा सकता है। यही कारण है कि आपके किचन में भले ही कोई और सब्जी मौजूद न हो लेकिन आलू जरूर होगा। यूँ तो आलू किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। लेकिन कई दफा जाने अनजाने में हम ऐसे आलू खरीद लेते हैं जो खाने के स्वाद को बिगाड़ने का काम करता है। इसलिए आलू खरीदते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए तांकि आप स्वादहीन और खराब आलू का सेवन करने से बच जाएँ। आज के इस आर्टिकल में हम लेकर आएं हैं आपके लिए कुछ ऐसी खास टिप्स जिन्हें आलू खरीदते समय आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।

आलू खरीदते समय
courtesy google

आलू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान –

हरा आलू न खरीदें –

कभी भी भूलवश हरे रंग का आलू न खरीदें। यह सही तरीके से पका नहीं होता है और इसका सेवन खाने के स्वाद को बिगाड़ने के साथ-साथ सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसलिए इस प्रकार के आलू को कभी नहीं खरीदना चाहिए। इस प्रकार के आलू को चाहें आप कितना पका दें यह पकने वाला नहीं। थक हार कर अंत में आपको इसे फेंकना पड़ेगा।

अंकुरित आलू न खरीदें –

आलू खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जो आलू आप खरीद रहें हैं कहीं वो अंकुरित तो नहीं। इस प्रकार के आलू को यदि लेने के कुछ समय बाद उपयोग में नहीं लाया गया तो इसके सड़ने की संभावना बहुत अधिक होती हैं। अगर किसी भी आलू में जगह-जगह पर छेद नजर आ रहें हों तो समझ जाएं कि वह जल्‍द ही अंकुरित होने वाला है। इस प्रकार के आलू को खरीदने से बचें।

चमकदार और ग्लोइंग त्वचा के लिए घर पर ऐसे बनाएं आलू के आइसक्यूब्स।

भूलकर भी न खरीदें इस प्रकार के आलू –

यदि आलू के ऊपर काले रंग का पाउडर नजर आये तो इसे न खरीदें इस प्रकार का आलू केमिकल द्वारा पकाया हो सकता है। इसके अलावा यदि किसी आलू से पानी निकलने लगे तो उसे न खरीदें क्योंकि ऐसा तब होता है जब आलू सड़ने लगता है। इसके अलावा बहुत अधिक दाग-धब्बे और छेद युक्त आलू खरीदने से बचें। आकर में बहुत बड़े दिखने वाले आलू खरीदने से बचें। इस प्रकार के आलू अधिकतर आर्टीफीशियल फार्मिंग द्वारा तैयार किये जाते हैं।

कैसा आलू खरीदना चाहिए –

आलू खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इसका साइज न बहुत बड़ा और न बहुत छोटा हो। हमेशा मीडियम साइज वाले आलू को खरीदना चाहिए। बहुत अधिक साफ़ दिखने वाले आलू के बजाय मिट्टि लगा हुआ गहरे रंग वाला आलू स्वाद में ज्यादा अच्छा होता है। इलसिए गहरे भूरे रंग के आलू को खरीदने की कोशिश करनी चाहिए।

आलू को लम्बे समय तक सही तरीके से स्‍टोर कैसे करें। How To Store Potatoes In Hindi?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT