बरसात के मौसम में कार ड्राइविंग के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान।
TRENDING
  • 10:52 PM » Arthritis me kya nahi khana chahiye : आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:32 PM » 10 lines on durga puja in hindi : दुर्गा पूजा पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.

मानसून के सीजन की शुरुआत के साथ ही देश भर के कई हिस्सों को लगातार भारी वर्षा का प्रकोप झेलना पड़ता है। अत्यधिक बरसात के कारण शहरों की अधिकतर सड़कें किसी तालाब से कम नहीं प्रतीत होती। ऐसे मौसम में यदि आप कार से ड्राइविंग करते हुए कहीं जा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग के दौरान कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। बरसात के मौसम में कार ड्राइविंग करने के दौरान आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है, जैसे कि लबालब पानी से भरी रोड को क्या आपकी कार आसानी से पार कर जाएगी। साथ ही रोड में पानी भरे गड्ढों के ऊपर से कार निकलना कितना सुरक्षित हो सकता है। आईये जानते हैं बरसात के मौसम में कार ड्राइविंग करने के दौरान किन जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

बरसात मौसम कार ड्राइविंग
courtesy google

बरसात के मौसम में कार ड्राइविंग करने वाले इन बातों का रखें ध्यान – Keep these things in mind while driving the car in the rainy season

गाड़ी का वाइपर रखें चालू –

कई लोगों कि आदत होती है कि जब तक बहुत तेज बारिश न पड़ने लगे तब तक वह वाइपर चालू नहीं करते जो कि बिलकुल गलत है। बारिश चाहे हल्की हो या तेज अपनी विंडशील्ड वाइपर चालू रखें। ऐसा करने से आपकी विंडशील्ड साफ रहती है और आपको सामने देखने में दिक्कत नहीं होती। हमेशा मानसून कि शुरुआत होने से पहले ही अपने गाडी के वाइपर को चला कर चेक कर लें कि वे सही से काम कर रहे हैं या नहीं। यदि उनमें कोई परेशानी नजर आती है तो उन्हें ठीक करवाएं।

गाड़ी की रफ्तार पर रखें नियंत्रण –

सुरक्षा की दृष्टि से बरसात के मौसम ड्राइविंग करने के दौरान अपनी कार की स्पीड पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी कदम माना जाता है। रोड गीली होने के कारण तेज स्पीड में यदि आप अचानक ब्रेक लगाते हैं तो गाड़ी के स्किड होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा बरसात में रोड में पानी भर जाने के कारण गड्ढों की गहराई का अंदजा लगाना मुश्किल हो जाता है। तेज रफ्तार में गड्ढो के ऊपर से कार ले जाने पर गाड़ी के पलट जाने का खतरा बना रहता है।

इन आधुनिक फीचर्स को लगा, अपनी कार को बनाएं हाईटेक लक्जरी कार।

हैडलाइट का करें यूज –

अत्यधिक बारिश होने पर यदि आप यह सोचकर कार ड्राइव कर रहें हैं कि मैंने गाड़ी के वाइपर चालू कर दिए हैं तो मुझे कोई खतरा नहीं। ऐसा सोचना आपकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकता है। तेज बरसात के कारण विजिबिलिटी बहुत कम हो जाती है और सामने से आने वाली गाडी को हम तब देख पाते हैं जब वह हमारे बहुत पास पहुंच जाती है। इसलिए बेहतर यही रहेगा की तेज बरसात के दौरान वाइपर के साथ गाड़ी की हैडलाइट को भी चालू रखें।

मोड़ों पर दें अधिक ध्यान –

यदि आप पहाड़ों की तरफ अधिक ड्राइविंग करते हैं तो आपको तेज बरसात में रास्ते में पड़ने वाले मोड़ो की तरफ अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। अत्यधिक बारिश के कारण टायर स्लीप कर जाने का खतरा बना रहता है। इसलिए मोड़ों पर स्पीड बेहद कम कर दें और हॉर्न का प्रयोग जरूर करें।

क्या आप जानते हैं? कार, बाइक और घरों में बंधे तिब्बती झंडे (Tibetan Prayer Flags) का महत्व।

पानी भरी रोड पर गाड़ी न रोकें –

बरसात में कार ड्राइविंग करने के दौरान इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि जब कभी आप पानी से भरी रोड पार कर रहें हो तो बार बार ब्रेक का प्रयोग नहीं करना है। इसके अलावा गाड़ी को फर्स्ट या सेकंड गेयर में ही चलाना है साथ ही गाडी को बीच पानी में रोकना भी नहीं है। पानी से भरी सड़क के बीच कार रोकने से इंजन के बंद पड़ जाने की संभावना बढ़ जाती है।

बार-बार ब्रेक न लगाएं –

बारिश के मौसम में कार ड्राइविंग के समय बार-बार ब्रेक नहीं लगाने की आदत से बचना चाहिए। ब्रेक लगाते समय गाड़ी आगे की और स्लाइड करती है और पानी के कारण टायर फिसलने से गाड़ी कंट्रोल खो सकती है। सड़क गीली होने के कारण तेजी से ब्रेक लगाने पर गाडी स्किड हो सकती है।

कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहें हैं तो इन जरुरी बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •