Imli Khane Ke Fayde : इमली खाने से होते है ये 8 स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानिए।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

Imli khane ke fayde…अपने खट्टे स्वाद के लिए प्रसिद्ध इमली का सेवन आपने भी कभी न कभी जरूर किया होगा। आमतौर पर इसका प्रयोग कई वयंजनों में खट्टेपन का फ्लेवर देने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इमली से बनने वाली चटनी भी अपने स्वाद के लिए बहुत फेमस है। सोमेसे के साथ यदि (imli chutney) इमली की चटनी खाने को मिल जाए तो सोमेसे का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन आज हम बात यहाँ (imli chutney) इमली की चटनी की नहीं बल्कि (Imli ke fayde) इमली के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के ऊपर करने वाले हैं। (tamarind benefits in hindi) इमली के फायदे की बात करें तो स्वाद में खट्टी इमली मैग्ननीयिम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फोस्फॉरस और विटामिन का अच्छा स्रोत मानी जाती है। इसके अलावा (tamarind in hindi) इमली में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण भी मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में (Imli khane ke fayde) इमली के फायदे किसी औषधि से कम नहीं माने जाते। आईये आप भी जानिए (tamarind in hindi) इमली का सेवन करने से होने वाले फायदे और स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Imli khane ke fayde
courtesy google

इमली के फायदे (Imli khane ke fayde) -Tamarind benefits in hindi

Imli khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Imli ke fayde) इमली के फायदे की बात करे तो इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स और हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने का कार्य करते हैं। इमली के ऊपर हुए कुछ शोध भी इस बात को बताते हैं कि इमली के अर्क का सेवन एथेरोस्क्लेरोसिस प्रकिया में बाधा डालने का कार्य करता है। जिससे हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम होता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को निंयत्रित करने और हेल्दी हार्ट के लिए (tamarind in hindi) इमली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Imli khane ke fayde : माइक्रोबियल रोगों से बचाए –

(Tamarind benefits in hindi) इमली खाने के फायदे की बात करें तो यह माइक्रोबियल रोगों से भी बचाव करती है। इमली में एंटी- वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी- फंगल और एंटी- बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। माइक्रोबियल रोगों से जुडी समस्या के इलाज में इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही चला आ रहा है। इसके अलावा इमली पर हुए कुछ शोध इस बात को भी बताते हैं कि इसमें एंटीमलेरियल गुण भी मौजूद होते हैं। हालाँकि यह कितने कारगर हैं यह अभी शोध का विषय है।

सोंठ के फायदे (sonth ke fayde) – Benefits of dry ginger powder in hindi.

Imli khane ke fayde : कब्ज और दस्त में –

कब्ज और दस्त की समस्या में भी (Tamarind in hindi) इमली का सेवन फायदेमंद साबित होता है। दस्त की समस्या रोकने के लिए यह एक अच्छे पारम्परिक औषधि की तरह कार्य करती है। दस्त की समस्या में इमली के थोड़े से पत्तों को आधा लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक की यह सुख कर आधा न रह जाए, अब बचे हुए पानी को पी लीजिए। कब्ज की समस्या में इमली के गूदे से बने अर्क का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

Imli khane ke fayde : वजन कम करने के लिए –

इमली के फायदे की बात करें तो इसका सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाला हाइड्रॉक्सिल एसिड प्राकृतिक तरीके से फैट को बर्न करने का कार्य करता है। इसके अलावा इमली के बीज में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो भूख लगने की क्षमता को घटाते हैं। वजन घटाने के लिए (tamarind in hindi) इमली के गूदे के अर्क का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

हरड़ के फायदे (Harad ke fayde in hindi) – Benefits Of Harad In Hindi.

Imli khane ke fayde : आंखों के लिए –

आंखों में सूजन, जलन आदि की समस्या में भी इमली का सेवन फायदेमंद रहता है। इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। इमली के पत्तों का प्रयोग आंखों में जलन और सूजन की समस्या होने पर करना लाभकारी होता है। यह आंखों को न सिर्फ इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है बल्कि यह आंखों को ठंडक भी पहुँचता है।

Tamarind benefits in hindi : दांतों के लिए –

दातों से जुडी कई समस्याओं के निदान के लिए (Imli khane ke fayde) इमली के फायदे लिए जा सकते हैं। इसका प्रयोग दांतों को मजबूत और स्वस्थ्य बनाने के लिए किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी- माइक्रोबियल और एंटी- बैक्टीरियल तत्व दातों को सड़न, दातों में कीड़ा लगने जैसी समस्या से दूर रखते हैं। दातों से जुड़े इसके फायदे लेने के लिए इमली के पाउडर का प्रयोग करना फायदेमंद रहता है।

काली मिर्च के फायदे (Kali mirch ke fayde) – Benefits of black pepper in hindi.

Tamarind benefits in hindi : त्वचा के लिए –

(Imli khane ke fayde) इमली के फायदे न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। त्वचा के लिए इसके फायदे की बात करें तो पिम्पल्स की समस्या और त्वचा को साफ़ करने के लिए इसके गुण जाने जाते हैं। त्वचा पर इमली का इस्तेमाल करने के लिए इमली के अर्क को दही और हल्दी के साथ मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लीजिए। इससे आपकी त्वचा साफ भी होगी साथ ही पिम्पल्स आदि की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Tamarind benefits in hindi : बालों के लिए –

बालों के लिए भी (imli ke fayde) इमली के फायदे लिए जा सकते हैं। इसके औषधीय गुण बालों को मजबूती देने का काम करते हैं। इसके अलावा बालों पर इसका प्रयोग डेंड्रफ आदि की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। स्वस्थ्य, मजबूत और घने बालों के लिए इमली का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। बालों में इमली का प्रयोग करने के लिए थोड़े से गर्म पानी में इमली को भिगोएं और फिर इसे अपने सिर पर लगा लें, 30 मिनट के बाद सिर धो लीजिए।

जिमीकंद यानि सूरन के फायदे (Suran ke fayde) : Benefits Of Elephant Foot Yam In Hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •