WHO ने चेताया गलत तरीके से पहन रहे लोग मास्क, जानें मास्क पहनने का सही तरीका।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

कोरोना वायरस के कारण विश्व के कई देशों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मास्क पहनने से आपकी वायरस से एक हद तक सुरक्षा हो जाती है। यही कारण है कि विश्व के कई देशों में मास्क पहनने को लेकर कड़े नियम लागू किए गए हैं। यदि आप इन नियमों का उलंघन करते हुए पकड़े गए तो आपको भारी भरकम जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। हमारे देश भारत की बात करें तो यहाँ भी मास्क नहीं पहनने पर कई राज्यों में जुर्माना लगाया जा रहा है। भले ही मास्क पहनने को लेकर विश्व के कई देशों में कड़े नियम लागू किए गए हैं। लेकिन WHO के मुताबिक कई लोग अभी तक सही तरीके से मास्क नहीं पहन रहें हैं जो कि बड़ी चिंता का विषय है। इसी को देखते हुए WHO ने एक वीडियो जारी की है जिसमे मास्क पहनने का सही तरीका बताया गया है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो मास्क पहन तो रहें हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता है कि क्या उनके मास्क पहनने का तरीका सही हैं ? अपने इस प्रकार के सभी डाउट्स को दूर करने के लिए आप WHO की यह वीडियो जरूर देखें।

मास्क पहनने
courtesy google

मास्क पहनने के संबंध में WHO ने जारी किया वीडियो :

मास्क को ढीला बांधना

कई लोगों को अत्यधिक समय तक मास्क पहनने से उलझन होने लगती है। ऐसे में वह अपनी सुविधा के लिए मास्क को ढीला-ढाला रखना पसंद करते हैं। WHO के मुताबिक ऐसा करना बिलकुल सही तरीका नहीं होता है। हमेशा मास्क पहनते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका फेस मास्क आपके चेहरे को पूरी तरह से कवर करने वाला हो न की ढीला-ढाला। एक सही तरीके से पहना गया मास्क चेहरे को इस तरह से कवर करता है कि उसमें कहीं आस पास से हवा नहीं पहुंच पाती। इसके विपरीत ढीला-ढाला मास्क चेहरे को सही से कवर नहीं करता जिस कारण इसमें दूषित हवा घुसने का डर बना रहता है।

नाक को खुला रखना –

मास्क पहनने का नियम अनिवार्य होने के बाद अब हर किसी को यह पहनना पड़ रहा है। लेकिन बहुत से लोगों को काम करने के दौरान मास्क पहनने में असुविधा महसूस होने लगती है और वो मास्क को अपनी नाक से नीचे कर देते हैं। ऐसे में आपका यह मास्क सिर्फ मुँह को ही सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन जब हम नाक से साँस लेते हैं तब वायरस के शरीर में पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए यह जरूरी हैं की आपका मास्क मुँह के साथ नाक को भी कवर करे।

किसी से बात करते हुए मास्क उतार देना –

कई लोगों की ऐसी आदत होती हैं कि भले ही वो हर समय मास्क पहने रहें, लेकिन जब किसी से उनको बात करनी होती है तब वह मास्क को मुँह से नीचे कर देते हैं। WHO के मुताबिक ऐसा करना बिलकुल सुरक्षित नहीं है। इस तरह से बिना मास्क लगाए एक दूसरे से बात करने के दौरान कोरोना वायरस फैलने का खतरा सबसे अधिक रहता है। इसलिए अगली बार जब भी किसी से बात करनी हो मास्क को मुहँ से नीचे न करें।

चिन पर मास्क पहनना –

मास्क पहनने के दौरान सबसे बड़ी गलती जो इस समय अधिकतर लोग कर रहें हैं वो है चिन पर मास्क पहनना। WHO के मुताबिक यह मास्क पहनने का सबसे असुरक्षित तरीका है। इसमें न तो आपकी नाक कवर होती है न ही आपका मुँह। यानि की आप पूरी तरह से खतरे के जोन में बने रहते हैं।

एक दूसरे का मास्क पहन लेना –

मास्क पहनते समय की जाने गलती की बात करें तो एक और बड़ी गलती है लोगों द्वारा एक दूसरे का मास्क पहन लेना। खासतौर पर परिवार के सदस्यों में यह ग़लती सबसे ज्यादा बार दोहराई जाती है। अक्सर जल्दीबाजी में हमें जो मास्क सबसे पहले दीखता है उसे ही उठाकर पहन लेते हैं जो कि सबसे असुरक्षित तरीका है। ऐसा करने से संक्रमण फैलने का ख़तरा कई गुना बढ़ जाता है।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT